यूपी की इस स्मार्ट सिटी में 83 करोड़ रुपए की लागत से लगेंगे 950 कैमरे

सहारनपुर नगर निगम बन रहा है 950 कैमरों वाला कमांड कंट्रोल रूम। इस रूम से सफाई व्यवस्था से लेकर ट्रैफिक और क्राइम से जुड़ी हर गतिविधि पर रहेगी तीसरी आंख की निगरानी

By: shivmani tyagi

Published: 24 Dec 2020, 09:49 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

सहारनपुर ( Saharanpur ) काष्ठ नगरी सहारनपुर की सड़कों पर होने वाली हर हलचल अब कैमरे की नजर में रहेगी। यह उत्तर प्रदेश का पहला ऐसा जिला बनने जा रहा है जहां 950 कैमरे ( CCTV camera ) शहरभर की गतिविधियों पर नजर रखेंगे और भीड़भाड़ वाले इलाकों से लेकर मुख्य चौराहों और कोचिंग सेंटर में गर्ल्स कॉलेज के आसपास होनी वाली हर गतिविधि को रिकॉर्ड किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: नए साल पर रखें अपने दिल का ख्याल, सर्दी बढ़ते ही बढ़ जाती हैं हार्ट अटैक की घटनाएं

सहारनपुर ( Smart City ) के मेयर संजीव वालिया ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि एक जापानी कंपनी को टेंडर दिया गया है और शहर के व्यस्त बाजारों से लेकर स्ट्रीट फूड वाले एरिया साफ सफाई वाले एरिया से लेकर कोचिंग सेंटर और गर्ल्स कॉलेज के आसपास के सभी एरिया को सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में रखा जाएगा । उन सभी रास्तों पर कैमरे लगाए जाएंगे जहां अक्सर जाम लगता है और उन पॉइंट को भी कवर किया जाएगा जहां हमेशा भीड़भाड़ रहती है। इस प्रोजेक्ट में करीब 83 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान है शहरभर में हाई रेज्यूलशन वाले 950 कैमरे लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: गरीबों के लिए मसीहा बने मुख्यमंत्री योगी, गरीबों के इलाज में आर्थिक मदद के सारे रिकार्ड ताेड़े

शहर भर में लगने वाले इन सभी कैमरों के डिस्प्ले सहारनपुर नगर निगम में बनाए गए कंट्रोल रूम में रहेगा इस कंट्रोल रूम में प्रशासन, पुलिस और निगमकर्मियों की टीम मौजूद रहेगी। 24 घंटे एक्टिव रहने वाले इसी कंट्रोल रूम से शहर में साफ-सफाई से लेकर क्राइम से संबंधित हलचल पर नजर रखी जाएगी और ट्रैफिक को भी कंट्रोल किया जाएगा। ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहनों का चालान भी कंट्रोल रूम से ही कट जाया करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि अगर कोई व्यक्ति खुली सड़क पर कूड़ा डालता है गंदगी करता है तो ऐसे लोगों की पहचान करके उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। कंट्रोल रूम बनाने का कार्य शुरू हो गया है जल्द ही शहर में कैमरे लगाने का काम शुरू होगा और पूरे शहर की निगरानी शुरू की जाएगी।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned