scriptपत्रिका अलर्ट : भूलकर मत भरना रेलवे की यह भर्ती | Patrika alert: frauds in indian railway vacancy | Patrika News
रतलाम

पत्रिका अलर्ट : भूलकर मत भरना रेलवे की यह भर्ती

रेलवे में 5825 पद के लिए निकली भर्ती फर्जी, रेलवे ने किया सतर्क, किसी को रुपए मत देना।

रतलामAug 10, 2020 / 10:38 am

Ashish Pathak

 indian railway vacancy

indian railway vacancy

रतलाम. इन दिनों बेरोजगारों के लिए रेलवे में 5285 विभिन्न पद के लिए आउटसोर्स से निकली भर्ती चर्चा का विषय है। शहर की दुकानों पर इसके फॉर्म लेने के लिए भीड़ आ रही है। ऑनलाइन निकली इस भर्ती के लिए 750 रुपए पढ़ाई की तैयारी के नोट्स के लिए मांगे जा रहे है। जब पत्रिका ने इसकी पड़ताल की तो सामने आया कि यह भर्ती के लिए निकली वैकेंसी पूरी तरह से फर्जी है व रेलवे ने इस प्रकार की कोई वैकेंसी नहीं निकाली है। इतना ही नहीं, रेलवे ने तो यह भी कह दिया कि आउटसोर्स से कोई नौकरी देने की योजना ही नहीं है।
देखें VIDEO : निजी ट्रेन का टाइम टेबल हुआ जारी, इतनी बजेगी चलेगी ट्रेन

इस तरह समझे मामले को

कुछ समाचार पत्र ( पत्रिका नहीं ) में यह वैकेंसी निकली है। इसमे 11 वर्ष के लिए अनुबंध के आधार पर 8 पद के लिए भर्ती निकाली गई है। इसमे 16 हजार रुपए से लेकर 42 हजार रुपए तक वेतन देने की बात की गई है। यहां तक भी होता तो किसी को शक नहीं होता, लेकिन इसमे लिखा हुआ है कि आयू सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष तक है। जबकि रेलवे की भर्ती प्रक्रिया में आयू की सीमा 18 वर्ष से 36 वर्ष होती है। इतना ही नहीं, अनुबंध के आधार पर रेलवे जब नौकरी देता है तो उस बारे में सूचना रेलवे बोर्ड जारी करता है, जबकि यह वैकेंसी एक निजी कंपनी द्वारा जारी की गई है। यह कंपनी ही 750 रुपए प्रत्येक फॉर्म भरने वाले से मांग रही है।
BREAKING देशभर में रेलवे 11 हजार पद करेगा समाप्त

इन पद के लिए जारी हुई भर्ती
इसमे कनिष्ठ सहायक 600 पद, नियंत्रक 35 पद, बुकिंग क्लर्क 430 पद, कैंटीन सुपरवाइजर 350 पद, चपरासी 1460 पद, केबिन मैन 780 पद, वेल्डर 430 पद की फर्जी भर्ती निकली है। रेलवे में नियंत्रक पद, कैंटीन सुपरवाइजर, कैबिनमैन की आज तक कभी भर्ती नहीं निकली। इतना ही नहीं जब भर्ती निकलती है तो आरआरबी द्वारा जोन से निकाली जाती है। बड़ी बात यह है कि यह वैकेंसी निकालने वाले ने इसको भरने के लिए अंतिम तारीख 10 सिंतबर की शाम 5 बजे तक का समय दिया है।
बांद्रा देहरादुन ट्रेन के मामले में रेलवे ने लिया बड़ा निर्णय

 11 youth Cheating in railway jobs in hindi
नहीं निकली कोई भर्ती
रेलवे में जो बताया जा रहा है उस प्रकार की कोई भर्ती नहीं निकली है। रुपए लेकर कोई सिलेबस रेलवे नहीं देता है। यह सब फर्जी है व इसके झांसे में कोई नहीं आए। पत्रिका इस मामले को सामने ला रहा है, इसके लिए धन्यवाद।

Home / Ratlam / पत्रिका अलर्ट : भूलकर मत भरना रेलवे की यह भर्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो