scriptLok Sabha election 2024: जिन पर FIR दर्ज वो भी लड़े, ऐसा है बिलासपुर का लोकसभा चुनाव… | Lok Sabha Election 2024: Candidates with FIRs Contesting in Bilaspur | Patrika News
रायपुर

Lok Sabha election 2024: जिन पर FIR दर्ज वो भी लड़े, ऐसा है बिलासपुर का लोकसभा चुनाव…

Lok Sabha Election News: बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र में रहने वाले 13 ऐसे प्रत्याशी चिन्हांकित हो चुके हैं जिन्होंने चुनाव तो लगातार लड़ा है, लेकिन जीत दर्ज करना तो दूर जमानत तक नहीं बचा पाए हैं। निर्वाचन कार्यालय में कार्यरत कर्मचारी इन्हें बखूबी पहचाते भी हैं।

रायपुरApr 06, 2024 / 04:50 pm

Shrishti Singh

neta.jpg
कमलेश रजक। Lok sabha Chunaav 2024: लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा चुनाव जिले के 13 ऐसे व्यक्ति हैं जो लगातार चुनाव लड़ते आ रहे हैं, लेकिन जमानत के लिए जरूरत मत तक हासिल नहीं कर पाए हैं। हर चुनाव में इनकी जमानत जब्त होती रही है। इसके बाद भी इन प्रत्याशियों को कोई फर्क नहीं पड़ा है और अगले चुनाव में ये दोगुने दमखम से चुनाव मैदान में उतर रहे हैं। पिछले 2 लोकसभा चुनावों में भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी को छोड़कर किसी प्रत्याशी को कुल मतदान का 2 फीसदी से अधिक मत नहीं मिला है।
बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र (Bilaspur Lok Sabha constituency) में रहने वाले 13 ऐसे प्रत्याशी चिन्हांकित हो चुके हैं जिन्होंने चुनाव तो लगातार लड़ा है, लेकिन जीत दर्ज करना तो दूर जमानत तक नहीं बचा पाए हैं। निर्वाचन कार्यालय में कार्यरत कर्मचारी इन्हें बखूबी पहचाते भी हैं। सांसद या विधायक बनने वालों को लोग पहचानते हैं और विधायक या सांसद से हाने वाले प्रत्याशी को भी पहचानते हैं, लेकिन चुनावी मौसम में ऐसे भी प्रत्याशी हैं जो चुनाव के दौरान ही देखे जाते हैं और आने वाले 5 वर्षों से क्षेत्र से गायब रहते हैं।
यह भी पढ़ें

इस 4 गांव के लोग 70 किलोमीटर पैदल चलकर करेंगे मतदान, नक्सलियों के खौफ से प्रत्याशी भी नहीं मांगते वोट



Lok Sabha election 2024: जिन पर FIR दर्ज वो भी लड़े, ऐसा है बिलासपुर का लोकसभा चुनाव...
लोकसभा चुनाव 2014 (Loksabha election) में 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। कुल 1090583 मतदान हुआ था और प्रत्याशियों को जमानत बचाने के लिए 65435 मत पाना जरूरी था, लेकिन भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी ही अपनी जमानत बचा पाए और शेष 24 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई थी। इसी तरह लोकसभा चुनाव 2019 में 25 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। 1210261 मतदान हुआ था और जमानत के लिए प्रत्याशियों को 72616 मत पाना जरूरी था, लेकिन इस चुनाव में कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशी के बाद दूसरे प्रत्याशी दो फीसदी से अधिक वोट नहीं पाए थे।

Home / Raipur / Lok Sabha election 2024: जिन पर FIR दर्ज वो भी लड़े, ऐसा है बिलासपुर का लोकसभा चुनाव…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो