scriptअक्षय तृतीया पारणा महोत्सव में बही धर्म की गंगा | varshitap parna mahotsav molela | Patrika News
राजसमंद

अक्षय तृतीया पारणा महोत्सव में बही धर्म की गंगा

मोलेला में उमड़े जैन समाज के हजारों लोग

राजसमंदMay 08, 2019 / 12:15 pm

laxman singh

varshitap parna mahotsav molela

अक्षय तृतीया पारणा महोत्सव में बही धर्म की गंगा

प्रमोद भटनागर
खमनोर. क्षेत्र के मोलेला गांव में मंगलवार को आयोजित अक्षय तृतीया पारणा महोत्सव में जैन समाज के हजारों लोगों ने भाग लेकर कार्यक्रम में बही धर्म की गंगा में डुबकी लगाई।
कार्यक्रम में प्रात: तीर्थंकर स्तुति के बाद मांगलिक व प्रवचन हुए। सौभाग्य मुनि सहित मुनियो ने तपस्वियों के हाथों गोचरी ग्रहण की। इसके बाद विद्यालय के पास बने विशाल पांडाल में गुरुओं के पधारने के साथ ही काय्र्रकम विधिवत शुरू हुआ। प्रारम्भ में बालिकाओं ने स्वागत गीत व नृत्य प्रस्तुत किया। श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ मोलेला की ओर से सभी का स्वागत किया गया। स्वागत उद्बोधन संघ के अध्यक्ष ख्यालीलाल कोठारी ने दिया। महिला मंडल द्वारा तपधर्म पर नाटिका प्रस्तुत की गई। मुनियों व साध्वियों द्वारा धर्म के बारे में विस्तृत उपदेश देकर धर्म व समाज के प्रति जिम्मेदार बनने का आह्वान किया। तपस्वियों के तेरह महीने के तप का महत्व बताते हुए जीवन मे अन्य कार्यों के साथ धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर मगरा प्रान्त मेवाड़ के श्रावक-श्राविकाओं द्वारा सौभाग्य मुनि को शेर ए मेवाड़ की उपाधि से अलंकृत किया गया। मदन मुनि को सेवा के महासागर की उपाधि दी गई। मुनियों व साध्वियों की उपस्थिति में सभी तपस्वियों को पारणा करवाया गया।
इनका मिला सानिध्य
अक्षय तृतीया पारणा महोत्सव में श्रमण संघीय महामंत्री सौभाग्य मुनि, मेवाड़ प्रवर्तक मदन मुनि, कोमल मुनि, सम्भव मुनि, रितेश मुनि, प्रभात मुनि, साध्वी राजमती, साध्वी विजयप्रभा, साध्वी विद्याश्री, रविरश्मि, राकेश रश्मि, निधिरश्मि, मृगांकरश्मि का सानिध्य मिला।
जैन संस्थाएं कर रही सेवा कार्य : सौभाग्य मुनि
कार्यक्रम में सौभाग्य मुनि ने उद्बोधन देते हुए कहा कि जैन समाज की विभिन्न संस्थाएं समाज सेवा के अच्छे कार्य कर रही है। मुम्बई में बन रहे छात्रावास, कडिय़ा दीक्षा स्थल के उदाहरण देते हुए समाज के भामाशाहो के दान के कार्यों की सहराना की। साथ ही समाज के लोगों को बिना पद की लालसा के सेवा कार्य करने का आह्वान किया।
गुरुओं के संस्कारों पर ही चलता हूं : कटारिया
कार्यक्रम में विलंब से पहुंचने पर सौभाग्य मुनि ने राज्य के नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया को कारण पूछा। इस पर कटारिया ने कहा कि पार्टी ने जो मुझे जिम्मेदारी दी उसे निभाना भी मेरा कर्तव्य था। कल ही चुनाव होने के बाद आज पहली फ्लाइट से यहां पहुंचा हूं। गुरुदेव को आश्वस्त करते हुए कहा कि मैं आज भी बचपन में गुरुओं के द्वारा दिये गए संस्कारों का पालन करता हूं। व्यस्त होने के बावजूद पूरा प्रयास करता हूं कि आपके हर कार्यक्रम में उपस्थित रहूं।
कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम में कांग्रेस जिला अध्यक्ष देवकीनन्दन गुर्जर, मेवाड़ भवन मुम्बई अध्यक्ष दिलीप नबेड़ा, किशन परमार, रोशन बड़ाला, प्रकाश सांखला, किशन बोहरा, कन्हैयालाल कोठारी, ख्यालीलाल कोठारी, जैन नवयुवक मंडल अध्यक्ष राजमल इंटोदिया, श्री चंदनबाला महिला मंडल अध्यक्ष सीता इंटोदिया, नेमीचंद इंटोदिया, बूंदीलाल बोहरा, नानालाल बोहरा, रमेश इंटोदिया, रेखा बोहरा मौजूद थे।
पूर्व रात्रि में हुई भक्तिसंध्या
पारणा महोत्सव के तहत सोमवार रात्रि को सन्तोष कुमार एण्ड पार्टी द्वारा भक्ति संध्या में भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। भजनों पर लोगों ने भक्ति में झूमते हुए नृत्य किया।
varshitap parna mahotsav molela

Home / Rajsamand / अक्षय तृतीया पारणा महोत्सव में बही धर्म की गंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो