scriptHealth News: Know the health benefits of Good Bacteria PostBiotics | Health News: शरीर की इम्युनिटी को मजबूत और संक्रमण में कमी करते हैं ये गुड बैक्टीरिया, जानिए और भी कई फायदे | Patrika News

Health News: शरीर की इम्युनिटी को मजबूत और संक्रमण में कमी करते हैं ये गुड बैक्टीरिया, जानिए और भी कई फायदे

Health News: भोजन का पाचन करने और प्रतिरक्षा तंत्र की मजबूती के लिए हमारे आंतों में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं। इन प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया (Post Biotics Bacteria) से जो वेस्ट यानी अपशिष्ट निकलता है उसे ही पोस्ट बायोटिक्स कहते हैं।

रायपुर

Published: November 26, 2021 03:07:49 pm

रायपुर. Health News: भोजन का पाचन करने और प्रतिरक्षा तंत्र की मजबूती के लिए हमारे आंतों में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं। इसको गुड बैक्टीरिया (Good Bacteria) भी कहा जाता है। इन प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया (Post Biotics Bacteria) से जो वेस्ट यानी अपशिष्ट निकलता है उसे ही पोस्ट बायोटिक्स कहते हैं।
Health News
Health News: शरीर की इम्युनिटी को मजबूत और संक्रमण में कमी करते हैं ये गुड बैक्टीरिया, जानिए और भी कई फायदे
क्यों होता है फायदेमंद
इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जिनसे प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। यह रोगों से लड़ने की शक्ति में सुधार करता है, जैसे शॉर्ट, चेन फैटी एसिड बूटी रेट, आंत में नियंत्रक टी सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है। यह एंटी इन्फलामेटरी केमिकल मैसेंजर साइटोकाइन का उत्पादन बढ़ाते हैं जो सूजन को कम करते हैं।
स्टडीज में भी प्रमाणित
80 स्वस्थ बुजुर्गों पर हुई एक 12 सप्ताह की एक स्टडी में सामने आया है कि पोस्टबायोटिक सप्लीमेंट्स के उपयोग से उनमें श्वसन संबंधी संक्रमण का जोखिम कम हुआ और एंटीबॉडी उत्पादन बढ़ा।
डायरिया का बचाव व इलाज
एक स्टडीज के रिव्यु में यह बात सामने आई है कि पोस्टबायोटीक सप्लीमेंट्स के इस्तेमाल से डायरिया की अवधि कम हुई है और यह डायरिया सहित फैरिंजाइटिस व लैरिंजाइटिस के अन्य उपचारों के मुकाबले अधिक कारगर रहे हैं।
अन्य समस्याओं में भी प्रभावी
एलर्जी, वेट लॉस, डायबिटीज, हृदय रोग, ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव जैसे रोगों व समस्याओं और कैंसर सेल्स के उत्पादन व इनकी वृद्धि को रोकने व दबाने का काम भी पोस्टबायोटिक्स करते हैं।
अभी कम चलन में है
पोस्टबायोटिक्स शब्द अभी अपने आप में नया है और इससे संबंधित उत्पाद बाजार में कहीं-कहीं ही मिल रहे हैं। इन्हें ऑनलाइन भी मंगवाया जा सकता है। गुणवत्ता युक्त आहार और सप्लीमेंट्स का उपयोग शरीर के लिए प्रभावी औषधि का काम करता है। भोजन में फाइबर जरूर लें।
क्या है पोस्टबायोटिक्स
शॉर्ट चेन फैटी एसिड, लिपॉपॉलिसैकेराइड, एक्सोपॉलिसैकेराइड, एंजाइम, कोशिका भित्ति के टुकड़े, कोशिका मुक्त सुपरनैटेंटस, विटामिन व अमीनो अम्ल जैसे अन्य मेटाबोलाइट्स आदि पोस्टबायोटिक्स है।

फाइबर युक्त भोजन लें
फाइबर युक्त भोजन से प्रोबायोटिक बैक्टीरिया के लिए उच्च गुणवत्ता के पोस्ट बायोटिक तत्व बनता है। अतः हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल, मौसम फल, मौसम आधारित भोजन, छाछ आदि आहार में लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.