बड़ी खबर: रीवा से मिर्जापुर नई रेलवे लाइन , रेलमंत्री की बनी सहमति

इंडियन रेलवे फायनेंस को भेजा, सांसद ने रखी थी मांग,रीवा-इंदौर ट्रेन में एसी फस्र्ट और सेकंड क्लास की सुविधा शुरू

By: Lokmani shukla

Published: 21 Mar 2018, 01:25 PM IST

 

रीवा । रीवा से मुंबई ट्रेन संचालन को लेकर सांसद जनार्दन मिश्रा ने रेल मंत्री से मिलकर पीयूष गोयल को ज्ञापन सौंपा है। इसके साथ ही रीवा मिर्जापुर नई रेलवे लाइन का सर्वे पूर्ण होने के बाद उसे फायनेंस विभाग में भेजने की बात कही है जिससे इस रेलवे लाइन का बजट मिल सके। इस पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी सहमति दे दी है। इस दौरान सांसद ने रेल मंत्री से कहा कि विंध्य से बड़ी संख्या में युवा व लोग रोजगार के लिए जाते है लेकिन विंध्य से कोई भी ट्रेन मुबंई के लिए नहीं है। सतना से गुजरने वाली मुंबई के ट्रेनों में भीड़ होने के कारण विंध्यवासियों को जगह नहीं मिल पाती है। ऐसे में वह खड़े होकर जनरल में यात्रा करते है। इसलिए रीवा से मुबंई ट्रेन जल्द से जल्द चलाई जाए।

रीवा-इंदौर ट्रेन में एसी फस्र्ट और सेकंड क्लास की सुविधा शुरू
रीवा-इंदौर ट्रेन में एसी फस्र्ट और सेकंड कोच की सुविधा शुरू कर दी गई है। मंगलवार को अम्बेडकर नगर महू से रीवा पहुंची ट्रेन में एसी फस्र्ट और एसी सेकंड का कोच लग कर आया। इस सुविधा से यात्रियों को गर्मी में बड़ी राहत मिलेगी। रेलवे ने साफ्टवेयर में तत्काल संशोधन भी कर दिया है, जिससे दोनों कोचों में बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। रेलवे स्टेशन के निरीक्षण में पहुंचे चीफ पैसेंजर ट्रांसपोर्ट प्रबंधक आरडी मीणा ने रीवा-इंदौर ट्रेन में एसी फस्र्ट व सेकंड कोच की सुविधा प्रांरभ करने का आदेश दिया था। रेलवे ने तत्काल सुविधा भी शुरू कर दी। अम्बेडकर नगर से रीवा पहुंची ट्रेन में एसी फस्र्ट व सेकंड का कोच लग कर आया है।

24मार्च से रीवा भोपाल में प्रांरभ
इसके अतिरिक्त सप्ताह में एक दिन चलने वाली रीवा-भोपाल में यह सुविधा २४ मार्च से प्रांरभ हो जाएगी। इसके पहले इन दोनों में ये कोच नहीं थे। यात्रियों की सुविधा को देखते सीपीटीएम ने ट्रेनों में सुविधा तत्काल लागू करने के आदेश दिए थे। इससे यात्रियों को गर्मी में सफर आसान होगा।

डेढ़ घंटे विलंब से पहुंची शटल
मंगलवार को जबलपुर से रीवा शटल ट्रेन डेढ़ घंटे विलंब से दोपहर तीन बजे रीवा पहुंची। डेढ़ घंटे तक यात्री कड़ी धूप में ट्रेन का इंतजार करते रहे। इस दौरान दूसरी ट्रेन पकडऩे वाले यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। कई यात्रियों ने अपनी यात्रा तक निरस्त कर दी। इस ट्रेन का निर्धारित समय दोपहर 1.40 बजे है।

ऑटो पार्किंग लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
रेलवे स्टेशन परिसर की पार्किंग को हाइटेक बनाने पश्चिम मध्य रेलवे ने ठेकेदार को निर्देश जारी किया है। अब स्टेशन परिसर की पार्किंग में 31 मार्च तक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही स्टेशन परिसर में वाहनों इन आऊट व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया है।

 

Lokmani shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned