scriptvip kalchar band, aamjan friyad phucha payenge adhikariyo tak | कलेक्टर बंद किया वीआईपी कल्चर, अब आमजन भी आसानी से अपनी फरियाद पहुंचा पाएंगे अधिकारियों तक | Patrika News

कलेक्टर बंद किया वीआईपी कल्चर, अब आमजन भी आसानी से अपनी फरियाद पहुंचा पाएंगे अधिकारियों तक

कलेक्टर नम्रता गांधी ने पदभार संभालते ही कलेक्ट्रेट में कई परम्पराएं बदल दी और कुछ नए नियम भी लागू कर दिए हैं। अधिकारियों के लिए भले ही ये बदली हुई परम्पराएं और नए नियम परेशानी पैदा करने वाले हों, मगर आम जनता के लिए ये बड़े राहत भरे हो सकते हैं।

रायपुर

Published: January 21, 2022 06:06:10 pm

गरियाबंद। कलेक्टर नम्रता गांधी ने पदभार संभालते ही कलेक्ट्रेट में कई परम्पराएं बदल दी और कुछ नए नियम भी लागू कर दिए हैं। अधिकारियों के लिए भले ही ये बदली हुई परम्पराएं और नए नियम परेशानी पैदा करने वाले हों, मगर आम जनता के लिए ये बड़े राहत भरे हो सकते हैं। यदि आप भी कलेक्ट्रेट आना चाहते हंै तो इन नए नियमों को जरूर जान लीजिए। कलेक्टर नम्रता ने 4 बड़े बदलाव किए हंै। पहला और सबसे बड़ा बदलाव ये है कि अब कलेक्टर कक्ष के दरवाजे कभी बंद नहीं होंगे। कलेक्टर ने अपने सभी कार्य और मुलाकातें पारदर्शी रखने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया है। आमतौर पर इससे पहले जब भी आप कलेक्ट्रेट गए होंगे तो कलेक्टर कक्ष हमेशा बंद ही मिला होगा। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आपके जिले की कलेक्टर अपने कक्ष में कब क्या कार्य कर रही है, किससे मिल रही है, आप ये सब देख सकते हैं।
कलेक्टर नम्रता ने दूसरा बड़ा बदलाव अपने कक्ष के गेट पर अपना मोबाइल नंबर चस्पा दिया है, ताकि जिले के आम आदमी की पहुंच उन तक बन सके और लोग उनसे सीधे आपनी बात रख सके। गरियाबंद कलेक्ट्रेट में यह पहला मौका है जब किसी कलेक्टर का नम्बर उनके चैंबर के बाहर चस्पा किया गया है। यही नहीं कलेक्टर ने लोगों से मिलने के लिए भी समय आरक्षित कर दिया है। अब जिले का कोई भी नागरिक मंगलवार और गुरुवार को सुबह साढ़े 10 से 1 बजे तक उनसे मुलाकात कर सकता है।
कलेक्टर ने तीसरा बड़ा बदलाव कार्यालय में दिन की शुरुआत राष्ट्रीयगान से करने के निर्देश जारी किए हंै। अब प्रतिदिन जिला कलेक्ट्रेट के मुख्य गेट पर सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को साढ़े 10 बजे राष्ट्रीयगान के लिए अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा। इसके बाद ही कार्यालयीन कार्य प्रारंभ होंंगे। इससे एक ओर जहां देशभक्ति का जज़्बा बढ़ेगा, वहीं दूसरी और अधिकारी-कर्मचारियों के समय पर पहुंचने की आदत बनेगी।
इसके साथ ही कलेक्टर नम्रता ने एक ओर बड़ा बदलाव किया है। अब टीएल की मीटिंग और जनदर्शन मंगलवार की बजाय सोमवार को निर्धारित किया गया है। पहले टीएल बैठक ओर उसके बाद जनदर्शन कार्यक्रम होगा। इसके पीछे रविवार अवकाश के बाद अधिकारियों-कर्मचारियों के सोमवार को समय पर ऑफिस पहुंचना सुनिश्चित करना बताया जा रहा है।
कलेक्टर  बंद किया वीआईपी कल्चर, अब आमजन भी आसानी से अपनी फरियाद पहुंचा पाएंगे अधिकारियों तक
कलेक्टर बंद किया वीआईपी कल्चर, अब आमजन भी आसानी से अपनी फरियाद पहुंचा पाएंगे अधिकारियों तक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबMaharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरणPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget 2022: 1 जुलाई से फ्री बिजली; यहां पढ़ें पंजाब सरकार के पहले बजट में क्या-क्या है खासपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- ये राजनीति नहीं है, ये अब सर्कस बन गया हैMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.