scriptस्कूल बंद, लेकिन टीवी पर 11 मई से होगी कक्षा 10 व 12वीं की पढ़ाई | classes from 10th to 12th will be on TV from May 11 | Patrika News
रतलाम

स्कूल बंद, लेकिन टीवी पर 11 मई से होगी कक्षा 10 व 12वीं की पढ़ाई

30 जून तक भले मध्यप्रदेश में सरकारी स्कूल बंद किए गए हो, लेकिन अब पढ़ाई शुरू होने वाली है। अब सरकारी स्कूल के बच्चों को भी दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई का अवसर मिलेगा। इसकी शुरुआत 11 मई से दिन में 12 व 3 बजे से होगी व यह 30 जून तक चलेगी। इसका नाम क्लासरूम दिया गया है। इसका प्रसारण मप्र दूरदर्शन पर किया जाएगा। इसके आदेश राज्य लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने दे दिए है जो जिले के शिक्षा विभाग को मिल गए है।

रतलामMay 09, 2020 / 06:11 pm

Ashish Pathak

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने प्रसारण समय को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ किया मंथन

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने प्रसारण समय को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ किया मंथन

रतलाम. 30 जून तक भले मध्यप्रदेश में सरकारी स्कूल बंद किए गए हो, लेकिन अब पढ़ाई शुरू होने वाली है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगे लॉकडाउन के दौरान इन दिनों अधिकांश निजी स्कूल के संचालकों ने ऑनलाइन सोशल मीडिया पर कक्षा 10वीं व 12वीं की पढ़ाई को शुरू कर दिया है। इसके लिए प्रत्येक दिन अलग-अलग विषय को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। अब सरकारी स्कूल के बच्चों को भी दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई का अवसर मिलेगा। इसकी शुरुआत 11 मई से दिन में 12 व 3 बजे से होगी व यह 30 जून तक चलेगी। इसका नाम क्लासरूम दिया गया है। इसका प्रसारण मप्र दूरदर्शन पर किया जाएगा। इसके आदेश राज्य लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने दे दिए है जो जिले के शिक्षा विभाग को मिल गए है।
VIDEO यात्री ट्रेन चलाने से पहले रेलवे ने जारी की पांच शर्ते

व्हाट्सएप, इंटरनेट नहीं अब दूरदर्शन पर 'क्लासरूम'
शिक्षा विभाग ने दूरदर्शन से इसके लिए जरूरी अनुबंध कर लिया है। इसका बड़ा लाभ यह होगा कि शहर के साथ साथ गांव के कक्षा 10वीं व 12वीं के बच्चों को इससे समय रहते पढऩे का लाभ मिलेगा। दो दो घंटे की दो पाली की इस क्लास का संचालन 11 मई से शुरू होगा व यह 30 जून तक चलेगा। कोरोना संक्रमण को बढऩे से रोकने के लिए इस समय सभी कक्षाए व स्कूल बंद है। इस दौरान निजी स्कूल ने तो ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवाई है, लेकिन पहली बार 11 मई से दूरदर्शन से यह लाभ सरकारी स्कूल के बच्चों को होगा।
हो गया निर्णय, इस दिन से चलेगी ट्रेन, यह रहेगा तरीका

cbse_exam.jpg
इस तरह चलेगी कक्षाएं

शिक्षा विभाग के अनुसार सोमवार से शुक्रवार तक कक्षा 10वीं की कक्षा दूरदर्शन पर दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक व कक्षा 12वीं की कक्षा का प्रसारण दोपहर 3 बजे से 4 बजे तक होगा। एक एक घंटे का यह प्रसारण छात्रों के लिए नि:शुल्क रहेगा। दूरदर्शन पर प्रसासित होने वाली इस क्लासरूम से जिले के हजारों बच्चों को लाभ होगा। इस कार्यक्रम के पूर्व शिक्षकों को भी इसमे प्रसारीत होने वाली शिक्षण सामग्री के बारे में पहले बताया जाएगा। जिससे बाद में अगर विद्यार्थी कु छ सवाल इस बारे में करें तो शिक्षक जवाब दे सकें। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इससे जिले के हजारों बच्चों को लाभ होगा।

Home / Ratlam / स्कूल बंद, लेकिन टीवी पर 11 मई से होगी कक्षा 10 व 12वीं की पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो