scriptछत्तीसगढ़ में किन्नरों ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर कुछ यूं दी अपनी प्रतिक्रिया | Chhattisgarh transgender Community celebrate repealing article 370 | Patrika News

छत्तीसगढ़ में किन्नरों ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर कुछ यूं दी अपनी प्रतिक्रिया

locationरायपुरPublished: Aug 06, 2019 06:00:30 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

छत्तीसगढ़ के ट्रांसजेंडर समुदाय (Transgender Community) ने भी कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के प्रस्ताव पारित होने के बाद जम कर जश्न मनाया

Transgender Community

छत्तीसगढ़ में किन्नरों ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर कुछ यूं दी अपनी प्रतिक्रिया

रायपुर. छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में ट्रांसजेंडर समुदाय (Transgender Community) ने केंद्र सरकार द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) को रद्द करने का प्रस्ताव पारित करने पर कलश यात्रा निकाली और सरकार के इस कदम का जश्न मनाने के लिए नृत्य किया।

छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय सहायक ग्रेड III के लिए एडमिट कार्ड 2019 जारी, ऐसे करें डाउनलोड

जश्न मना रहे ट्रांसजेंडर सोनू का कहना है की जम्मू-कश्मीर में धारा 370 का खत्म होना बहुत अच्छा कदम है और हम इसके लिए जश्न मना रहे हैं। एक और ट्रांसजेंडर जो समारोहों का हिस्सा था उसने कहा की संवैधानिक प्रावधान को खत्म करने के साथ अन्य राज्यों के लोग जम्मू और कश्मीर में बस सकते हैं। यह हमारे लिए दोहरी खुशी है।अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया गया है और आज हम क्षेत्र में एक कलश यात्रा निकाल रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के गुमनाम कुली ने मानसून रन सेशन में किया कमाल, फोटो वारयल होने के बाद ढूंढने लगे लोग

आपको बता दें की जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को सोमवार को अनुच्छेद 35 (ए) के साथ खत्म कर दिया गया, इसके लिए राज्यसभा ने एक महत्वपूर्ण विधेयक पारित किया जो जम्मू और कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करता है।
अनुच्छेद 370 (Article 370) के तहत राज्य के विशेष दर्जा हटाने वाले प्रस्ताव को राज्यसभा ने मंजूरी दे दी है। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा किअनुच्छेद 370 राज्य में आतंकवाद का मूल कारण था। उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार राज्य को देश में सबसे अधिक प्रगतिशील बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

बीवी के प्यार की कीमत जवान को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी, पुलिस ने किया सनसनीखेज खुलासा

जम्मू और कश्मीर (पुनर्गठन) विधेयक, 2019 (The Jammu & Kashmir (Reorganisation) Bill, 2019) द्वारा जम्मू और कश्मीर से एक राज्य का दर्जा देने के बजाय इसे केंद्र शासित प्रदेश में परिवर्तित करता है और लद्दाख क्षेत्र को बिना विधायिका के राज्य बनाता है। इसके पक्ष में 125 वोट और खिलाफ 61 वोट पड़े जबकि एक एनसीपी सदस्य उस दिन अनुपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो