script

भूपेश बघेल ने किया ऐलान, छत्तीसगढ़ में बढ़ेगा अनुसूचित जाति का आरक्षण

locationरायपुरPublished: Aug 11, 2019 10:28:38 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

Scheduled Caste Reservation : भूपेश बघेल ने कहा की वह अनुसूचित जाति के साथ अन्याय नहीं करेंगे

bhupesh baghel

भूपेश बघेल ने किया ऐलान, छत्तीसगढ़ में बढ़ेगा अनुसूचित जाति का आरक्षण

रायपुर. scheduled caste reservation : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला सांसद मिनीमाता की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में आरक्षण बढ़ाए जाने की सतनामी समाज द्वारा की गई मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए ऐलान किया की जल्द ही अनुसूचित जातियों को जनसंख्या के अनुपात के हिसाब से आरक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी।

अजित जोगी का बड़ा बयान- समय आ गया है की कांग्रेस को खत्म कर दिया जाय

समारोह के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मिनीमाता की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर बघेल ने सतनाम पंथ के प्रवर्तक बाबा गुरु घासीदास की जन्मस्थली और तपोभूमि गिरौदपुरी धाम को उसकी गरिमा के अनुसार विकसित करने के लिए हर संभव सहयोग देने की बात कही।

अनुसूचित जाति का बढ़ेगा आरक्षण

भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जातियों को उनकी जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण देने की व्यवस्था बहुत जल्द की जाएगी। अनुसूचित जाति की मांगों को पूरा करने का आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा संविधान जो हमें ताकत देता है वही खतरे में है। इसकी शुरुआत पिछली सरकार ने कर दी थी। जो सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण कम कर दिया। हम अन्याय नहीं होने देंगे। भूपेश बघेल ने पूर्व सीएम रमन सिंह का बगैर नाम लेते हुए कहा कि डॉक्टर साहब कितने प्रतिशत आरक्षण किया है तो हम अन्याय नहीं होने देंगे। अन्याय बहुत जल्दी दूर कर दिया जाएगा।

गुरू घासीदास ने किया कमजोर वर्ग के लिए काम किया

मिनीमाता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि ‘बाबा गुरु घासीदास ने समाज के कमजोर वर्ग के सामाजिक उत्थान के लिए जो काम शुरू किए, उन्हें कानूनी जामा पहनाने का काम सांसद के रूप में मिनीमाता ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ मिलकर संसद में किया’

अस्पृश्यता निवारण कानून पारित कराने में मिनीमाता का था महत्वपूर्ण योगदान

छत्तीसगढ़ के मुखिया ने कहा कि ‘संसद में अस्पृश्यता निवारण कानून पारित कराने में उनका महत्वपूर्ण योगदान था’ । उन्होंने कहा कि ‘मिनीमाता ने अपना पूरा जीवन समाज को समर्पित कर दिया । मिनीमाता हर समाज के लिए संसद में आवाज बुलंद करती थीं और उन्हें न्याय दिलाने का भरसक प्रयास करती थी ।

ट्रेंडिंग वीडियो