Chhattisgarh Corona Update: स्टेशन में शुरू नहीं हुई RT-PCR जांच, यात्री बेधड़क आ-जा रहे

Chhattisgarh Corona Update: कोरोना विस्फोट के कारण राजधानी दहल रही है। राजधानी के रेलवे स्टेशन से यात्री बेधड़क ट्रेनों में सफर कर रहे हैं और ट्रेन से उतरकर घर पहुंच रहे हैं।

By: Ashish Gupta

Updated: 11 Apr 2021, 11:48 AM IST

रायपुर. राजधानी रायपुर के रेलवे स्टेशन से यात्री बेधड़क ट्रेनों में सफर कर रहे हैं और ट्रेन से उतरकर घर पहुंच रहे हैं। परंतु शनिवार को दोनों मुख्य प्रवेश द्वार पर जांच की प्रक्रिया नहीं हो पाई। जबकि कोरोना विस्फोट के कारण राजधानी दहल रही है। दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ राज्य से ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राजस्थान, उत्तराखंड के बाद अब ओडिशा सरकार ने यह अनिवार्य कर दिया है कि उनके क्षेत्र के स्टेशनों में उतरने वाले यात्री के पास आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव नहीं होने पर उन यात्रियों को सीधे क्वारंटाइन सेंटर में भेज दिया जाएगा। इस संबंध में South East Central Railway के सभी रेल मंडलों को अवगत करा दिया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर: वैक्सीन की दोनों डोज लगावने के बाद 36 पुलिसकर्मी-अधिकारी हो गए संक्रमित, मचा हड़कंप

दूसरे राज्यों की सरकारों ने कोरोना महामारी के मद्देनजर सख्ती शुरू कर दी है। शुक्रवार को प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने स्टेशन और एयरपोर्ट में यात्रियों की जांच आरटी-पीसीआर से कराने आदेश दिया था, लेकिन जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अभी इस पर अमल नहीं किया है। इसलिए स्टेशन परिसर में जांच शुरू नहीं हो सकी। इस संबंध में स्टेशन प्रबंधन का कहना है कि एडिशन कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा अधिकारी से संपर्क कर स्टेशन में कोरोना जांच की टीमें तैनात करने का आग्रह किया है। परंतु यह नहीं हो सका। जानकारी मिली है कि अमले की कमी हैं, इसलिए स्टेशन में जांच प्रक्रिया चालू नहीं हो पाई है। अभी एक से दो दिन का वक्त लग सकता है।

यह भी पढ़ें: CG Board Exam 2021: 10वीं के बाद क्या 12वीं बोर्ड की परीक्षा भी हो सकती है स्थगित, जानिए लेटेस्ट अपडेट

तीन सरकारों ने शर्तें लागू कर दी
ट्रेन में सफर करने से 72 घंटे के अंदर RT-PCR से कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव होने की शर्त तीन राज्य सरकारों ने अनिवार्य कर दिया है। शनिवार को ओडिशा सरकार का भी फरमान रायपुर रेल मंडल में पहुंचा। जिसमें कहा गया है कि 10 अप्रैल से लागू कर दिया है। ट्रेन से ओडिशा आने वाले यात्री के पास कोरोना जांच रिपोर्ट नहीं होने पर उसे सीधे क्वारंटाइन सेंटर में दाखिल कर दिया जाएगा। इससे पहले राजस्थान और उत्तराखंड सरकार का फरमान पहुंचा था। जबकि यहां से हजारों लोग सफर करते हैं। उन्हें इन तीनों राज्यों में उतरने पर दिक्कतें हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें: लॉकडाउन में भी चलेंगी ट्रेनें, इन नियमों के साथ करनी होगी रेल यात्रा

रायपुर के स्टेशन डायरेक्टर बीवीटी राव ने कहा, स्टेशन में कोरोना खतरे को देखते हुए जागरुकता के सभी तरीके अपनाए गए हैं। दोनों यात्री गेट पर कोरोना जांच कैम्प के लिए एडिशनल कलेक्टर और सीएमएचओ से बात की है। एक-दो दिन में जांच शुरू करने की सूचना मिली है।

Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned