scriptITI syllabus of 63 courses changed to connect youth directly with indu | युवाओं को सीधे उद्योगों से जोड़ने ITI के पुराने ट्रेड होंगे बंद, स्टूडेंट को भी मिलेगा फायदा | Patrika News

युवाओं को सीधे उद्योगों से जोड़ने ITI के पुराने ट्रेड होंगे बंद, स्टूडेंट को भी मिलेगा फायदा

- पढ़ाई के बाद पहले दिन से ही इंडस्ट्री में उपयोगी साबित होंगे अब विद्यार्थी

रायपुर

Published: December 31, 2021 03:00:08 pm

देवेंद्र गोस्वामी @ भिलाई . रोजगार और बाजार के बीच सामंजस्य बैठाने के लिए प्रदेश में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के पाठ्यक्रमों में व्यापक बदलाव किया जा रहा है। अब इनके कोर्स को सीधे उद्योगों से जोडऩे की कवायद शुरू की गई है। इसी कड़ी में पुराने अनवॉन्टेड और आउटडेटेड कोर्सेज को बंद कर इंडस्ट्री रेडी ट्रेड लॉन्च होंगे। मॉडल आईटीआई भिलाई में भी यह निर्णय केंद्र की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के बाद लिया गया है। गाइडलाइन में कहा गया है कि उन कोर्सेेज को बंद कर दिया जाए, जिनमें युवाओं की रुचि लगातार घट रही है। साथ ही जिनमें एडमिशन पिछले कुछ सालों की स्थिति में नाम मात्र रहे हैं, उन ट्रेड का आंकलन करने को कहा गया है। साथ ही आईटीआई में पढ़ाए जाने वाले 63 कोर्स के सिलेबस में बदलाव किया गया है। अब प्रैक्टिल पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है, जिससे पासआउट होने के बाद विद्यार्थी पहले दिन से इंडस्ट्री के लिए उपयोगी साबित हों।

iti.jpg

आईटीआई में ये ट्रेड बंद
- वायरमैन -
- आरटीवी -
- रेडियो एंड टेलीविजन
- शीट मेटल
- पावर जनरेटर बैटरी एवं इनवर्टर
- कांक्रीट टेक्नोलॉजी प्रोसेस प्लांट
- ड्राइविंग मैकेनिक

63 कोर्स में संसोधन
प्रदेश में चल रही आईटीआई में संचालित कोर्स में से चुनिंदा ६३ में संसोधन किया गया है। इनमें शामिल कुछ चैप्टर के अलावा प्रैक्टिकल मॉड्यूल में बदलाव किए गए हैं। अधिकारियों की मानें तो इन कोर्स को इस तरह से डिजाइन किया जाना है, जिससे युवा प्रैक्टिकल के ज्ञान को उद्योगों में नौकरी की दशा में पहले दिन से ही प्रभावी तरीके से कर सकें। इसके लिए नए कोर्स मटेरियल को नए साल से जोड़ दिया जाएगा। वहीं कुछ ऐसे चैप्टर भी होंगे, जिनसे युवाओं में इम्पलॉयमेंट एटीट्यूड का विकास होगा।

सामान को किया जाएगा शिफ्ट
गाइडलाइन के मुताबिक बंद किए जाने वाले टे्रड से संबंधित इक्यूपमेंट्स और दूसरे सामान को बर्बाद न करते हुए इन्हें सही तरीके से यूज किया जाएगा। केंद्र और राज्य की ओर से चलाए जा रहे स्किल मिशन प्रोग्राम के कोर्स में ये इक्यूमेंट यूज हो सकेंगे। खरीदे गए इक्यूपमेंट्स सेंटर फॉर एक्सीलेंस के ट्रिपल बीटी ट्रेड के हैं, जिन्हें अब क्रॉस्टमैन ट्रेङ्क्षनग स्कीम में इस्तेमाल किया जाना तय किया गया है।

22 आईटीआई में बंद हुए ये कोर्स
किसी एक ट्रेड में दक्ष करने के बजाय सभी में माहिर बनाने के लिए शुरू किया गया टेड 'मल्टी स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम बंद कर दिया गया है। इसके पीछे वजह भी सटीक है। अधिकारियों का कहना है कि इस टे्रड को करने के बाद युवाओं को उद्योगों में नौकरियों के लिए भटकना पड़ रहा था। क्योंकि उनके पास किसी एक विषय में स्पेशिलाइजेशन नहीं होता था। उद्योगों में भी इसकी डिमांड नहीं थी, इसलिए आईटीआई में एक साथ बंद कर दिया गया।

फैक्ट फाइल
प्रदेश में कुल आईटीआई - 146
हर ब्लॉक में आईटीआई - 01
प्राइवेट आईटीआई - 84

आईटीआई में संचालित टे्रड का सिलेबस अब अपडेट हुआ है। इनमें कई बदलाव किए गए हंै, ताकि युवा उद्योगों के हिसाब से खुद को तैयार कर सकें। उसी तरह नए कोर्स भी शुरू हुए हैं। ये कोर्स उद्योगों की डिमांड के मुताबिक हैं, जिससे रोजगार के अवसर खुलेंगे।
- टीएस तनवार, प्राचार्य, मॉडल आईटीआई, भिलाई

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीPriyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलनाआज 6 बजे इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, पीएम मोदी ने दी जानकारीसुबह 6 बजे टाइम कीपर के घर EOW का छापा, मकान देख दंग रह गए अफसरबसपा प्रत्याशी के पास सबसे अधिक गाडियाँ, अरिदमन हथियार रखने में आगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.