scriptरामबाग मंदिर में 10 वर्षों में हुआ 60 करोड़ सीताराम नाम लेखन हुआ, गाजे-बाजों के साथ निकलेगी शोभायात्रा | Patrika News
सागर

रामबाग मंदिर में 10 वर्षों में हुआ 60 करोड़ सीताराम नाम लेखन हुआ, गाजे-बाजों के साथ निकलेगी शोभायात्रा

बड़ा बाजार स्थित प्राचीन रामबाग मंदिर में विगत 10 वर्षों से सीताराम नाम लेखन कार्य चल रहा है। जो वर्तमान में 60 करोड़ संख्या पहुंच गई है। 60 करोड़ श्री सीताराम नाम लेखन जप पुस्तिका की शोभायात्रा गुरुवार को निकाली जाएगी।

सागरMay 16, 2024 / 12:19 pm

रेशु जैन

rambag mandir

rambag mandir

हजारों भक्तों ने घर-घर कॉपी ले जाकर किया लेखन कार्य, एक कॉप में 24 हजार बार किया था है लेखन

सागर. बड़ा बाजार स्थित प्राचीन रामबाग मंदिर में विगत 10 वर्षों से सीताराम नाम लेखन कार्य चल रहा है। जो वर्तमान में 60 करोड़ संख्या पहुंच गई है। 60 करोड़ श्री सीताराम नाम लेखन जप पुस्तिका की शोभायात्रा गुरुवार को निकाली जाएगी। गाजे-बाजों के साथ शोभायात्रा निकलेगी। जिसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल होंगे। इस अवसर पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 17 मई शुक्रवार को जानकी नवमी जन्म महामहोत्सव मनाया जाएगा। मंदिर के महंत घनश्याम दास महाराज ने बताया कि सुबह 9 बजे से विशेष श्रंगार आरती होगी और जन्म महामहोत्सव मनेगा। 2 क्विंटल आम से बंगले की सजावट की जाएगी। दोपहर 12 बजे जन्म उत्सव आरती होगी। मां जानकी के आम के बंगले में भक्तों को दर्शन मिलेंगे। 18 मई शनिवार को हवन एवं पूर्णाहुति होगी।
2014 से चल रहा था लेखन कार्य
महंत घनश्याम महाराज ने बताया कि 2014 से लेखन शुरू किया गया था। सागर से हजारों भक्तों ने लेखन कार्य में सहभागिता की है। उन्होंने बताया कि मंदिर से भक्तों के लिए सीताराम लेखन लिखने के लिए कॉपियां दी जाती थी। एक कॉपी में 24 हजार बार लेखन कार्य किया जाता है। कॉपी लेखन होने के बाद भक्त यहां बैंक में कॉपी जमा कर देते थे। 10 वर्षों में 60 करोड़ लेखन भक्तों ने किया है।
सागर में ही होगी स्थापना
घनश्याम महाराज ने बताया कि लेखन कार्य अभी जारी रहेगा। अधिक लेखन होने के बाद सागर में ही स्थापित किया जाएगा। स्थापना के लिए मंदिर निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि राम नाम का जाप सभी लोग करते है,लेकिन लिखकर संकलन कम ही लोग करते हैं। इसकी शुरुआत हमने अपने शहर में की है। लोग मंदिर में आकर लेखन कर सकते हैं। इसके लिए कॉपी भी मंदिर की ओर वितरित की जाएंगी।

Hindi News/ Sagar / रामबाग मंदिर में 10 वर्षों में हुआ 60 करोड़ सीताराम नाम लेखन हुआ, गाजे-बाजों के साथ निकलेगी शोभायात्रा

ट्रेंडिंग वीडियो