scriptCorona Update: More than 65 percent herd immunity in 3 districts of CG | बड़ी राहत: छत्तीसगढ़ के 3 जिलों में 65 प्रतिशत से अधिक हर्ड इम्युनिटी, मगर अभी भी नियम से चलना होगा | Patrika News

बड़ी राहत: छत्तीसगढ़ के 3 जिलों में 65 प्रतिशत से अधिक हर्ड इम्युनिटी, मगर अभी भी नियम से चलना होगा

COVID 19 Herd Immunity: आम लोगों के साथ-साथ हेल्थ केयर वर्कर के सैंपल लेकर हुए इस अध्ययन के मुताबिक बीजापुर के आम लोगों में 68.3, कबीरधाम में 66.3 और सरगुजा में 75.8 प्रतिशत हर्ड इम्युनिटी मिली है।

रायपुर

Updated: July 29, 2021 01:53:25 pm

रायपुर. COVID 19 Herd Immunity: राज्य के 3 जिलों में इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने छत्तीसगढ़ के 3 जिलों में हुए सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी कर दी है। आम लोगों के साथ-साथ हेल्थ केयर वर्कर के सैंपल लेकर हुए इस अध्ययन के मुताबिक बीजापुर के आम लोगों में 68.3, कबीरधाम में 66.3 और सरगुजा में 75.8 प्रतिशत हर्ड इम्युनिटी (Herd Immunity) मिली है। यह स्थिति 10 महीने पहले हुए पहले सीरो सर्वे में 13.41 प्रतिशत पाई गई थी। उसकी तुलना में यह अधिक है। जो इस बात को प्रामाणित करती है कि संक्रमण समुदाय में पूरी तरह से फैल चुका है। मगर, अभी भी सतर्कता बरतने की जरुरत है।
Covid-19 Herd Immunity
बड़ी राहत: 3 जिलों में मिली 65 प्रतिशत से अधिक हर्ड इम्युनिटी, मगर अभी भी नियम से चलना होगा
यह भी पढ़ें: तीसरी लहर में कुपोषित बच्चों को सुरक्षित रखना बड़ी चुनौती, इन बातों का रखें ध्यान

'पत्रिका' के पास मौजूद इस रिपोर्ट के मुताबिक बीजापुर में 398 सैंपल में 272, कबीरधाम में 403 लोगों में 267 और सरगुजा में 397 लोगों में 301 लोग पॉजिटिव मिले हैं। हालांकि ये अपेक्षाकृत रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, रायगढ़, कोरबा की तुलना में कम संक्रमित जिले हैं, बावजूद इसके यह हर्ड इम्युनिटी 65 प्रतिशत से अधिक मिली है। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि सर्वाधिक संक्रमित जिलों में कितनी होगी?
हेल्थ केयर वर्कर में 70 प्रतिशत इम्युनिटी
सर्वे के दौरान हेल्थ केयर वर्करों के भी सैंपल लिए गए थे। इनकी रिपोर्ट भी राज्य को भेजी गई है। बीजापुर में 69.7, कबीरधाम में 73.0 और सरगुजा में 74 प्रतिशत हर्ड इम्युनिटी पाई है। यह चिंता का विषय है, क्योंकि 90 प्रतिशत से अधिक हेल्थ केयर वर्कर को पहला और 70 प्रतिशत को दूसरा डोज लग चुका है।
यह भी पढ़ें: खतरा बरकरार: एमपी, यूपी समेत 7 राज्यों में जितने मरीज मिले, उतने अकेले छत्तीसगढ़ में

जिन्होंने नहीं लगवाया है उन्हें खतरा है।
टीकाकरण ही बचाव- कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण ही एक मात्र जरिया है। अगर, हम दोनों डोज लगवाते हैं तो हम सुरक्षित हो सकता हैं। बहरहाल राज्य में सिर्फ 7 प्रतिशत लोगों को ही दोनों डोज लग पाए हैं।
स्वास्थ्य विभाग महामारी नियंत्रण कार्यक्रम प्रवक्ता एवं संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा, हर्ड इम्युनिटी की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जो पहले हुए सर्वे के मुकाबले बेहतर है। मगर, जिस प्रकार से कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जाहिर की गई है, तो हमें सतर्कता बरतनी ही है।
यह भी पढ़ें: कोरोना के ट्रेंड में नया बदलाव, 24 घंटे में मिले इतने पॉजिटिव, कहीं वायरस की री-एंट्री तो नहीं

हर्ड इम्युनिटी की स्थिति
जिले- प्रतिशत (आम नागरिकों में)- हेल्थ केयर वर्कर में
बीजापुर- 68.3- 69.7
कबीरधाम- 66.3- 73.0
सरगुजा- 75.8- 74.0
(नोट- मई में हुआ था सर्वे। बीते दिनों आईसीएमआर ने देश में हर्ड इम्युनिटी की रिपोर्ट जारी की थी।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.