scriptJakham Dam : राजस्थान के इस जिले के 297 गांवों की 680 बस्तियों को मिलेगा जाखम बांध का पानी | Jakham Dam : 680 settlements of 297 villages of this district of Rajas | Patrika News
राजसमंद

Jakham Dam : राजस्थान के इस जिले के 297 गांवों की 680 बस्तियों को मिलेगा जाखम बांध का पानी

– 3693 करोड़ की जाखम बांध (Jakham Dam ) आधारित परियोजना को स्वीकृति, सासंद दीया ने दिया धन्यवाद, चित्तौडगढ़़ के 708, उदयपुर के 375 और प्रतापगढ़ 93 के 2 लाख से अधिक परिवार होंगे लाभान्वित

राजसमंदJun 02, 2023 / 11:14 am

himanshu dhawal

Jakham Dam : राजस्थान के इस जिले के 297 गांवों की 680 बस्तियों को मिलेगा जाखम बांध का पानी

Jakham Dam : राजस्थान के इस जिले के 297 गांवों की 680 बस्तियों को मिलेगा जाखम बांध का पानी

राजसमंद. मेवाड़ क्षेत्र की बहुप्रतिक्षित जाखम बांध (Jakham Dam ) आधारित परियोजना स्वीकृत होने से जिले के 297 गांवों की 680 बस्तियों में रहने वाले हजारों लोग लाभान्वित होंगे। इसके साथ ही मेवाड़ के चितौडगढ़़, उदयपुर और प्रतापगढ़ के 2 लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।
देश में जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत हर घर जल योजना के तहत कनेक्शन दिए जा रहे हैं। ऐसे में घरों तक पानी पहुंचाने के लिए स्थायी जलोत की आवश्यकता है। जिले के अधिकांश गांव पेयजल किल्लत से जूझ रहे हैं। सांसद दीया कुमारी ने बताया कि ऐसे में जाखम बांध (Jakham Dam ) आधारित परियोजना जिले के 297 गांवों के लिए वरदान साबित होगी। केन्द्र सरकार की ओर से उक्त बहुप्रतिक्षित परियोजना के लिए 3693 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। इससे राजसमंद, कुंभलगढ़, आमेट और रेलमगरा क्षेत्र की 680 बस्तियों के लोगों तक पानी पहुंचेगा। इससे पेयजल संकट दूर होगा और हजारों लोग लाभान्वित होंगे। सांसद दीया कुमारी ने उक्त योजना के स्वीकृत करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का धन्यवाद ज्ञापित किया है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने गत दिनों ‘जिले के 79 हजार घरों में पेयजल कनेक्शन के लिए करना होगा अभी लम्बा इंतजारÓ खबर प्रकाशित की गई थी। इसमें बताया था कि जाखम बांध (Jakham Dam ) आधारित परियोजना से जिले के 39 हजार घरों में दिए कनेक्शन दिए जाने हैं।
यह भी होंगे लाभान्वित
राजसमंद जिले के साथ चित्तौडगढ़़ जिले के 708, उदयपुर के 375 और प्रतापगढ़ जिले के 93 गांवों के 2,11,926 घरों में जाखम बांध (Jakham Dam ) परियोजना से पानी की सप्लाई करने की योजना है। इन गांवों में पानी के स्थायी जल ोत नहीं होने के कारण जल जीवन मिशन ( Jal Jeevan Mission) के तहत कनेक्शन नहीं हो पा रहे हैं। हालांकि अभी भी यहां तक पानी पहुंचने में करीब दो से तीन साल का समय लगने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने बजट में जाखम से पानी लाने के लिए डीपीआर बनवाने की घोषणा भी की थी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lgcgv

Home / Rajsamand / Jakham Dam : राजस्थान के इस जिले के 297 गांवों की 680 बस्तियों को मिलेगा जाखम बांध का पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो