अदरक खाने के हैं अनेक फायदे, इसके रोजाना सेवन से आप कभी नहीं होंगे बीमार

अदरक के कई फायदे होते हैं, सर्दियों में अदरक शरीर को गर्म रख सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचाती है

By: Deepak Sahu

Updated: 01 Jan 2019, 08:29 AM IST

रायपुर. सर्दियों के आते ही अदरक वाली चाय के कप लोगों को याद आने लगते हैं। अदरक के कई फायदे होते हैं, सर्दियों में अदरक शरीर को गर्म रख सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचाती है। अदरक का उपयोग सब्जियां बनाने में भी किया जाता है। सर्द मौसम में अदरक खाने से खांसी- जुकाम, बलगम जैसी बीमारि‍यों से बचाती है।

अदरक के फायदे
देश की हर एक रसोई में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। अदरक की तासीर गर्म होती और यही वजह है की सर्दी के समय हर घर में इसे पाया जाता है। अदरक में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेटस जैसे तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर को कई बिमारियों से बचाने में सहायक हैं।

 

adrak

श्वास संबंधी बीमारी
अदरक के रोजाना सेवन से स्वास्थय सम्बन्धी बीमारियों से रहत मिलती हैं। साथ ही अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एलर्जी और संक्रमण से बचने में सहायक है।

सर्दी- जुकाम या फ्लू
लगातार बदलते मौसम से अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों की शिकायत होने लगती है। ऐसे में अदरक का सेवन आपको इनसे बचा सकता है। अदरक के सेवन से शरीर को गर्मी पहुँचती है और सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसे संक्रमण से हम दूर रहते हैं।

 

adrak

कैंसर से बचाव
अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है। एक शोध के हिसाब से अदरक स्तन कैंसर पैदा करने वाले सेल को बढ़ने से रोकता है।

अदरक का जूस है औषधि
अदरक के जूस में सूजन को कम करने की शक्ति अत्यधिक मात्रा में होती है और यह उन लोगों के लिए वरदान की तरह है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं। एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग अदरक के जूस का उपयोग नियमित तौर पर करते हैं उन्हें जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करने वाली बीमारियां परेशान नहीं करतीं। आपके जोड़ों की समस्या नई हो या कई साल पुरानी- यकीन रखिए कि अदरक का जूस बहुत असरकारी है। अदरक के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में ताजे रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें खून को साफ करने का खास गुण होता है।

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned