scriptthis planet special grace on Capricorn and Aquarius zodiac signs | रंक से राजा बनाने की ताकत रखता है ये ग्रह, इसकी मकर और कुंभ राशियों पर रहती है विशेष कृपा | Patrika News

रंक से राजा बनाने की ताकत रखता है ये ग्रह, इसकी मकर और कुंभ राशियों पर रहती है विशेष कृपा

Planet Astrology: इस ग्रह को लेकर समाज में कई तरह की नकारात्मक धारणाएं बनी हुई हैं। लोग इनके नाम से ही भयभीत होने लगते हैं। परंतु असल में ये ग्रह ऐसा नहीं है।

नई दिल्ली

Published: June 05, 2022 12:07:47 pm

ज्योतिष शास्त्र में सभी 9 ग्रहों का अलग-अलग महत्व माना जाता है। शनि ग्रह की बात करें तो ये एक विशेष ग्रह माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं में शनि को कर्मफल दाता कहा जाता है। यानी ये लोगों को उनके कर्मों के अनुसार अच्छा या बुरा फल देते हैं। शनि मकर और कुंभ राशि के स्वामी ग्रह हैं। तुला में ये उच्च के होते हैं तो मेष में नीच के होते हैं। किसी भी राशि में ये ढाई साल तक विराजमान रहते हैं।

shani, shani grah 2022, shani planet 2022, who is shani dev, shani favorite rashi, शनि देव,
रंक से राजा बनाने की ताकत रखता है ये ग्रह, इसकी मकर और कुंभ राशियों पर रहती है विशेष कृपा

ज्योतिष में शनि का महत्व: सभी नौ ग्रहों में शनि की चाल सबसे धीमी मानी जाती है। शनि आयु, दुख, पीड़ा, रोग, तकनीकी, लोहा, कर्मचारी, जेल, सेवक, विज्ञान आदि के कारक माने जाते हैं। शनि की ढाई साल तक चलने वाली दशा को शनि ढैय्या कहते हैं तो साढ़े सात साल तक चलने वाली दशा को शनि साढ़े साती कहा जाता है। कुंडली में अगर शनि मजबूत स्थिति में होते हैं तो व्यक्ति को खूब लाभ प्राप्त होता है वहीं अगर अशुभ स्थिति में में होते हैं तो कई कष्टों का सामना करना पड़ता है।

क्या शनि ग्रह से डरने की जरूरत है? समाज में शनि को लेकर कई नकारात्मक धारणाएं बनी हुई हैं। लोग इनके नाम से ही भयभीत होने लगते हैं। परंतु असल में शनि ऐसे नहीं हैं। ये तो लोगों को उन्हीं के कर्मों का फल देते हैं। जिस व्यक्ति की कुंडली में शनि उच्च स्थिति में होते हैं उसे रंक से राजा बना सकते हैं। ये तीनों लोगों के न्यायाधीश होते हैं। शनि ग्रह पुष्य, अनुराधा और उत्तराभाद्रपद नक्षत्र का स्वामी होता है।

शनि देव को प्रसन्न करने के लिए इन मंत्रों का करें जाप:

शनि का वैदिक मंत्र
ॐ शं नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये।
शं योरभि स्त्रवन्तु न:।।

शनि का तांत्रिक मंत्र
ॐ शं शनैश्चराय नमः।।

शनि का बीज मंत्र
ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।।

इन दो राशियों पर शनि रहते हैं मेहरबान:
मकर राशि: इस राशि के लोग मेहनती, समर्पित और वफादार होते हैं। इन्हें अनुशासन में रहना पसंद होता है। ये जो भी काम करके हैं उसमें शीर्ष पर पहुंचकर ही दम लेते हैं। ये कोई भी काम सावधानी से करते हैं। ये सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। ये किसी को उलझन को सुलझा लेते हैं। ये लक्ष्य को पाने के लिए दिन रात एक कर देते हैंओ। ये धैर्यवान, महत्वाकांक्षी, सहिष्णु और विश्वसनीय होते हैं। ये कोई भी काम चतुराई से करते हैं। निर्णय सोच समझकर लेते हैं।

कुंभ राशि: शनि देव की कृपा से इस राशि के लोग मेहनती, कर्मशील, ईमानदार और बुद्धिमान होते हैं। ये समाज की बेहतरी के लिए काफी कुछ करते हैं। ये अक्सर महान आविष्कारक या तकनीकी विशेषज्ञ साबित होते हैं। कुंभ राशि के लोग दिखने में आकर्षक होते हैं। कोई भी इनकी तरफ तुरंत ही खींचा चला आता है। ये हमेशा अपने ज्ञान के विस्तार में लगे रहते हैं। ये लोग जल्दी से अपनी राय नहीं बदलते हैं।

यह भी पढ़ें

Monsoon 2022: मानसून 2022 को लेकर ज्योतिषियों का अनुमान, इस दिन से शुरू हो सकती है बारिश

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार आज लेंगे CM पद की शपथ, प्रशांत किशोर बोले- नीतीश की कम हुई विश्वनीयताबीजेपी का 'इतिहास' है, जिस राज्य में बढ़ाया कद उस राज्य में सहयोगी दल ने किया किनारानीतीश के NDA छोड़ने के बाद पी चिदंबरम ने बीजेपी पर किया हमला, ट्वीट करके कही ये 6 बातेंड्रग केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को बड़ी राहत , पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानतMaharashtra: कानून तोड़ने का अधिकार सिर्फ हमें है... केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अफसरों को फटकारादूसरी बार कोरोना संक्रमित हुई कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, भाई राहुल गांधी भी अस्वस्थ, टला राजस्थान दौरा48 घंटे के सर्च ऑपरेशन के बाद भी गुरुग्राम के नाले में गिरे बच्चे को नहीं खोज सकी टीम, परिजनों में मचा है कोहरामMaharashtra: महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र आज से होगा शुरू, सचिवालय ने सभी कर्मचारियों को दिया ये आदेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.