scriptकटघोरा से डोंगरगढ़ के बीच चलेंगी ट्रेनें, इन 25 जगहों पर बनाए जाएंगे नए रेलवे स्टेशन | Korba-Raipur Hasdeo Express flagged off by Piyush Goyal | Patrika News
रायपुर

कटघोरा से डोंगरगढ़ के बीच चलेंगी ट्रेनें, इन 25 जगहों पर बनाए जाएंगे नए रेलवे स्टेशन

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल शनिवार को छत्तीसगढ़ को करोड़ों रुपए के नए रेल प्रोजेक्ट की सौगात दी।

रायपुरOct 06, 2018 / 06:13 pm

Ashish Gupta

hasdeo express

रेलमंत्री ने हसदेव एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, कटघोरा-मुंगेली-कवर्धा-डोंगरगढ़ रेलमार्ग का किया भूमिपूजन

रायपुर. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल शनिवार को छत्तीसगढ़ को करोड़ों रुपए के नए रेल प्रोजेक्ट की सौगात दी। दो दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास पर पहुंचे रेल मंत्री ने आज कवर्धा जिले में कोरबा-रायपुर हसदेव एक्सप्रेस का शुभारंभ किया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हसदेव एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखायी। इसके बाद कोरबा-रायपुर हसदेव एक्सप्रेस कोरबा रेलवे स्टेशन से रायपुर के लिए रवाना हुई।
इस दौरान रेल मंत्री ने कटघोरा-मुंगेली-कवर्धा-डोंगरगढ़ के लगभग 295 किलोमीटर रेलमार्ग निर्माण कार्य का भूमिपूजन और शिलान्यास भी किया। इस परियोजना की कुल लागत लगभग पांच हजार 950 करोड़ 54 लाख रुपए है। कटघोरा से मुंगेली और कवर्धा होते हुए डोंगरगढ़ तक लगभग 295 किलोमीटर की रेल परियोजना का निर्माण लगभग 53 महीने में पूर्ण करने का लक्ष्य है।
इस रेलमार्ग पर प्रदेश के पांच जिलों – कोरबा, बिलासपुर, मुंगेली, कवर्धा और राजनांदगांव के लोगों को यात्री ट्रेन सुविधा का लाभ मिलेगा। यात्रियों के लिए इस मार्ग पर 25 रेलवे स्टेशनों का भी निर्माण किया जाएगा। कटघोरा, रतनपुर, मुंगेली, कवर्धा और खैरागढ़ में भी रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे।
piyush goyal news
इस रेल परियोजना के सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण हो चुका है। भू-अर्जन का कार्य प्रगति पर है। इस रेल परियोजना में तीन शेयर धारक है, जिसमें छत्तीसगढ़ रेलवे कार्पोरेशन लिमिटेड (सीआरसीएल) की 48 प्रतिशत, महाजेंको की 26 प्रतिशत और ए.सी.बी.आई.एल. की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। शेयरधारकों द्वारा समझौते पर 24 सितम्बर 2018 को हस्ताक्षर किए गए थे और केन्द्रीय कैबिनेट द्वारा इस परियोजना को 26 सितम्बर 2018 को स्वीकृति प्रदान की गई थी।
राज्य में रेल नेटवर्क के विकास और विस्तार के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की 51 प्रतिशत और रेल मंत्रालय की 49 प्रतिशत इक्विटी के साथ विगत सात दिसम्बर 2016 को छत्तीसगढ़ रेलवे कार्पोरेशन लिमिटेड (सी.आर.सी.एल.) नामक संयुक्त उपक्रम कंपनी का गठन किया गया है।
इस मौके पर वाणिज्य और उद्योग तथा नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल, वन और विधि मंत्री महेश गागड़ा, राजनांदगांव के लोकसभा सांसद अभिषेक सिंह, संसदीय सचिव और पंडरिया के विधायक मोतीराम चन्द्रवंशी, कवर्धा के विधायक अशोक साहू और डोंगरगढ़ विधायक सरोजनी बंजारे, छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डॉ. सियाराम साहू मौजूद थे।

Home / Raipur / कटघोरा से डोंगरगढ़ के बीच चलेंगी ट्रेनें, इन 25 जगहों पर बनाए जाएंगे नए रेलवे स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो