scriptCG Cyber Crime: शेयर ट्रेडिंग में एक्सपर्ट बने साइबर ठग, अब टिप्स देकर लूट रहे पैसे | CG Cyber Crime: Cyber fraudsters experts in share trading now looting money by giving tips | Patrika News
रायपुर

CG Cyber Crime: शेयर ट्रेडिंग में एक्सपर्ट बने साइबर ठग, अब टिप्स देकर लूट रहे पैसे

CG Cyber Crime: इन दिनों साइबर ठग भी शेयर ट्रेडिंग एक्सपर्ट बन गए हैं और लोगों को टिप्स देने के बहाने लाखों रुपए ऑनलाइन ठग रहे हैं।

रायपुरMay 19, 2024 / 11:52 am

Kanakdurga jha

CG Cyber Crime
CG Cyber Crime: अगर शेयर ट्रेडिंग के नाम पर किसी के भी कहने पर पैसा लगा रहे हैं, तो सावधान हो जाएं। इन दिनों साइबर ठग भी शेयर ट्रेडिंग एक्सपर्ट बन गए हैं और लोगों को टिप्स देने के बहाने लाखों रुपए ऑनलाइन ठग रहे हैं। खमतराई इलाके के एक कारोबारी से भी टिप्स देने के नाम पर लाखों रुपए ऑनलाइन ठग लिया गया।
इससे पहले विधानसभा, पंडरी, टिकरापारा सहित कई थानों में शेयर ट्रेडिंग के नाम पर लाखों रुपए की ऑनलाइन ठगी के मामले दर्ज हुए हैं। दरअसल इसमें ऐसे लोग फंस रहे हैं, जो केवल प्रॉफिट के पीछे भागते हैं। इसके अलावा शेयर में निवेश के बारे में जानकारी भी रखते हैं।
यह भी पढ़ें

Cyber Crime News: मुझे बचा लो, ये लोग मुझे फंसा रहे हैं, मैं जेल चला जाऊंगा… फर्जी आवाज निकालकर इस तरह से हो रही ठगी

CG Cyber Crime News: टिप्स देने के साथ शुरू होता है खेल

खमतराई निवासी रोहित कुमार सिंह एक कूरियर कंपनी में ब्रांच मैनेजर है। अज्ञात मोबाइल नंबर से वाट़्सऐप ग्रुप एएमजेड एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट ट्रेडिंग 216 से उन्हें जोड़ा गया। ग्रुप में शेयर ट्रेडिंग से जुड़े मैसेज आते थे। रोहित इनको पढ़ने लगा। इसके बाद अज्ञात व्यक्ति ने कॉल करके उन्हें ट्रेडिंग संबंधित जानकारी दी। फिर दूसरे नंबर से अलग से ट्रेडिंग संबंधी मैसेज आने लगे।
इसमें उन्हें भारी मुनाफा होने का दावा किया गया। फिर उसने एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट में निवेश करना शुरू किया। पहले 50 हजार किया। इसके बाद एक लाख। इस दौरान उन्हें मिस्टर राबर्ट ने गाइड करना शुरू किया। उसने कहा कि आपके वॉलेट में 1 लाख रुपए होने पर 15 दिन के भीतर उसे करोड़ों रुपए बना देंगे।
इस तरह रोहित ने 20 लाख रुपए ठगों के बताए खातों में जमा कर दिया। बाद में उन्हें मुनाफा नहीं मिला। टैक्स के नाम पर और रकम जमा करने कहा गया। इससे रोहित को ठगी होने का एहसास हो गया। उन्होंने खमतराई थाने में शिकायत की। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

Chhattisgarh Cyber Crime News: डाक्टर, सीए हो चुके हैं शिकार

ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग के टिप्स लेकर डॉक्टर, सीए जैसे प्रोफेशनल भी ऑनलाइन ठगी के शिकार हो चुके हैं। मोवा निवासी डॉक्टर और उनके दोस्त 3 करोड़ से ज्यादा की ऑनलाइन ठगी के शिकार हो चुके हैं। सड्ढू की महिला सीए भी लाखों रुपए की ऑनलाइन ठगी की शिकार हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि साइबर ठग शेयर ट्रेडिंग के टिप्स देने के नाम पर लोगों से निवेश कराते हैं। फिर जमा राशि को वापस करने के नाम पर लाखों रुपए की वसूली करते हैँ।

Cyber Crime News: ऑनलाइन ट्रेडिंग में बरतें सावधानी

अनजान लोगों के जरिए सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़कर ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग करने, किसी प्रकार का लेन-देन करने में खतरा होता है। साइबर ठग आजकल शेयर ट्रेडिंग के नाम पर लोगों को झांसा दे रहे हैं। इससे सावधान रहना चाहिए। शेयर बाजार के अधिकृत एजेंट, एक्सपर्ट या परिचित के जरिए ही निवेश करना चाहिए। साइबर ठगी की शिकायत तत्काल पुलिस से करें।

Hindi News/ Raipur / CG Cyber Crime: शेयर ट्रेडिंग में एक्सपर्ट बने साइबर ठग, अब टिप्स देकर लूट रहे पैसे

ट्रेंडिंग वीडियो