script12वीं के बाद आपको भी मिल सकती है इन बड़ी कंपनियों में नौकरी, जानें कैसे | 25 private companies will recruit 12th pass students | Patrika News

12वीं के बाद आपको भी मिल सकती है इन बड़ी कंपनियों में नौकरी, जानें कैसे

locationरायपुरPublished: Jun 10, 2018 02:20:15 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

अगर आप 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं और नौकरी का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर।

Latest Job News

12वीं के बाद आपको भी मिल सकती है इन बड़ी कंपनियों में नौकरी, जानें कैसे

रायपुर. अगर आप 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं और नौकरी का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर। दरअसल, व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के तहत इस सत्र 12वीं उत्तीर्ण छात्रों को अगले माह ही रोजगार मिलेगा। इसके लिए आरएमएसए (राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान) की ओर से 25 राष्ट्रीय निजी कंपनियों को अनुुबंधित किया गया है, जो कि अगले माह सभी 800 छात्रों का साक्षात्कार लेंगी।
विभिन्न ट्रेडों से उत्तीर्ण छात्रों को साक्षात्कार के माध्यम से विभिन्न सेक्टरों में रोजगार मिल पाएगा। आरएमएसए के संचालक एस प्रकाश ने बताया कि इसमें सभी छात्रों को मौका दिया जाएगा। वहीं, इसी पाठ्यक्रम को आगे भी जारी रखने के इच्छुक छात्रों के लिए कोई बाध्यता नहीं होगी।
छत्तीसगढ़ में आठ ट्रेडों में व्यावसायिक शिक्षा दी जा रही है। इसमें छात्रों को निजी कंपनियों की वर्तमान जरूरतों के अनुरूप पाठ्यक्रम, वर्कशॉप व अत्याधुनिक लैबों की सहायता से प्रशिक्षित किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत 25 स्कूलों से ये छात्र निकल कर आ रहे हैं, जबकि अगले वर्ष यह आंकड़ा कई गुना बढ़ जाएगा।

अगले सत्र 121 स्कूलों से निकलेंगे छात्र
बीते सत्र में 25 स्कूलों से लगभग 800 छात्र तीन ट्रेडों से पढ़कर रोजगार से जुडऩे वाले हैं। वहीं अगले सत्र में स्कूलों की संख्या के हिसाब से छात्रों का यह आंकड़ा कई गुना बढ़ जाएगा, साथ ही दो अतिरिक्त ट्रेड इस सत्र शामिल हो जाएंगे। जिसमें सभी स्कूलों में संचालित दो-दो ट्रेडों प्रति ट्रेड लगभग 25 छात्र प्रत्येक होंगे। जिससे 121 स्कूलों से लगभग 6050 छात्रों को रोजगार मिलेगा।

391 स्कूलों में 8 ट्रेड होते हैं संचालित
पिछले दो वर्षों से प्रदेश के 391 स्कूलों में आठ ट्रेडों में पढ़ाई होती है। इसमें हेल्थकेयर, आइटी, रिटेल, टेलीकॉम, बीएफएसआइ, एग्रीकल्चर, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, ऑटोमोबाइल शामिल हैं। वहीं, वर्तमान में महज 25 स्कूलों में ही सुव्यवस्थित लैब की व्यवस्था है। इस पर आरएमएसए के अधिकारियों का कहना है कि जून तक स्कूलों की संख्या 391 पहुंच जाएगी। इसके लिए दो माह पूर्व ही टेंडर जारी कर लैब निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसे कि जून तक पूरा करने का समय दिया गया है।

25 राष्ट्रीय कंपनियां लेंगी साक्षात्कार
आरएमएसए संचालक एस प्रकाश ने कहा कि इस सत्र 25 राष्ट्रीय निजी कंपनियों के माध्यम से छात्रों को रोजगार दिलाने की व्यवस्था की जाएगी। इसमें 25 स्कूलों से लगभग 800 छात्र कंपनियों से रूबरू होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो