scriptGanesh Visarjan 2021: गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ जयकारे के साथ श्रद्धालु गणपति को कर रहे विदा | Ganesh Visarjan 2021: Ganpati bappa ka visarjan, Nagar Nigam alert | Patrika News
रायपुर

Ganesh Visarjan 2021: गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ जयकारे के साथ श्रद्धालु गणपति को कर रहे विदा

Ganesh Visarjan 2021: गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ… की बेला है। 10 दिनों तक सुबह-शाम बप्पा की पूजा-आरती करने में श्रद्धालुओं का मन घरों से लेकर पूजा पंडालों में लगा रहा।

रायपुरSep 19, 2021 / 01:06 pm

Ashish Gupta

ganesh visarjan in damoh

विसर्जन

रायपुर. Ganesh Visarjan 2021: गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ… की बेला है। 10 दिनों तक सुबह-शाम बप्पा की पूजा-आरती करने में श्रद्धालुओं का मन घरों से लेकर पूजा पंडालों में लगा रहा। पहले दिन शनिवार को शहर के अनेक हिस्सों से पंडालों के सामने हवन, आरती कर गणेश मूर्तियों को लेकर उत्सव समितियां जयकारे के लगाते हुए निकलीं। खारुन नदी के किनारे विसर्जन कुंड में भगवान विश्वकर्मा की मूर्तियों के साथ ही गणेश की 25 मूर्तियों का विसर्जन किया गया। परंतु इस दौरान नगर निगम का अमला महादेवघाट में विसर्जन करने से नहीं सका। लोग छोटी-छोटी मूर्तियों लेकर पहुंचते रहे।
आमतौर पर शहर में तीन से पांच दिनों तक विसर्जन होता है, पितरपक्ष प्रारंभ हो जाने के दो-तीन दिनों बाद तक। रविवार को अनंत चतुर्दशी होने से विसर्जन की धूम सभी जगहों से होगी। बिना धुमाल, डीजे के उत्सव समितियां गणेश मूर्तियों का विसर्जन शुरू किया है। जो दो दिनों तक चलेगा। क्योंकि कोरोनाकाल के कारण शहर के बहुत कम जगहों पर गणेशोत्सव के लिए मूर्तियां विराजे हैं। पहले जैसा जगह-जगह उत्साह मनाने जैसा माहौल रहा नहीं।

कुंड के पास अमला तैनात
नगर निगम ने सुबह से शाम तक अमला कुंड के पास तैनात किया है। जोन 8 कमिश्नर अरुण ध्रुव ने बताया कि पहले दिन 25 मूर्तियों का विसर्जन कराया गया। अनंत चतुर्दशी रविवार को होने से अधिक से अधिक मूर्तियों का विसर्जन होगा। क्रेन और सुरक्षा अमला भी तैनात रहेगा।

रवि योग की अनंत चतुर्दशी बहुत ही शुभ
ज्योतिषी एवं वास्तु शास्त्री डॉ. विनीत शर्मा के अनुसार अनंत चतुर्दशी रविवार के दिन रवि और धृति जैसे शुभ योग में गणेश विसर्जन का अच्छा मुहूर्त है। शतभिषा क्षत्र और धृति नामक शुभयोग और रवि योग में गणेश विसर्जन करना शुभ होता है। गणेश जी को निर्मल और ताजे फूलों की माला पहनाकर पूजा आरती करेंगे और हवन कर विसर्जन करना श्रेष्ठ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो