script36 करोड़ 45 लाख रुपए की लागत से बन रहा सीएम राइज स्कूल, प्राचार्य भी उठा चुके हैं आपत्ति | Patrika News
सागर

36 करोड़ 45 लाख रुपए की लागत से बन रहा सीएम राइज स्कूल, प्राचार्य भी उठा चुके हैं आपत्ति

निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग, दीवारों में आने लगीं दरार, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान देवरीकलां. बच्चों को शासकीय स्कूलों में बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए जिले में तीन सीएम राइज स्कूल का शिलान्यास करीब दो साल पहले किया गया। पहले चरण में जिले के राहतगढ़, जैसीनगर और देवरी के सीएम राइज स्कूल भवन […]

सागरJun 03, 2024 / 06:49 pm

हामिद खान

देवरीकलां. घटिया सामग्री का उपयोग होने से निर्माण के समय ही दीवार में आ गईं

देवरीकलां. घटिया सामग्री का उपयोग होने से निर्माण के समय ही दीवार में आ गईं

निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग, दीवारों में आने लगीं दरार, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

देवरीकलां. बच्चों को शासकीय स्कूलों में बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए जिले में तीन सीएम राइज स्कूल का शिलान्यास करीब दो साल पहले किया गया। पहले चरण में जिले के राहतगढ़, जैसीनगर और देवरी के सीएम राइज स्कूल भवन का शिलान्यास हुआ था। जैसीनगर में 33 करोड़ 94 लाख, राहतगढ़ में 40 करोड़ 1 लाख एवं देवरी में 36 करोड़ 45 लख रुपए की लागत से सीएम राइज स्कूलभवन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। बहुमंजिला सर्व सुविधा युक्त गुणवत्तापूर्ण भवन का निर्माण कार्य कराया जाना है यह कार्य मप्र भवन विकास निगम द्वारा ठेकेदार के माध्यम से कराया जा रहा है। करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाल सीएम राइज स्कूल की गुणवत्ता एवं कार्य प्रगति को जिम्मेदारों का ध्यान नहीं हैं।
देवरी विकासखंड में सीएम राइज स्कूल के निर्माण में कई खामियां सामने आ रहीं हैं। स्थानीय लोगों ने भी आरोप लगाते हुए बताया कि बेहद घटिया एवं गुणवत्ताहीन निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। घटिया किस्म की सीमेंट की ईट का उपयोग हो रहा है, जो निर्माण के साथ ही क्षतिग्रस्त हो रहीं हैं। जिम्मेदार विभाग के अधिकारी निर्माण स्थल का निरीक्षण नहीं कर रहे हैं। वहीं स्थानीय अधिकारियों की मिलीभगत से घटिया एवं गुणवत्ताहीन कार्य किया जा रहा है।
बता दें कि सीएम राइज स्कूल शासन की महत्वाकांक्षी योजना है, ताकि विद्यार्थियों को सर्वसुविधायुक्त बहु मंजिला भवन उपलब्ध हो सके। लेकिन यहां करोड़ों की राशि खर्च होने के बाद भी गुणवत्ता पूर्ण निर्माण कार्य दिखाई नहीं दे रहा है। अधिकारी द्वारा केवल औपचारिकता के लिए निरीक्षण किया जाता है। देवरी विकासखंड के अंतर्गत 36 करोड़ 45 लाख की लागत से बनने वाल सीएम राइज स्कूल में कई स्थानों पर दरार देखी जा सकती है यह दरार छोटी जरूर है, लेकिन स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है, जिससे निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर प्रश्न चिन्ह लग रहे हैं। भवन में लगने वाली खिड़की की जाली भी बेहद घटिया एवं अमानक स्तर की लगाई गई है। वहीं उपयोग हो रहे सरिया भी कम एमएम का बताया गया है। निर्माण में घटिया किस्म के सीमेंट के ईट का उपयोग होने के कारण कई स्थानों पर ईंट टूटी-फूटी दिखाई दे रही है।
जब इस संबंध में शिक्षा विभाग व मप्र भवन विकास निगम के अधिकारी को फोन किया गया तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।
तराई को लेकर प्राचार्य ने की थी शिकायत
करोड़ों की लागत से बना रहे सीएम राइज स्कूल में पर्याप्त मात्रा में तराई ना होने को लेकर स्कूल के प्राचार्य एसके बड़ेरिया द्वारा निरीक्षण करने आए अधिकारियों को जानकारी दी थी, इसके बाद भी अधिकारियों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया और तराई पर्याप्त मात्रा में नहीं हुई, जिसके चलते भविष्य में बिङ्क्षल्डग पर इसका प्रभाव देखा जा सकता है। स्थानीय लोगों द्वारा निर्माण कार्य को लेकर भी प्रश्न चिन्ह लगाए जा रहे हैं कि अभी से बिङ्क्षल्डग की दीवारों पर दरार आने लगी है, घटिया किस्म के सरिया एवं जाली का उपयोग किया जा रहा है, जो स्पष्ट रूप से देखे जा सकते हैं। लेकिन अधिकारी को निरीक्षण के दौरान यह नहीं दिख रहे हैं।
सेंटिंग के दौरान ही धस गया था फर्श
निर्माण कार्य के दौरान अच्छे तरीके से मुरम मिट्टी की पुराई ना किए जाने के कारण निर्माणाधीन स्कूल में सेंटिंग लगाने के दौरान फर्श धंस गया था, जिसको लेकर अधिकारियों का कहना था कि कार्य अभी निर्माणधीन है। जबकि इस प्रकार फर्श धसने लगे तो कार्य की गुणवत्ता पर प्रश्न चिन्ह लगाते हैं। ठेकेदार के द्वारा भवन निर्माण के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी बोर्ड के माध्यम से नहीं दी गई है, स्कूल का निरीक्षण कमिश्नर से लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा तक किया गया। उसके बाद भी कोई आपत्ति दर्ज नहीं की जा रही है।

Hindi News/ Sagar / 36 करोड़ 45 लाख रुपए की लागत से बन रहा सीएम राइज स्कूल, प्राचार्य भी उठा चुके हैं आपत्ति

ट्रेंडिंग वीडियो