scriptChhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के 3 आदिवासी बच्चे मॉडर्न टेक्नोलॉजी सीखने जाएंगे जापान, 16 से 22 जून तक आयोजित है प्रोग्राम | Chhattisgarh News: 3 tribal children from CG will go to Japan to learn modern technology, program is organized from 16 to 22 June | Patrika News
रायपुर

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के 3 आदिवासी बच्चे मॉडर्न टेक्नोलॉजी सीखने जाएंगे जापान, 16 से 22 जून तक आयोजित है प्रोग्राम

Chhattisgarh News: किसान और गरीब परिवार से संबंध रखने वाले तीनों विद्यार्थियों ने कहा कि जापान में उन्हें साइंस से संबंधित आधुनिक टेक्नोलॉजी सीखने का मौका मिलेगा।

रायपुरMay 19, 2024 / 01:03 pm

Shrishti Singh

Chhattisgarh News

Chhattisgarh News: दिनेश कुमार @ छत्तीसगढ़ के तीन छात्रों को आधुनिक वैज्ञानिक तकनीक जानने के लिए जापान जाने का मौका मिल रहा है। जापान साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजेंसी की ओर से 16 से 22 जून तक साकुरा विज्ञान कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें भारत सरकार ने आदिवासी और नक्सली प्रभावित 10 राज्यों के 3-3 बच्चों कुल 21 बच्चों को चयनकर भेजने का निर्णय लिया है।

छत्तीसगढ़ की ओर से कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की दो छात्राओं प्रगति सिंह व सवित्री सिंह और पोटा केबिन के एक छात्र सब्बीर वडे का चयन किया गया है। प्रदेश के चयनित विद्यार्थियों को समग्र शिक्षा कार्यालय के माध्यम से जापान भेजा रहा है। सहायक संचालक अजय कुमार पिल्लै ने बताया कि जापान भेजने के लिए जरूरी सभी बच्चों और सुपरवाइजर का पासपोर्ट समेत सभी दस्तावेज तैयार कर लिए गए हैं।

यह भी पढ़ें

NMC News: CG के 5 मेडिकल कॉलेजों ने नहीं मानी एनएमसी गाइडलाइन, लगा एक करोड़ का पेनाल्टी

मैरिट के आधार पर छात्रों का चयन

इस कार्यक्रम के लिए छात्रों का 10वीं बोर्ड में मिले नंबर के आधार पर मैरिट से चयन किया गया है। फिलहाल तीनों छात्र विज्ञान विषय में 12वीं के विद्यार्थी है। सब्बीर वडे पीएमश्री पोटाकेबिन नारायपुर का छात्र है। वहीं, सवित्री सिंह कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय लखनपुर सरगुजा और प्रगति सिंह कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय कोरिया जिले की छात्रा है।

Chhattisgarh News: रोबोटिक टेक्नोलॉजी की देेंगे जानकारी

साकुरा विज्ञान कार्यक्रम का आयोजन जापान में 16 से 22 जून तक किया जा रहा है। इसमें भारत के अलावा अन्य कई देशों के विद्यार्थी शामिल होने आ रहे हैं। इस प्रोग्राम का उद्देश्य मुख्यधारा से पिछड़े आदिवासी और नक्सली क्षेत्रों विद्यार्थियों को आधुनिक टेक्नोलॉजी से जोडऩा है। सभी छात्र जापान के साइंस सेंटर्स और वैज्ञानिक संस्थानों का भ्रमण करेंगे। वहां वैज्ञानिकों से रूबरू होंगे और उन्हें रोबोटिक टेक्नोलॉजी की जानकारी दी जाएगी।

14 को दिल्ली में रिपोर्टिंग

सभी राज्यों के चयनित बच्चों को 14 जून को दिल्ली बुलाया गया है, जहां वे 15 जून को जापान के लिए रवाना होंगे। सामग्री शिक्षा के सहायक संचालक अजय कुमार पिल्लै में बताया कि प्रदेश के छात्रों को फ्लाइट में बैठने का अभ्यस्त बनाने के लिए रायपुर के दिल्ली की यात्रा फ्लाइट से कराई जाएगी। तीनों छात्र और सुपर वाइजर को 12 जून को रायपुर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

यह भी पढ़ें

New Education Policy 2024: 16 जून से नया शिक्षा सत्र, बहुत से विभागों में शिक्षक ही नहीं, बच्चे पढ़ेंगे कैसे… 1900 से अधिक पोस्ट खाली

सुपरवाइजर भी प्रदेश की चयनित

जापान में आयोजित कार्यक्रम में 31 बच्चों के साथ दो सुपरवाइजर भी जा रहे हैं, जिसमें एक छत्तीसगढ़ की रिया गजभिए का नाम शामिल है। वहीं, दूसरा भारत सरकार के मंत्रालय का सदस्य शामिल है। रिया गजभिए नारायणपुर के सुरेंगा ब्लॉक में स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय में कैमिस्ट्री की लेक्चरर हैं।

पहली बार करेंगे विमान में यात्रा

Chhattisgarh News: साकुरा विज्ञान कार्यक्रम में जगह बनाने वाले छात्रों से पत्रिका ने चर्चा की। उन्होंने बताया कि वे पहली बार फ्लाइट की यात्रा करने जा रहे है। अब तक उन्होंने ट्रेन की यात्रा भी दो-तीन बार की है। इसके अलावा रायपुर आने का मौका मिला है। किसान और गरीब परिवार से संबंध रखने वाले तीनों विद्यार्थियों ने कहा कि जापान में उन्हें साइंस से संबंधित आधुनिक टेक्नोलॉजी सीखने का मौका मिलेगा।

Hindi News/ Raipur / Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के 3 आदिवासी बच्चे मॉडर्न टेक्नोलॉजी सीखने जाएंगे जापान, 16 से 22 जून तक आयोजित है प्रोग्राम

ट्रेंडिंग वीडियो