30 मीटर लम्बा, 5.5 मीटर ऊंचा बनेगा अण्डरपास, दोनों तरफ एक किमी लम्बी सर्विस लेन

ब्लैक स्पॉट बने जेके सर्कल पर अगले साल जनवरी तक हादसों से के खतरे से मिलेगी निजात, 25 करोड़ रुपए के बजट से निर्माण कार्य शुरू, अगले छह माह में काम पूरा करने का दावा

By: jitendra paliwal

Updated: 12 Jul 2021, 10:21 PM IST

राजसमंद. राष्ट्रीय राजमार्ग-578 पर ब्लैक स्पॉट बन चुके जेके सर्कल पर आने वाले समय में हादसों का खतरा घट जाएगा। राजसमंद-भीलवाड़ा फोरलेन पर जेके सर्कल पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 25 करोड़ रुपए के बजट से अण्डरपास का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है, जो जनवरी-2022 तक पूरा करने का दावा किया जा रहा है।
एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर हरीश कुमार ने बताया कि अण्डरपास स्वास्तिक सिनेमा क्षेत्र से रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले मार्ग पर बनेगा, जिसकी लम्बाई करीब 30 मीटर की होगी। इसकी ऊंचाई साढ़े पांच मीटर होगी। मौजूदा सड़क के स्तर से ऊंचा यह अण्डरपास बनेगा। इसके अलावा हाइवे के दोनों ओर समानांतर एक-एक किमी लम्बी सर्विस लेन भी बनेगी, ताकि वाहनचालक सीधे हाइवे पर आने से दुर्घटना की आशंका से खतरा बच सकें।
सम्भव है पहले सर्विस रोड बनाकर हाइवे का यातायात डायवर्ट कर बीच में अण्डरपास का निर्माण शुरू किया जाएगा। सर्विस रोड के लिए अलग से जमीन अवाप्ति की जरूरत नहीं है। फोरलेन निर्माता व देखरेख के लिए जिम्मेदार कम्पनी सद्भाव कंस्ट्रक्शन ही यह काम शर्तों के आधार पर करेगी। इस कम्पनी के पास निर्माण-संचालन व हस्तांरण प्रक्रिया (बीओटी) के तहत राजसमंद-भीलवाड़ा हाइवे का वर्ष 2016 से वर्ष 2046 तक 30 साल के लिए जिम्मा है।

घटेगा दुर्घटना का खतरा
यह अण्डरपास बनने से इस हाइवे का यातायात प्रभावित नहीं होगा। जिन लोगों को शहर से स्टेशन रोड की ओर जाना है, उन्हेें हाइवे क्रॉस किए बिना आगे बढऩे का रास्ता मिल जाएगा। वर्तमान में रोड क्रॉस करते समय आए दिन हादसे होते रहते हैं। कई हादसों में लोग जान गवां चुके हैं और कई घायल हुए हैं।

फैक्ट फाइल
31 जनवरी तक छह माह में काम पूरा करने का है दावा
25 करोड़ रुपए है लागत अण्डरपास के प्रोजेक्ट की
5.5 मीटर ऊंचाई होगी अण्डरपास की, जिसके ऊपर से हाइवे गुजरेगा
30 मीटर होगी लम्बाई

सांसद ने किया भूमि पूजन, मोदी-गडकरी का शुक्रिया
राजसमंद. सांसद दीयाकुमारी ने जेके अंडरपास का भूमि पूजन व शिलान्यास किया। समारोह को सम्बोधित करते हुए सांसद ने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया और कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए मूलभूत सुविधाओं का होना जरूरी है। सड़क योजनाओं का मूर्तरूप लेना आवश्यक है। सांसद ने कहा कि गोमती-ब्यावर फोरलेन योजना का काम भी इसी माह में शुरू हो जाएगा। उन्होंने प्रताप सर्किट योजना जल्द शुरू करवाने का प्रयास करने की बात कही। ब्रॉडगेज, पर्यावरण, टुरिज्म, वाइल्ड लाइन सेंचुरी पर भी बोलते हुए कहा कि इस सम्बंध में सरकार से लागातार मांग की जा रही है।
ये भी थे मौजूद : कुम्भलगढ़ विधायक सुरेन्द्र सिंह राठौड़, राजसमन्द विधायक दीप्ति माहेश्वरी, जिलाध्यक्ष वीरेंद्र पुरोहित, भाजपा नेता कर्णवीर सिंह राठौड़, जिला प्रमुख रतनी देवी, जिला उपाध्यक्ष गोपालकृष्ण पालीवाल, मीडिया संयोजक मधुप्रकाश लड्ढा, श्यामसुंदर मोरवड़, महेश पालीवाल, अशोक रांका, सुरेश पालीवाल, मान सिंह बारहठ, श्रीकिशन पालीवाल, देशबंधु रांका, गिरिराज काबरा, प्रदीप खत्री, कमलेश कोठारी, नर्बदाशंकर पालीवाल, गणेश पालीवाल, सुभाष पालीवाल व महेश आचार्य सहित कई लोग उपस्थित थे।

jitendra paliwal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned