scriptRailway Update: रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब इस ऐप से आसानी से मिलेगी टिकट, सफर करना होगा आसान | Railway Update: Big news for railway passengers now tickets easily available through app | Patrika News
रायपुर

Railway Update: रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब इस ऐप से आसानी से मिलेगी टिकट, सफर करना होगा आसान

Railway Update: कोई भी यात्री कहीं से भी ऐप के माध्यम से ट्रेनों के जनरल कोच का टिकट ले सकेंगे।

रायपुरMay 14, 2024 / 03:10 pm

Kanakdurga jha

Railway Update
Railway Update: रेलवे ने अपने यात्रियों को यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक कराने की ज्यादा सुविधा देने का निर्णय लिया है। अभी तक स्टेशन से 50 किमी की सीमा तय थी, जिसे अब खत्म कर दिया है। इसलिए कोई भी यात्री कहीं से भी ऐप के माध्यम से ट्रेनों के जनरल कोच का टिकट ले सकेंगे। इससे उन्हें न तो रेलवे काउंटरों पर लंबी लाइन लगनी पड़ेगी और न ही चिल्हर की समस्या का सामना करना पड़ेगा।
यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की जानकारी स्टेशनों में यात्रियों को दी जा रही है, कि उन्हें घर बैठे टिकट लेने में दिक्कत न हो। डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करने से सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा मिलेगा। रेलवे का उद्देश्य है कि ट्रेनों के रिजर्वेशन कोच का टिकट जिस तरह ऑनलाइन बुक करने की सुविधा है, उसी तरह यात्रियों के लिए घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग सुविधा की गई है। इससे यात्रियों को कई तरह की सुविधा होगी। उनका समय टिकट काउंटरों पर लगने से बचेगा।
यह भी पढ़ें

BSP का समर कैंप शुरू, बच्चों को 25 खेलों में दी जाएगी फ्री ट्रेनिंग, डिटेल्स जानने के लिए यह खबर पूरी पढ़ें

यूटीएस मोबाइल ऐप से कई सुविधाएं

यूटीएस मोबाइल ऐप से घर बैठे सभी स्टेशनों को अनारक्षित टिकट की बुकिंग, मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) का नवीनीकरण एवं प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में टिकट प्राप्त करने की बाहरी सीमा (50 किमी) जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध भी समाप्त कर दिया गया है।

Hindi News/ Raipur / Railway Update: रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब इस ऐप से आसानी से मिलेगी टिकट, सफर करना होगा आसान

ट्रेंडिंग वीडियो