script

अक्टूबर में छत्तीसगढ़ आ सकते हैं राहुल गांधी, बस्तर और सरगुजा का करेंगे दौरा

locationरायपुरPublished: Sep 24, 2021 11:30:04 am

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे (CG Agriculture Minister Ravindra Choubey) ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) अक्टूबर में दिल्ली जाएंगे। वे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात करेंगे।

rahul gandhi

अक्टूबर में छत्तीसगढ़ आ सकते हैं राहुल गांधी, बस्तर और सरगुजा का करेंगे दौरा

रायपुर. छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे (CG Agriculture Minister Ravindra Choubey) ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) अक्टूबर में दिल्ली जाएंगे। वे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वे राहुल को उनके छत्तीसगढ़ दौरे के लिए की गई तैयारियों की जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि राहुल पहले बस्तर, फिर सरगुजा का दौरा करेंगे। इसके बाद मैदानी इलाकों के किसानों से मुलाकात करेंगे। हालांकि अभी तक राहुल गांधी के दौरे की तारीख तय नहीं हुई है, संभवत: मुख्यमंत्री के दिल्ली दौरे के दौरान तय हो।

केंद्र सरकार बना रही दबाव, सोच-समझकर लेंगे निर्णय
राज्य सरकार ने कोल ब्लॉक की नीलामी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। सरकार के प्रवक्ता एवं कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा है कि केंद्र लगातार पत्र लिखकर दबाव बना रही है। मगर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा पूर्व की गई आपत्तियों के बाद सरकार सोच-समझकर आगे कोई निर्णय लेगी। गुरुवार को रायपुर में पत्रकारों से चर्चा के दौरान चौबे ने कहा कि बस्तर में लौह अयस्क की खानों की नीलामी भिलाई स्टील प्लांट की जरूरत को शेष रखने के बाद ही हो सकती है।

रविंद्र चौबे ने इस दौरान ने बताया कि आने वाले दिनों केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह नक्सल प्रभावित राज्यों की बैठक लेंगे। जिसमें उन्हें बस्तर में राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना से अवगत करवाया जाएगा। बस्तर की अधोसंरचना के लिए जो भी आवश्यकता हैं, उससे जुड़े प्रस्ताव दिए जाएंगे। चौबे ने कहा कि कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के पहले नक्सलवादियों की समांतर सरकार चल रही थी। नेशनल हाईवे के 3-4 किमी के राइट-लेफ्ट में नक्सली सरकार चलाते हैं। मगर, आज नक्सल गतिविधियां सिमट चुकी हैं।

राज्य में जीएसटी कलेक्शन बढ़ा, क्योंकि बाजार में पैसा आ रहा
कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य में जीएसटी कलेक्शन की वृद्धि का एकमात्र कारण हैं, राज्य की सरकार। अगर, राज्य के किसानों को हर साल 25 से 26 हजार करोड़ रुपए जा रहा है। वन उपज में 1000-1200 करोड़ रुपए जा रहा है। गन्ना किसानों को सभी राज्यों से ज्यादा पैसा मिल रहा हैं। किसान, वनवासियों, आदिवासियों के पास जो पैसा जा रहा है, वही बाजार में आ रहा है। उसी के कारण आटोमोबाइल, मेडिकल, सराफा, टेक्सटाइल की खरीददारी बढ़ी है। इससे सभी सेक्टर में विकास हो रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो