scriptCG Train Cancelled: हजारों यात्रियों को नहीं मिल रहा रिफंड, 16 ट्रेनें फिर होंगी कैंसिल, तुरंत देखें लिस्ट | CG Train Cancelled: 16 trains will cancelled again check list | Patrika News
रायपुर

CG Train Cancelled: हजारों यात्रियों को नहीं मिल रहा रिफंड, 16 ट्रेनें फिर होंगी कैंसिल, तुरंत देखें लिस्ट

CG Train Cancelled: रेलवे के काउंटरों से तो आसानी से रिफंड मिल जाता है, लेकिन ई-टिकट वाले हजारों यात्रियों को रिफंड करने में रेलवे की आईआरसीसीटी रुला रही है। 17 जून को फिर से बड़ा ब्लॉक लग सकता है।

रायपुरJun 13, 2024 / 09:54 am

Kanakdurga jha

CG Train Cancelled
CG Train Cancelled: ट्रेनें पूरी तरह से पैक चल रही हैं, ऐसे में जनरल और स्लीपर कोचे में बैठे यात्री तपिश और उमस से पसीना-पसीना होकर सफर पूरा करने को मजबूर हैं। ऐसे समय में हजारों रेल यात्री अब दोहरे और तिहरे ब्लॉक में फंस गए हैं। ट्रेनें रद्द होने पर अब कंफर्म टिकट मिलना तो मुश्किल है ही।
उन्हें अपने टिकटों का रिफंड लेने के लिए भी मशक्कत करनी पड़ रही है। रेलवे के काउंटरों से तो आसानी से रिफंड मिल जाता है, लेकिन ई-टिकट वाले हजारों यात्रियों को रिफंड करने में रेलवे की आईआरसीसीटी रुला रही है। उनके बैंक खातों में 10 से 15 दिनों बाद भी रिफंड नहीं किया जाता है। जबकि, तीन दिन (CG Train Cancelled) के अंदर रिफंड होने के दावे किए जाते हैं।
यह भी पढ़ें

Train Cancelled: अब तक का सबसे बड़ा ब्लॉक, कटनी रुट की सभी ट्रेनें कैंसिल, यहां की स्पेशल ट्रेनें भी रद्द, देखें List

हावड़ा-एलटीटी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन के एसी कोच से लेकर जनरल कोच की तस्वीर एक जैसे सामने आई। यह ट्रेन जैसे ही बुधवार शाम 6 बजे रायपुर स्टेशन में आए थे, हर कोच में गेट तक यात्री भरे हुए नजर आए। टायलेट तक पूरी तरह से यात्री ठसाठस सफर करने को मजबूर दिखे। पूरी तरह से पसीना से लथपथ। यदि कोई (CG Train Cancelled) यात्री पानी लेने के लिए प्लेटफार्म पर उतर जाए तो फिर दोबारा ट्रेन में चढ़ना मुश्किल होता है।
CG Train Cancelled
CG Train Cancelled
ऐसी ट्रेनें चल रही है। दूसरी तरफ, कटनी रूट के ब्लॉक से कई ट्रेनें लगातार तो कई ट्रेनें अलग-अलग तारीखों में रद्द की गई है। ऐसी 24 यात्री ट्रेनों के यात्री जिन्होंने दो से तीन महीना पहले कंफर्म लिए थे, उन्हें दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। एक तो उनकी जरूरी यात्रा निरस्त हो गई और दूसरी सबसे बड़ी मुसीबत आईआरसीटीसी की मनमानी की वजह से है।
ब्लॉक के साथ ही ट्रेनें कैंसिलेशन के दायरे में हैं। सिंकदराबाद से बिहार तक और दुर्ग, रायपुर से लखनऊ तक ट्रेनें ब्लॉक की वजह से कैंसिल हो रही हैं, जिनमें अधिकांश यात्री तीन से चार महीना पहले से रेलवे काउंटरों से लेकर ई-टिकट कंफर्म
लिए, उनके सामने रिफंड लेने के सिवाय कोई दूसरा रास्ता नहीं। इसके लिए भी कई दिनों तक इंतजार कराया जाता है। इस वजह से आर्थिक रूप से कमजोर यात्री दूसरी ट्रेनों का भी टिकट अगली तारीखों के लिए कराने में परेशानी झेलते हैं।
CG Train Cancelled
CG Train Cancelled
12 जून से लेकर 20 जून तक रायपुर, बिलासपुर होकर कटनी रूट पर चलने वाली 24 ट्रेनें और मुख्य लाइन की सिंकदराबाद रेलवे में 17 जून से ब्लॉक लगेगा। इससे बिहार दरभंगा (CG Train Cancelled) तक की 16 ट्रेनें कैंसिललेशन के दायरे में है।
रेलवे में ऑनलाइन सिस्टम शुरू होने के साथ ही सबसे अधिक यात्री ई-टिकट कराते हैं, परंतु जब ट्रेनें कैंसिल होती हैं, या किन्हीं कारण से वे खुद टिकट कैंसिल कराते हैं तो रिफंड के लिए कई दिनों तक इंतजार
कराया जाता है। प्रिया जैन ने बताया कि चार ई-टिकट एक साथ कराया था, जिसे 5 जून को कैंसिल किया था, उसका रिफंड नहीं होने पर (CG Train Cancelled) रेल अधिकारियों से शिकायत की, लेकिन कोई राहत नहीं मिली।

Hindi News/ Raipur / CG Train Cancelled: हजारों यात्रियों को नहीं मिल रहा रिफंड, 16 ट्रेनें फिर होंगी कैंसिल, तुरंत देखें लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो