scriptGround Report: तापमान 45 डिग्री पर और बर्न वार्ड के एसी खराब, उबल गए आग से झुलसे मरीज | rampur jila asptal burn ward reality check | Patrika News

Ground Report: तापमान 45 डिग्री पर और बर्न वार्ड के एसी खराब, उबल गए आग से झुलसे मरीज

locationरामपुरPublished: May 26, 2020 04:40:18 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

Rampur के जिला अस्पताल के बर्न वार्ड में पहुंची पत्रिका टीम
हाथ से पंखा हिलाकर मरीजों को राहत देने की कोशिश नाकाम
CMO और CMS को नहीं है AC खराब होने की जानकारी

screenshot_20200526-135303_video_player.jpg
रामपुर। पूरे उत्तर भारत (North India) में गर्मी का सितम जारी है। रामपुर (Rampur) जिले में भी पारा 44—45 डिग्री चल रहा है। ऐसे में अगर लोगों से बिना एसी (AC) के रहने को कह दिया जाए तो उसकी आधी जान ऐसे ही निकल जाएगी। लेकिन जिला अस्पताल में बने बर्न वार्ड में आलम यह है कि वहां पर एसी खराब पड़े हैं। सीलिंग फैन से भर्ती मरीजों को कोई आराम नहीं मिल रहा है। मरीजों के तीमारदार हाथ के पंखों से राहत देने की कोशिश करते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं होता।
गर्मी से बेहाल हैं मरीज

बर्न वार्ड में भर्ती लोग गर्मी से बेहाल हैं। उनकी बेहाली को लेकर जिले के जिला अस्पताल अधीक्षक (CMS) समेत मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) सुबोध कुमार भी अंजान हैं। उन्हें मालूम ही नहीं है कि उनरे यहां बने बर्न वार्ड में एसी किस हाल में हैं। पत्रिका ने जिला अस्पताल में बने बर्न वार्ड की पड़ताल की तब पता चला है कि यहां पर आग से जले मरीज अब गर्मी में उबल रहे हैं।
यह कहा सीएमओ ने

गर्मी से परेशान इन मरीजों की गम्भीर समस्या को लेकर सीएमओ सुबोध कुमार से बातचीत की गई तो उन्होंने भरोसा दिया दिलाया कि बहुत जल्द एसी को चालू करवाया जाएगा। बर्न वार्ड में जो भी मरीज भर्ती हैं, उनके लिए ही एसी लगवाया गया था। किन कारणों से एसी खराब हुआ है, इसकी रिपोर्ट मांगी जाएगी। फिलहाल जल्द ही एसी ठीक कराए जाएंगे।
screenshot_20200526-135349_video_player.jpg
6 मरीज हैं भर्ती

रामपुर जिला अस्पताल में बने बर्न वार्ड में इस वक्त 6 मरीज भर्ती हैं। इसमें एक बच्ची है। बाकी युवक और युवतियां हैं। सभी जले हुए लोग हैं। इनको एसी कितना जरूरी होता है, यह ज्यादा बताने और समझाने की जरूरत नहीं है क्योंकि इन्हीं सब चीजों को लेकर स्वास्थ्य महकमे ने बर्न वार्ड के भीतर एसी लगवाए थे। अब दोनों एसी खराब पड़े हैं। तीमारदार मरीजों को राहत देने के लिए हाथ पंखा झिल रहे हैं। लेकिन गर्मी बर्नवार्ड में भर्ती मरीजों पर अपना सितम ढाए हुए है।
vlcsnap-2020-05-26-16h23m33s396.png
बाहर ले जाने पर लोग परेशान करते हैं

जिला अस्पताल में सलमा ने बताया कि पिछले 25 दिनों से वह इस बर्न वार्ड में रहकर अपने बेटे का इलाज करा रही हैं। गर्मी से परेशान हुए तो हैंड फैन से हवा करती हैं। यहां पर वे गर्मी से परेशान हैं। सीलिंग फैन हैं लेकिन उनकी हवा नहीं आती। एसी हैं लेकिन खराब पड़े हुए हैं। सीमा नाम की महिला ने बताया कि वह अपनी बिटिया को लेकर पिछले 17 दिन से यहां पर हैं। हाल के दिनों में गर्मी काफी बढ़ गई है। गर्मी को लेकर उनकी बिटिया परेशान है। बाहर लेकर जाती हैं तो लोग परेशान करते हैं कि अंदर जाओ। ऐसी स्थिति में वह क्या करें। एक बुजुर्ग वहां पर अपने बेटे को लेकर परेशान हैं। उन्होंने कहा कि बेटा जल गया था। एक महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है। ठीक होने के लिए ठंडक की ज्यादा जरूरत होती है लेकिन यहां पर एसी खराब पड़े हुए हैं।
— रामपुर से ओमपाल सिंह राजपूत की रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो