Avian Influenza : बस्तर में कौवे व कबूतर और दंतेवाड़ा में कौवे में बर्ड फ्लू की पुष्टि

  • बालोद जिले में बर्ड फ्लू के बाद करीबन 11 हजार मुर्गियों को किया जा चुका है नष्ट

By: Anupam Rajvaidya

Published: 18 Jan 2021, 01:42 AM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ के दो और जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। बस्तर जिले से भेजे गए मृत कौवे व कबूतर तथा दंतेवाड़ा जिले से कौवे के सैंपल बर्ड फ्लू के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं। बता दें कि इससे पहले बालोद जिले में मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। वहां करीबन 11 हजार मुर्गियों को नष्ट किया जा चुका है।
ये भी पढ़ें...Bird Flu : छत्तीसगढ़ समेत राज्यों को पोल्ट्री फार्मों की जैव-सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश
कोरोना वायरस संक्रमण काल में 17 जनवरी 2021 तक महाराष्ट्र के सेंट्रल पोल्ट्री डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (सीपीडीओ, डब्ल्यूआर) मुंबई और मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में खेड़ा रोड स्थित पोल्ट्री में एविएन इन्फ्लुएन्जा (बर्ड फ्लू) के मामलों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा, मध्यप्रदेश के जिलों पन्ना, सांची, रायसेन, बालाघाट के कौवों और श्योपुर (कौवे, उल्लू) व मंदसौर (हंस, कबूतर) के पक्षियों; उत्तराखंड के हरिद्वार और लैंसडाउनफॉरेस्ट रेंज के कौवों के नमूनों में एविएन इन्फ्लुएन्जा की पुष्टि हो गई है।
ये भी पढ़ें...छत्तीसगढ़ में गठित होगा तेलघानी बोर्ड
वहीं, दिल्ली में रोहिणी से लिया गया बगुले का नमूना एविएन इन्फ्लुएन्जा के लिए पॉजिटिव पाया गया है। राजस्थान और गुजरात से लिए गए नमूने जांच में एविएन इन्फ्लुएन्जा के लिए निगेटिव पाए गए। देश के प्रभावित क्षेत्रों में हालात की निगरानी के लिए बनाए गए केंद्रीय दल प्रभावित स्थानों का भ्रमण कर रहे हैं और महामारी अध्ययन कर रहे हैं।
ये भी पढ़ें...कोविड-19 टीकाकरण लॉन्च के लिए छत्तीसगढ़ में 99 वैक्सीनेशन साइट निर्धारित

Show More
Anupam Rajvaidya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned