scriptCG Weather Update: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में बारिश के आसार, गरज-चमक के साथ गिरेंगी बूंदें | WeaChances of rain in these districts of Chhattisgarh, raindrops will fall with thunder and lightning | Patrika News
रायपुर

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में बारिश के आसार, गरज-चमक के साथ गिरेंगी बूंदें

प्रदेश में अधिकतम तापमान में वृद्धि संभावित है। बस्तर संभाग के जिलों में एक दो स्थानों में बहुत हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

रायपुरApr 30, 2024 / 01:15 pm

Kanakdurga jha

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में मौसम एक फिर करवट ली है। मैदानी भागों में जहां तेज गर्मी पड़ रही हैं वहीं जगदलपुर में झमाझम बारिश हो रही है। दरअसल बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी युक्त हवा की मात्रा कम होने के कारण मौसम फिर बदल रहा है। प्रदेश में पिछले 24 घंटों में पारा 5 डिग्री तक चढ़ गया है वहीं रायपुर समेत कई जिलों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया। हवा में 55 फीसदी नमी के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी ने हलाकान किया।
यह भी पढ़ें

राहुल गांधी के दौरे पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का तीखा वार, बोले – संविधान का गला घोंटने वाले अब नाटक कर रहे

दो मौसम विशेषज्ञ एच.पी. चंद्रा का कहना है कि अब फिर से पारा तेजी से बढ़ेगा। बीते वर्षों का आंकड़ा देखें तो मई माह के पहले सप्ताह में ही 44 डिग्री आसपास पारा पहुंच जाता है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी युक्त हवाओं की मात्रा में कमी होने के कारण मंगलवार को मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में वृद्धि संभावित है। बस्तर संभाग के जिलों में एक दो स्थानों में बहुत हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
यह भी पढ़ें

1 मई को छत्तीसगढ़ की महिलाओं के खाते में आएंगे 1000 रुपए, जानिए कैसे…

मई से पड़ेगी तेज गर्मी

मौसम विभाग का कहना है कि मई के पहले सप्ताह से ही गर्मी अपना असर दिखाएगी। प्रदेश में आने वाली निचले स्तर की हवा की दिशा बदलने से मई के दूसरे दिन से गर्मी बढ़ सकती है। इस दौरान उत्तर पश्चिम की हवा का प्रवेश होगा, जो सामान्यत: गर्म होगी। इसके प्रभाव तापमान भी बढ़ेगा। तापमान 43 से 44 डिग्री तक पहुंचने के अनुमान हैं। लू चलने की संभावना भी बताई जा रही है।

Hindi News/ Raipur / CG Weather Update: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में बारिश के आसार, गरज-चमक के साथ गिरेंगी बूंदें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो