स्कूल बंद, लेकिन टीवी पर 11 मई से होगी कक्षा 10 व 12वीं की पढ़ाई

30 जून तक भले मध्यप्रदेश में सरकारी स्कूल बंद किए गए हो, लेकिन अब पढ़ाई शुरू होने वाली है। अब सरकारी स्कूल के बच्चों को भी दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई का अवसर मिलेगा। इसकी शुरुआत 11 मई से दिन में 12 व 3 बजे से होगी व यह 30 जून तक चलेगी। इसका नाम क्लासरूम दिया गया है। इसका प्रसारण मप्र दूरदर्शन पर किया जाएगा। इसके आदेश राज्य लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने दे दिए है जो जिले के शिक्षा विभाग को मिल गए है।

By: Ashish Pathak

Published: 10 May 2020, 08:30 AM IST

रतलाम. 30 जून तक भले मध्यप्रदेश में सरकारी स्कूल बंद किए गए हो, लेकिन अब पढ़ाई शुरू होने वाली है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगे लॉकडाउन के दौरान इन दिनों अधिकांश निजी स्कूल के संचालकों ने ऑनलाइन सोशल मीडिया पर कक्षा 10वीं व 12वीं की पढ़ाई को शुरू कर दिया है। इसके लिए प्रत्येक दिन अलग-अलग विषय को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। अब सरकारी स्कूल के बच्चों को भी दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई का अवसर मिलेगा। इसकी शुरुआत 11 मई से दिन में 12 व 3 बजे से होगी व यह 30 जून तक चलेगी। इसका नाम क्लासरूम दिया गया है। इसका प्रसारण मप्र दूरदर्शन पर किया जाएगा। इसके आदेश राज्य लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने दे दिए है जो जिले के शिक्षा विभाग को मिल गए है।

VIDEO यात्री ट्रेन चलाने से पहले रेलवे ने जारी की पांच शर्ते

व्हाट्सएप, इंटरनेट नहीं अब दूरदर्शन पर 'क्लासरूम'

शिक्षा विभाग ने दूरदर्शन से इसके लिए जरूरी अनुबंध कर लिया है। इसका बड़ा लाभ यह होगा कि शहर के साथ साथ गांव के कक्षा 10वीं व 12वीं के बच्चों को इससे समय रहते पढऩे का लाभ मिलेगा। दो दो घंटे की दो पाली की इस क्लास का संचालन 11 मई से शुरू होगा व यह 30 जून तक चलेगा। कोरोना संक्रमण को बढऩे से रोकने के लिए इस समय सभी कक्षाए व स्कूल बंद है। इस दौरान निजी स्कूल ने तो ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवाई है, लेकिन पहली बार 11 मई से दूरदर्शन से यह लाभ सरकारी स्कूल के बच्चों को होगा।

हो गया निर्णय, इस दिन से चलेगी ट्रेन, यह रहेगा तरीका

cbse_exam.jpg

इस तरह चलेगी कक्षाएं

शिक्षा विभाग के अनुसार सोमवार से शुक्रवार तक कक्षा 10वीं की कक्षा दूरदर्शन पर दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक व कक्षा 12वीं की कक्षा का प्रसारण दोपहर 3 बजे से 4 बजे तक होगा। एक एक घंटे का यह प्रसारण छात्रों के लिए नि:शुल्क रहेगा। दूरदर्शन पर प्रसासित होने वाली इस क्लासरूम से जिले के हजारों बच्चों को लाभ होगा। इस कार्यक्रम के पूर्व शिक्षकों को भी इसमे प्रसारीत होने वाली शिक्षण सामग्री के बारे में पहले बताया जाएगा। जिससे बाद में अगर विद्यार्थी कु छ सवाल इस बारे में करें तो शिक्षक जवाब दे सकें। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इससे जिले के हजारों बच्चों को लाभ होगा।

पत्रिका ब्रेकिंग : रात में बदले एसपी, अब नए आईपीएस को कमान

BREAKING रतलाम में पुलिस पर लाठियों से हमला, नशे में था पुलिसकर्मी, निलंबित

लॉकडाउन 3.0 : एयर इंडिया के राहत ऑपरेशन में शामिल रही रतलाम की बेटी

VIDEO यहां पढ़े, रतलाम में कब खुलेगी शराब की दुकान

अवैध शराब बिक्री मामला : टीआई पर गिरी गाज, एसपी ने किया निलंबित

cbse results
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned