scriptRewa out of next phase of tiger census, Satna included | बाघ गणना के अगले चरण से रीवा बाहर, सतना हुआ शामिल | Patrika News

बाघ गणना के अगले चरण से रीवा बाहर, सतना हुआ शामिल

पहले चरण में बाघों के रहवास के साक्ष्य नहीं मिलने से कैमरा ट्रेपिंग नहीं होगी

रीवा

Published: November 30, 2021 09:05:30 pm

रीवा. बाघों के साथ ही अन्य वन्यजीवों की गणना का पहला चरण पूरा हो चुका है। अगला चरण भी कुछ जगह शुरू किया गया है लेकिन इस चरण में रीवा का नाम शामिल नहीं है। अगला चरण बाघों की गणना पर फोकस किया जा रहा है। जिसमें रीवा जिले का नाम शामिल नहीं किया गया है, जबकि नजदीक जिले सतना में गणना जारी रहेगी।

wildlife_census.png

सतना के कई जंगलों में कैमरे लगाकर बाघों की गतिविधियां कैद की जाएंगी। यह गणना आगामी 11 जनवरी तक चलेगी, इसके बाद देहरादून में गणना की समीक्षा के बाद बाघों एवं अन्य जानवरों की संख्या आधिकारिक रूप से घोषित की जाएगी। सतना एवं सीधी जिले के जंगलों में बाघों की मौजूदगी होने की वजह से सीमावर्तो क्षेत्रों में जंगल के रास्ते रीवा जिले में बाघों की आवाजाही रहती है। इसलिए माना जा रहा है कि सीमा क्षेत्रों में बाघों के रहवास का पता चल सकता है। बताया गया है कि सतना जिले के जंगलों और गांवों में बाघों की गतिवधियां अधिक देखी जाती हैं, प्रथमचरण के गणना में कई जगह पर रहवास भी मिले हैं।

Must See: आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस में दो छात्राओं के मॉडल देश के टॉप -20 में

गणना की रिपोर्ट की समीक्षा के बाद जारी होगी संख्या
बाघों की गणना की संख्या जारी होने में अब तक लंबा समय लगता रहा है। इस बार मोबाइल ऐप के जरिए बाघों की गणना करने, फोटो अपलोड करने और डाटा अपलोड करने से बाघों की गणना के परिणाम दस माह के अंदर आने की उम्मीद है। डाटा मिलने के तुरंत बाद वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट आफ इंडिया देहरादून इसकी वैज्ञानिक रूप से आकलन भी शुरू कर देगा। अभी तक गणना का काम मैनुवल होता था, इसके बाद इसे उनके सिस्टम पर अपलोड किया जाता गाल इसमें काफी समय लगता था। इसके चलते बाघों की गणना के आंकड़े आमतौर पर सवा से डेढ़ साल में आते थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसीMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंसीएम गहलोत का बयान, 'अपराधी किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो, बख्शेंगे नहीं'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.