scriptपहली प्रीबोर्ड परीक्षा के परिणामों से लगा तगड़ा झटका | pre board exam result 2020 | Patrika News
रतलाम

पहली प्रीबोर्ड परीक्षा के परिणामों से लगा तगड़ा झटका

शिक्षा विभाग ने हाईस्कूल कक्षा 10वीं का बोर्ड परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए इस बार कमर कसते हुए जिले के सरकारी स्कूलों में लगातार मानिटरिंग, ज्ञानपुंज दल और अधिकारियों के निरीक्षण तय किए किंतु अद्र्धवार्षिक परीक्षा और पहली प्रीबोर्ड के परिणामों ने अधिकारियों को निराश कर दिया है।

रतलामFeb 10, 2020 / 12:39 pm

Ashish Pathak

pre board exam result 2020

pre board exam result 2020

रतलाम. शिक्षा विभाग ने हाईस्कूल कक्षा 10वीं का बोर्ड परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए इस बार कमर कसते हुए जिले के सरकारी स्कूलों में लगातार मानिटरिंग, ज्ञानपुंज दल और अधिकारियों के निरीक्षण तय किए किंतु अद्र्धवार्षिक परीक्षा और पहली प्रीबोर्ड के परिणामों ने अधिकारियों को निराश कर दिया है। तमाम कोशिशों के बाद भी हाईस्कूल का परिणाम अद्र्धवार्षिक परीक्षा के मुकाबले महज दो फीसदी ही बढ़ पाया है।
Ratlam Weather : एक दिन में ढ़ाई डिग्री गिरा रात का तापमान, दिन के तापमान में भी एक डिग्री की कमी

cbse school
अब इस स्थिति में विभाग के सामने संकट खड़ा हो गया कि वार्षिक परीक्षा परिणाम कैसे सुधरे और परिणामों में क्या स्थिति बनेगी। यही नहीं विभाग के आला अफसरों से लेकर जिला प्रशासन भी खास ध्यान केंद्रित कर रहा है। खास बात यह है कि हायर सेकंडरी का परिणाम तो इससे भी कमजोर रहा और उसमें महज एक फीसदी की बढ़ोतरी हुई।
VIDEO मुनि पुलक सागर को अपने मध्य देख मन हुए पुलकित

cbse help line
अधिकारियों के दौरे शुरू हो गए
संसाधनों और शिक्षकों की कमी से जूझ रहे तमाम सरकारी स्कूलों में सत्र शुरू होने के बाद से विभागीय अधिकारियों के दौरे शुरू हो गए थे। तिमाही परीक्षा के बाद अद्र्धवार्षिक परीक्षा को लेकर खासा उत्साह था और इससे पहली प्रीबोर्ड परीक्षा के परिणामों की तुलना करके बच्चों का स्तर जांचना था कि उनमें कितनी प्रोग्रेस हुई, लेकिन विभाग के अधिकारियों को पहली प्रीबोर्ड परीक्षा परिणामों से निराश होना पड़ा। अद्र्धवार्षिक परीक्षा में 10वीं का परिणाम जिले में 49 और 12वीं का 55 फीसदी रहा था। पहली प्रीबोर्ड परीक्षा परिणाम जो सामने आए उसके अनुसार 10वीं में 51 फीसदी हुआ और 12वीं का परिणाम 55 से बढ़कर 56 फीसदी हुआ।
बैंक व एटीएम से 2000 के नोट नदारत

cbse exam 2020
सारा जोर परिणामों सुधारने पर
इस समय विभागीय अधिकारियों का सारा जोर हाईस्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा परिणाम सुधारने पर लगा हुआ है। इसके लिए स्कूलों में विषय विशेषज्ञों को भेजकर अतिरिक्त कक्षाएं भी ली जा रही है। पहली प्रीबोर्ड और अद्र्धवार्षिक परीक्षा के परिणामों में बहुत प्रगति नहीं देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने दूसरी प्रीबोर्ड परीक्षा के बाद भी स्कूलों में कक्षाएं लगाने को लेकर सभी प्राचार्यों को ताकिद कर दिया है। इससे परिणामों में सुधार की उम्मीद जताई जा रही है। ज्ञात हो कि शुरुआत के कुछ महीनों तक पढ़ाई हो ही नहीं पाती है। इस साल सत्र के शुरुआती तीन-चार माह स्थानांतरण और अतिथियों की नियुक्ति में ही निकल गए और पढ़ाई चौपट हो गई थी।
रतलाम को सौगात : कमलनाथ सरकार का बड़ा तोहफा

cbse art exhibition organized national level
IMAGE CREDIT: patrika
नहीं बढ़ा 10वीं का परिणाम
अद्र्धवार्षिक परीक्षा और पहली प्रीबोर्ड परीक्षा के परिणामों की तुलना की गई। उम्मीद थी कि परिणामों में काफी सुधार होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। हाईस्कूल में मात्र दो फीसदी बढ़ा है जबकि हायर सेकंडरी में एक फीसदी की ही बढ़ोतरी हुई है। 100 फीसदी बच्चों की उपस्थिति के साथ पढ़ाई करवाए और हाईस्कूल तथा हायर सेकंडरी के परिणामों को और बेहतर करे।
– अशोक लोढ़ा, एपीसी राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो