scriptरीवा-तुर्की के बीच दोहरी रेल लाइन पर 26 मार्च से दौड़ेगी ट्रेन | Train to run on dual rail line between Rewa and Turkey from March 26 | Patrika News
रीवा

रीवा-तुर्की के बीच दोहरी रेल लाइन पर 26 मार्च से दौड़ेगी ट्रेन

सीआरएस करेंंगे लोकार्पण, तैयारियों में जुटा रेल प्रशासन, रीवा-सतना रेलमार्ग, प्रथम चरण में चार साल में 10 किलोमीटर रेलव लाइन काम पूरा

रीवाMar 23, 2019 / 07:40 pm

Balmukund Dwivedi

Train to run on dual rail line between Rewa and Turkey from March 26

Train to run on dual rail line between Rewa and Turkey from March 26

रीवा. 23 साल बाद रीवा-तुर्की के बीच रेलमार्ग मेें एक साथ दो ट्रेन दौड़ेंगी। रीवा-सतना रेलवे दोहरीकरण मार्ग के प्रथम चरण में रीवा-तुर्की के बीच डबल लाइन का काम पूरा हो गया है। 26 मार्च को इस रेलवे लाइन का लोकार्पण होना लगभग तय। दोहरे रेलवे लाइन का शुभारंभ करने रेलवे बोर्ड के सीआरएस रीवा आ रहे हंै। 426 करोड़ रुपए की इस परियोजना में 2015 में काम शुरू हुआ था। रीवा-सतना के बीच 50 किलोमीटर रेल लाइन का काम दिसम्बर 2019 तक पूरा होना है, लेकिन चार साल में अभी 10 किलोमीटर रीवा-तुर्की के बीच रेल लाइन दोहरीकरण का काम पूरा हो पाया है। वहीं तुर्की से कैमा के बीच लगभग 30 किलोमीटर रेलवे लाइन में ब्रीज व अर्थ वर्क का काम पूरा नहीं होने पर 2020 तक के लिए रेलवे ने समय बढ़ा दिया गया है।
सतना- कैमा दोहरी रेलवे लाइन अप्रैल में होगी पूरी
बताया जा रहा है सतना-कैमा के बीच रेलवे लाइन दोहरीकरण का काम अप्रैल तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद इस मार्ग में भी एक साथ दो ट्रेन दौड़ सकेगी। इन दोनों मार्गों को प्रथम चरण में शामिल किया गया था, लेकिन सतना-कैमा के बीच लाइन में सिग्नल का काम पूरा नहीं होने से अप्रैल में प्रांरभ होगा।
तुर्की में नहीं खड़ी होगी शटल व इंटरसिटी
रीवा-तुर्की के बीच दोहरा रेलमार्ग प्रांरभ होने के बाद सबसे अधिक फायदा शटल एवं इंटरसिटी सवारी गाडिय़ों को होगा। बताया जा रहा है रीवा से ट्रेन रवाना होने की स्थिति में अक्सर इन ट्रेनों को तुर्की में रोक दिया जाता था। यह ट्रेन तुर्की में लंबे समय तक खड़ी रहती थी। लेकिन अब इन ट्रेनों के लिए जगह नहीं होने पर रीवा आउटर में रोका जाएगा।
जून तक प्लेटफार्म क्रमांक 3 होगा तैयार
डीआरएम ने रीवा-रेलवे स्टेशन में बन रहे प्लेटफार्म क्रमांक 3 को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए है। डीआरएम ने इंजीनियरिंग विभाग पर नाराजगी जाहिर करते हुए जून तक प्लेटफार्म का निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

Home / Rewa / रीवा-तुर्की के बीच दोहरी रेल लाइन पर 26 मार्च से दौड़ेगी ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो