VIDEO यात्री ट्रेन चलाने से पहले रेलवे ने जारी की पांच शर्ते

भारतीय रेलवे ने 15 अप्रैल से संभावित रुप से यात्री ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसमे देशभर में चल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने के बाद रेलमंत्री पीयूष गोयल के निर्देश के बाद रेलवे बोर्ड ने पांच जरूरी शर्ते बनाई है। इनके पालन के बाद ही यात्री ट्रेन में सफर कर पाएंगे।

By: Ashish Pathak

Updated: 10 Apr 2020, 01:17 PM IST

रतलाम. भारतीय रेलवे ने 15 अप्रैल से संभावित रुप से यात्री ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसमे देशभर में चल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने के बाद रेलमंत्री पीयूष गोयल के निर्देश के बाद रेलवे बोर्ड ने 5 जरूरी शर्ते बनाई है। इनके पालन के बाद ही यात्री ट्रेन में सफर कर पाएंगे। रतलाम रेल मंडल में भी 150 यात्री ट्रेन का लाभ यात्री ले पाएंगे। बड़ी बात यह है कि ७२ सीट वाले एक डिब्बे में मात्र 18 यात्री को बैठने की मंजूरी दी जाएगी।

VIDEO सावधान रतलाम! एक ही परिवार के 9 सदस्यों को किया क्वारेंटाइन

बता दे कि रेलवे ने 15 अप्रैल से संभावित ट्रेन चलाने के लिए कोरोना वायरस संबंधी नियम तैयार कर लिए हैं। इसके तहत रेल यात्री को एयरपोर्ट की तर्ज पर ट्रेन छूटने 4 घंटे पहले रेलवे स्टेशन पर अनिवार्य रुप से आना होगा। इन चार घंटो पर रेलवे स्टेशन पर यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बड़ी बात यह है कि रेलवे स्टेशन पर केवल आरक्षित टिकट वाले यात्री को प्रवेश करने की अनुमति होगी। इस दौरान यात्रियों को छोडऩे आने वाले यात्री के लिए प्लेटफार्म टिकट नहीं बिक्री किए जाएंगे।

VIDEO शहर विधायक ने की सीएम से बड़ी मांग, बोले हो पूरे मामले की जांच

Piyush Goyal

यह शर्त भी जोड़ी

रेलवे के अनुसार, रेलवे सिर्फ स्लीपर श्रेणी की ट्रेन चलाएगा। ट्रेनों में एसी श्रेणी कोच नहीं होंगे। यात्रा से 12 घंटे पहले यात्री को जिला अस्पताल के चिकित्सक द्वारा जारी की गई स्वयं की सेहत की जानकारी रेलवे को देना अनिवार्य होगा। कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर रेल यात्री को बीच सफर में ट्रेन से तुरंत उतारे जाएंगे व उनको अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। यात्री को 100 फीसदी रिफंड वापस दिया जाएगा। इस दौरान ट्रेन तक जाने के लिए यात्रियों को रेलवे द्वारा बनाए गए विशेष टनल से गुजरना होगा

Ratlam में ये फ्लैग मार्च निकालते रहे उधर 4 दिन से छुपे बैठे थे संदिग्ध, एक की मौत

indnian_railway_isolation_beds1.jpg

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा
यात्रा के दौरान ट्रेन के सभी सभी दरवाजे बंद रखे जाएंगे, जिससे गैर जरुरी व्यक्ति का प्रवेश नहीं हो। ट्रेन पूरी तरह से नॉन एसी होगी और नॉन स्टाप (एक स्टेशन व दूसरे स्टेशन) चलेगी। जरुरत के मुताबिक एक अथवा दो स्टेशनों पर रोका जा सकता है। ट्रेन की कोच की साइड बर्थ खाली रहेगी जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। इसके अलावा एक केबिन (छह बर्थ मिलाकर एक केबिन) में सिर्फ दो यात्री सफर करेंगे।

VIDEO रतलाम से पत्थरबाजों को जवाब : मुस्लिम युवकों ने सफाई कर्मचारियों पर बरसाए फूल

train accident news

यात्रियों को मास्क और दस्ताना दिया जाएगा
रेलवे द्वारा स्टेशन पर प्रवेश के दौरान रेल यात्रियों को मास्क व दस्ताने दिया जाएगा। यह निशुल्क नहीं रहेगा व रेलवे इसके लिए शुल्क लेगा। यात्रा के दौरान स्टेशन व ट्रेन में यात्रियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। यात्रा के दौरान भोजन से लेकर चाय, नाश्ता, पानी आदि यात्री को स्वयं लेकर आना होगा।

Ratlam में खाद्य एवं औषधि प्रशासन की बड़ी कार्रवाई

No train will run in public curfew -जनता कफ्र्यू में 22 घंटे तक नहीं चलेगी कोई भी ट्रेन

फिलहाल आदेश का इंतजार
हमारी तरफ से ट्रेन चलाने में कोई देरी नहीं है। इसके लिए पूरी तैयारी है। हम आदेश का इंतजार कर रहे है। आदेश मिलते ही ट्रेन को चला दिया जाएगा। इसके लिए जरूरी बेट्री को चार्ज किया जा रहा है।
- जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

देखें LATEST VIDEO : रतलाम में टोटल लॉकडाउन, दवाएं मिल रही है यहां पर

रेलमंत्री ने कहा 15 अप्रैल से नहीं चलेगी ट्रेन, रिफंड लेने करना होगा यह काम

पूरे विश्व में कोरोना वायरस से लडऩे बोहरा समाज ने की नई पहल

मासूम बच्चों ने तोड़ लिए अपनी आंखों में संजोए सपने, देश के लिए किया यह बड़ा काम

indian_railway.jpg

फिलहाल आदेश का इंतजार
हमारी तरफ से ट्रेन चलाने में कोई देरी नहीं है। इसके लिए पूरी तैयारी है। हम आदेश का इंतजार कर रहे है। आदेश मिलते ही ट्रेन को चला दिया जाएगा। इसके लिए जरूरी बेट्री को चार्ज किया जा रहा है।
- जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

रतलाम को कोरोना से बचाने के लिए पीएमओ की नजर, अब तक 200 क्वारेंटाइन

कोरोना से जंग में मुस्तैद: पैर में फ्रैक्चर, फिर भी ड्यूटी पर डटे रहे कर्मवीर

रतलाम की घटना के बाद इंदौर कलेक्टर का बड़ा निर्णय

Corona virus Narendra Modi
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned