scriptNautapa 2024: प्रचंड गर्मी से उबल रहा छत्तीसगढ़, इन जिलों में लू का कहर, 24 घंटे का High Alert | Nautapa 2024: 24-hour High Alert in chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

Nautapa 2024: प्रचंड गर्मी से उबल रहा छत्तीसगढ़, इन जिलों में लू का कहर, 24 घंटे का High Alert

Nautapa 2024: अस्पतालों में लू, डिहाइड्रेशन, हीटस्ट्रोक आदि के मरीज भी बढ़ने लगे हैं। हालत तो यह है कि दोपहर 12 से 4 बजे के बीच लोग अपने घर या ऑफिस से निकलना बंद कर दिया है।

रायपुरMay 31, 2024 / 08:12 am

Kanakdurga jha

Nautapa 2024
Nautapa 2024: शहर में तेज गर्मी पड़ने लगी है। ऐसा लगा रहा है मानो पिछले साल की अपेक्षा डबल गर्मी पड़ रही है। तेज धूप की वजह से 24 घंटे गर्म हवाएं भी चलने लगी हैं। भीषण गर्मी का असर चौतरफा दिखने लगा है। राजधानी में कई इलाकों में बिजली की रह-रहकर कटौती की जा रही है, तो नलों में पानी भी कम आने लगा है।
अस्पतालों में लू, डिहाइड्रेशन, हीटस्ट्रोक आदि के मरीज भी बढ़ने लगे हैं। हालत तो यह है कि दोपहर 12 से 4 बजे के बीच लोग अपने घर या ऑफिस से निकलना बंद कर दिया है। (Heat Wave Alert) बहुत जरूरी होने पर ही बाहर निकल रहे हैं। आगजनी की आशंका भी बढ़ गई है।
Nautapa 2024
Nautapa 2024
यह भी पढ़ें

Nautapa 2024: 47 डिग्री के पारे में तप रहा छत्तीसगढ़, इन जिलों में Yellow Alert

Nautapa 2024: बिजली में कटौती

नौतपा लगते ही गर्मी का असर दिखने लगा है। घर-ऑफिस में लोग बिना पंखा-कूलर, एसी के बिना नहीं रह पा रहे हैं। ऐसी िस्थति में भी बिजली विभाग का खिलवाड़ जारी है। रोज किसी न किसी इलाके में बिजली कटौती की जा रही है। कभी मेंटेनेंस के नाम पर तो कभी तकनीकी फाल्ट के नाम पर। सुबह से लेकर रात तक एक बार बिजली कटौती जरूर हो रही है।

पानी में कटौती

गर्मी बढ़ने से घरों में पानी की खपत बढ़ गई है। जो दिन में एक बार नहाते थे, वे अब दो-दो बार नहाने लगे हैं। कूलर में भी पानी की खपत ज्यादा होने लगी है। (Nautapa 2024) प्राइवेट बोर में वाटर लेबल गिर चुका है। इस िस्थति के बावजूद नगर निगम ने पानी में कटौती शुरू कर दी है। नलों में पानी की धार कम हो गई है। साथ ही टाइम भी कम हो गया है।
Nautapa 2024
Nautapa 2024

Nautapa 2024: अस्पतालों में बढ़ी भीड

सुबह से तेज धूप का एहसास होता है। ठंडी हवा चलना अब बंद हो गया है। सुबह से लेकर पूरी रात गर्म हवाएं चल रही हैं। दोपहर 12 बजे के बाद अधिकांश लोग बाहर नहीं निकल रहे हैं। (Nautapa 2024) जरूरी काम होने पर ही बाहर निकल रहे हैं। हाथ, मुंह-कान-नाक ढंक ही निकल रहे हैं। घरों की छत में रखे पानी टंकी के पानी भी 10 बजे ही गर्म हो जा रहे हैं।

आगजनी की आशंका

कूलर, पंखे, एसी का उपयोग दिन-रात हो रहा है। इसी तरह मशीनरी व ज्वलनशील चीजों के निर्माण से जुड़ी फैक्टि्रयों, निर्माण इकाइयों, बिजली वायरिंग आदि में गर्मी अधिक बढ़ने से आगजनी होने का खतरा रहता है। खमतराई के गद्दा फैक्ट्री में आग लगने की वजह भी अधिक गर्मी बताया जा रहा है।

Nautapa 2024: दोपहर में सन्नाटा, रात भर गर्म हवाएं

लू का असर लोगों के सेहत पर भी पड़ने लगा है। आंबेडकर समेत निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। एक सप्ताह पहले लू के 2-3 मरीज आते थे, लेकिन अब रोज 20 से ज्यादा मरीज आ रहे हैं। निजी अस्पतालों के मरीजों की संख्या भी जोड़ दिया जाए, तो रोज 50 से ज्यादा लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं।
Nautapa 2024
Nautapa 2024

ठंडे आइटमों का कारोबार बढ़ा

मार्केट में शीतलपेय पदार्थों का कारोबार बढ़ गया है। कोल्ड्रींक, आइसक्रीम, फल, नींबू आदि सहित अन्य फलों की डिमांड बढ़ गई है। इसके अलावा टोपी, चश्मा, गमछा, सूती कपड़े आदि की खपत भी बढ़ी है। इसी तरह एसी, कूलर और पंखे की खरीदारी भी बढ़ी है।

Nautapa 2024: ऐसे करें बचाव

  • कोई इमरजेंसी न हो तो सुबह 10 से शाम 4 बजे तक घर से बाहर न निकलें।
  • घर से बाहर जाना जरूरी हो तो चेहरे में स्कार्फ बांध लें। दोपहिया में हो तो हेलमेट अनिवार्य है।
  • खाली पेट घर से न निकलें। ऐसा करने पर लू लगने की संभावना बढ़ जाती है।
  • पानी की बोतल जरूर रखें। शरीर में पानी की कमी न होने दें।
  • घर या आफिस में एसी है, तो तत्काल धूप में जाने के बजाय 10 मिनट रूककर जाएं। इससे शरीर को तापमान मेंटेन करने में आसानी होगी।
  • घर में ही आम का पना, नींबू व नारियल पानी पीएं।
  • ठेले खोमचों पर खाने से बचें।
  • बच्चे व बुजुर्गों को घर से बाहर निकलने न दें। राेज कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पीएं।
  • पसीना निकलने से शरीर में नमक की कमी हो जाती है। नमक की कमी दूर करने पानी में हल्का नमक डाल लें।
  • जैसा कि सीनियर मेडिकल कंसल्टेंट डॉ. योगेंद्र मल्होत्रा व डॉ. संजय वर्मा ने बताया।
Nautapa 2024
Nautapa 2024

Hindi News/ Raipur / Nautapa 2024: प्रचंड गर्मी से उबल रहा छत्तीसगढ़, इन जिलों में लू का कहर, 24 घंटे का High Alert

ट्रेंडिंग वीडियो