scriptStorage Space Running Out: इन तरीकों से खाली करें फोन की स्टोरेज, नहीं होगा हैंग | Free up phone's storage in these ways, will not hang | Patrika News
रायपुर

Storage Space Running Out: इन तरीकों से खाली करें फोन की स्टोरेज, नहीं होगा हैंग

Storage Space Running Out: अगर आप अपने इंटरनल स्पेस भरने हो जातें हैं परेशान. तो आप कुछ आसान तरीकों से फोन में जगह बना सकते हैं. 3 तरीकों से आप अपने फोन में जगह बना सकते हैं, और आपका डाटा भी सुरक्षित रहेगा.

रायपुरSep 27, 2022 / 03:30 pm

Sakshi Dewangan

ghk.jpg

Storage Space Running Out: मोबाइल फोन का उपयोग अब कई तरह के कामों के लिए किया जाने लगा है. ऐसे में स्टोरेज का जल्दी भरना लाजमी है. स्टोरेज केवल फोटो या वीडियो से ही नहीं बल्कि फोन में मौजूद एप के डाटा से भी भरता है. इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते अपने फोन की सफाई करते रहें. लेकिन ये काम भी ध्यान से किया जाना जरूरी है. काम का डाटा डिलीट होना भारी भी पड़ सकता है.इन 3 तरीकों से आप अपने फोन में जगह बना सकते हैं, और आपका डाटा भी सुरक्षित रहेगा.

1. अनचाहे एप को हटाएं
कई बार आपके फोन में ऐसे एप रह जाते हैं जिन्हें आप यूज भी नहीं करते. ये एप स्टोरेज तो लेते ही हैं. साथ ही इनकी अपडेट और इनमें स्टोर डाटा भी आपके फोन का स्टोरेज लेता है. इसलिए कोशिश करें की महीने दो महीने में आप चेक करें कहीं कोई फालतू एप फोन में इंस्टाल तो नहीं.

2. cache-data क्लीन करें
आपके फोन में मौजूद कई एप जिनका उपयोग आप बार-बार करते हैं, इनका cache data फोन में स्टोर हो जाता है. ये cache data कई बार 1Gb से ज्यादा भी हो सकता है. तो जरूरी है कि आप इसे क्लीन करें.
ऐसे करें cache-data क्लीन
मोबाइल की SETTINGS में जाएं.
APPS ऑप्शन पर क्लिक करें.
MANAGE APPS ऑप्शन पर जाएं.
अब आपको फोन में इंस्टाल सभी एप्लीकेशन की लिस्ट देखने मिल जाएगी.
एप्लीकेशन पर क्लिक करें
स्टोरेज पर क्लिक करें, यहां आप देख पाएंगे कि उस एप्लीकेशन का cache-DATA कितना है.
इस पर क्लिक कर DELETE ऑप्शन सिलेक्ट कर दें.

3. ऑटो-डाउनलोड रखें बंद
WHATSAPP का उपयोग सभी लोग करते हैं. ऐसे में यहां ऑटो डाउनलोड का ऑप्शन इनेबल होने की वजह से कई बार गैर- जरूरी डाटा भी डाउनलोड हो जाता है. जिसे हम डिलीट करना भूल जाते हैं. और ये कलेक्ट होकर फोन का स्टोरेज भर देता है. कोशिश करें WHATSAPP का AUTO-DOWNLOAD फीचर बंद रखें.
ऐसे बंद करें फीचर
1. WHATSAPP की SETTING में जाएं.
2. STORAGE AND DATA सिलेक्ट करें.
3. MEDIA AUTO DOWNLOAD के अन्दर आने वाले सभी चेक बॉक्स को UNSELECT कर दें.

Home / Raipur / Storage Space Running Out: इन तरीकों से खाली करें फोन की स्टोरेज, नहीं होगा हैंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो