scriptUIDAI की नई सर्विस: बिना किसी दस्तावेज के बनवा सकता है आधार कार्ड, बस करना होगा ये छोटा सा काम | Process How to make Aadhaar card without documents | Patrika News

UIDAI की नई सर्विस: बिना किसी दस्तावेज के बनवा सकता है आधार कार्ड, बस करना होगा ये छोटा सा काम

locationरायपुरPublished: Dec 03, 2019 04:15:55 pm

Submitted by:

CG Desk

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण नई सर्विस अब बिना डॉक्यूमेंट के भी आधार कार्ड बन सकता है।

 बिना किसी दस्तावेज के बनवा सकते है आधार कार्ड

बिना किसी दस्तावेज के बनवा सकते है आधार कार्ड

रायपुर । आज के इस दौर में आधार कार्ड जरुरत से ज्यादा जरुरी बन चुका है। लेकिन अभी भी कई समस्याएँ ऐसी है जिसके कारण बनने में परेशानियां होती है। और तो और बिना आधार कार्ड के हमारे सभी कार्य रुक जाते है। तो अब घबराने जरूरत नहीं है आधार कार्ड (Aadhaar Card) के संबंधित एक और नई सुविधा शुरू हो गई है।
आधार जैसे जरूरी दस्तावेज अगर आप इस लिए नहीं बनवा पा रहे हैं क्योंकि आपके पास आवश्यक दस्तावेज नहीं है तो UIDAI की नई सर्विस आपकी मदद करेगी। आधार कार्ड बनवाने के लिए पहचान पत्र (ID) और एड्रेस फ्रूफ (Address Proof) जैसे डॉक्यूटमेंट्स की जरूरत होती है, लेकिन अगर आपके पास ये सारे दस्तावेज नहीं है तो भी आप अपना आधार बनवा सकते हैं।
बिना डॉक्यूमेंट के भी आधार कार्ड बन सकता है, लेकिन इसके लिए आपको आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद चाहिए। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDA की नई सेवा के तहत आप बिना डॉक्यूमेंट्स के आदार बनवा सकते हैं। इसके लिए आधार केंद्र के इंट्रोड्यूसर से मदद चाहिए होगी।
आपको बता दें कि इंट्रोड्यूसर को रजिस्ट्रार की ओर से उस क्षेत्र के नागरिकों को सत्यापित करने के लिए अधिकृत किया जाता है। ये उन व्यक्तियों को सत्यापित करता है, जिनके पास PoI( valid proof of identity) या PoA( valid proof of Address) नहीं होता है। ऐसे में इंट्रोड्यूसर की मदद से आपका आधार कार्ड बन सकता है।
इस प्रोसेस में इंट्रोड्यूसर के लिए आवेदक की पहचान और उसका पता कन्फर्म करना जरूरी है। यूआईडीएआई के सर्कुलर के मुताबिक इंट्रोड्यूसर के लिए आवदेक के नाम सर्टिफिकेट जारी करना होता है, जिसकी वैलिडिटी 3 महीने होती है। यूआईडीएआई के सर्कुलर के मुताबिक अगर किसी के पास उसका पहचान पत्र या एंड्रेस प्रूव नहीं है, लेकिन अगर उसका नाम किसी परिवारिक डॉक्यूमेंट्स जैसे राशन कार्ड में है तो परिवार के मुखिया के पहचान पत्र और एंड्रेस प्रूव दस्तावेज के जरिए परिवार के दूसरे सदस्य का आधार बन सकता है।

Click & read More chhattisgarh news .

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो