scriptदस सीटों के 1 करोड़ से ज्यादा युवाओं को ऐसे रिझाएगी भाजपा – कांग्रेस, वोट बैंक बढ़ाने के लिए बनाया स्पेशल प्लान | This is how BJP will woo more than 1 crore youth from 10 seats - Congress, made a special plan to increase vote bank | Patrika News
रायपुर

दस सीटों के 1 करोड़ से ज्यादा युवाओं को ऐसे रिझाएगी भाजपा – कांग्रेस, वोट बैंक बढ़ाने के लिए बनाया स्पेशल प्लान

CG Lok Sabha Election 2024: बस्तर सीट के लिए प्रथम चरण में मतदान होने के बाद अब भाजपा-कांग्रेस प्रदेश की 10 सीटों के 1 करोड़ से ज्यादा युवा वोटरों पर ज्यादा फोकस कर रही है।

रायपुरApr 22, 2024 / 10:15 am

Kanakdurga jha

Lok Sabha Election 2024: बस्तर सीट के लिए प्रथम चरण में मतदान होने के बाद अब भाजपा-कांग्रेस प्रदेश की 10 सीटों के 1 करोड़ से ज्यादा युवा वोटरों पर ज्यादा फोकस कर रही है। दोनों दल जमीनी स्तर से इंटरनेट मीडिया तक प्रचार व दावों के जरिए चुनावी रंग को धार देने में जुट गए हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा वोटरों के बीच पैठ बनाकर उन्हें अपने पक्ष में किया जा सके। इसके लिए आईटी सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों को मंच की जिम्मेदारी दी गई है, जो हर छोटे से छोटे कार्यक्रम को सोशल मीडिया पर प्रसारित कर रहे हैं। आकर्षक रील, कार्टून और वीडियो का सहारा भी लिया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

इस चुनाव प्रचार में दिल्ली छोड़ पहली बार यहां रात रुकेंगे मोदी, पांच लेयर में होगी सुरक्षा


छत्तीसगढ़ की दस लोकसभा सीटों पर इस बार युवा मतदाता ही आधे से अधिक है। इनका वोट ही प्रत्याशियों की जीत-हार तय करेगा। यही कारण है कि भाजपा-कांग्रेस का सबसे ज्यादा फोकस 18 से 40 वर्ष तक के मतदाताओं पर सबसे ज्यादा फोकस किया है। प्रदेश की दस सीटों पर 18 से 40 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 1, 06,62,030 हैं।

सेमिनार, बैठकें और कार्यशाला भी
भाजपा कांग्रेस- सोशल मीडिया के जरिए युवा वोटरों से ज्यादा से ज्यादा अपनी पहुंच बना रहे हैं, ताकि युवा वोटरों को अपने पक्ष में साध सके। सोशल मीडिया में फेसबुक, एक्स, व्हाट्स ऐप के माध्यम से भाजपा और कांग्रेस सबसे ज्यादा आकर्षक रील, कार्टून और वीडियो के जरिए युवाओं तक पहुंच रहे हैं। वैसे भी युवा मोबाइल पर इन दिनों सबसे ज्यादा रील और छोटा वीडियो देखने में समय व्यतीत कर रहे हैं। इसके अलावा भाजपा कांग्रेस अपने ख्याति नाम और उच्च शिक्षित नेताओं के जरिए सेमिनार, बैठकें और कार्यशाला के जरिए युवा वोटरों को भी साध रहे हैं।

चार सीटों में सबसे ज्यादा युवा वोटर
मुख्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार प्रदेश की चार लोकसभा सीट पर 18 से 40 वर्ष तक के वोटर बाकी सीटों की तुलना में अधिक हैं। इसमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और जांजगीर-चांपा शामिल हैं।

समर्थकों का भी ग्रुप
डिजिटल लड़ाकों के सहारे मतदाताओं के बीच पैठ बनाने के लिए पार्टियों के द्वारा डिजिटल प्लेटफार्म तैयार किया गया है। जिसके जरिए हर गतिविधि को सोशल मीडिया पर अपलोड किया जा रहा है। इसके अलावा पंचायत स्तर पर समर्थकों का ग्रुप भी बनाया गया है, ताकि हर स्तर तक लोगों को पार्टी और प्रत्याशी की पहचान और गतिविधयां नियमित रूप से पहुंचती रहे।

Hindi News/ Raipur / दस सीटों के 1 करोड़ से ज्यादा युवाओं को ऐसे रिझाएगी भाजपा – कांग्रेस, वोट बैंक बढ़ाने के लिए बनाया स्पेशल प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो