scriptपेट्रोल पंप से डलवा रहे हैं तेल तो पढ़ लें यह खबर | Important Tips For Consumer For Using Petrol Pump | Patrika News

पेट्रोल पंप से डलवा रहे हैं तेल तो पढ़ लें यह खबर

locationसहारनपुरPublished: Jan 02, 2018 11:50:08 am

Submitted by:

sharad asthana

पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने वाले ग्राहकों को मिलती हैं ये फ्री सुविधाएं

petrol pump
सहारनपुर। पेट्रोल पंप पर से तेल डलवा रहे हैं तो अपने अधिकार भी जान लीजिए। दरअसल, सभी पेट्रोल पंपों को जब लाइसेंस दिया जाता है तो उन्हें सरकार और तेल कंपनी की ओर से निर्देश दिए जाते हैं कि वह लोगों को कुछ सुविधाएं फ्री में भी उपलब्ध कराएंगे। ये सुविधाएं सभी पेट्रोल पंप पर मौजूद होती हैं लेकिन अक्सर जानकारी के अभाव हम इनका लाभ नहीं उठा पाते। खास बात यह है कि अगर आप पेट्रोल पंप से तेल नहीं भी ले रहे हैं तो भी ये फ्री सुविधाएं आपको मिलेंगी और आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर इन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।
31 दिसंबर तक चला पुराने नोट बदलने का खेल, अब सारे रास्‍ते बंद

फ्री सुविधाएं देने से मना नहीं कर सकते पेट्रोल पंप
अगर आप किसी पेट्रोल पंप पर जाते हैं और आप वहां फ्री सुविधाएं लेते हैं तो इसके लिए आपको कोई भी पेट्रोल पंप स्वामी और वहां का स्टाफ मना नहीं कर सकता। ये सुविधाएं सभी के लिए फ्री होती हैं। अगर किसी पेट्रोल पंप पर ये सुविधाएं आपको नहीं मिलती या फिर इन सुविधाओं के बदले आपसे पैसे की डिमांड की जाती है या फिर सुविधाएं देने से इनकार किया जाता है तो आप पेट्रोल पंप कंपनी के टोल फ्री नंबर पर इसकी शिकायत कर सकते हैं। सभी पेट्रोल पंप पर संबंधित कंपनी का टोल फ्री नंबर लिखा हुआ होता है। इस नंबर पर कॉल करने से आपके फोन से कोई बैलेंस भी नहीं कटता है। अगर आपके पास मोबाइल फोन नहीं है तो आप पेट्रोल पंप स्टाफ से शिकायत एवं सुझाव पुस्तिका की मांग कर सकते हैं।
ये सुविधाएं मिलती हैं फ्री

हवा

सभी पेट्रोल पंपों पर आप अपने वाहन में हवा चेक करा सकते हैं। अगर आप की गाड़ी में हवा कम है तो आप यहां पर हवा डलवा सकते हैं। इसके लिए आपसे कोई शुल्क भी नहीं लिया जा सकता है।
प्राथमिक उपचार
सभी पेट्रोल पंप पर प्राथमिक उपचार की सुविधा होती है। अगर सड़क पर आपके या किसी अन्य के साथ दुर्घटना घट जाती है तो आप नजदीकी पेट्रोल पंप पर पहुंचकर प्राथमिक उपचार यानि फर्स्ट एड बॉक्स ले सकते हैं। पेट्रोल पंप पर आपको मरहम-पट्टी के अलावा प्राथमिक उपचार में काम आने वाली सभी जरूरी दवाएं भी मुफ्त में मिल जाएंगी।
सेंसर से लैस होगी नोएडा की पहली मल्टीलेवल पार्किंग, कार टकराने का डर खत्‍म

प्रसाधन
प्रत्येक पेट्रोल पंप पर आपको प्रसाधन की सुविधा भी मिलती है। किसी भी पेट्रोल पंप पर आप शौचालय या स्नानागार का इस्तेमाल कर सकते हैं।
इमरजेंसी कॉल
अगर आपके मोबाइल फोन की बैटरी डाउन हो गई है या फिर आपके फोन का नेटवर्क काम नहीं कर रहा और आपको कोई जरूरी कॉल करनी है तो पेट्रोल पंप पर आप एक इमरजेंसी कॉल कर सकते हैं। यह कॉल आप अपने किसी रिश्तेदार या मददगार को या फिर पुलिस को भी कर सकते हैं।
पानी
अगर आपको प्यास लगी है तो आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर स्वच्छ पानी ले सकते हैं। इसकी सुविधा पेट्रोल पंप स्वामी को ही करनी होती है। पेट्रोल पंप के लाइसेंस की शर्तो में यह लिखा होता है कि जनता के लिए वह स्वच्छ पानी मुहैया कराएंगे।
खबर काम की: अब तक नहीं बनवाया आपने वोटर आईडी कार्ड तो जल्द करें आवेदन

बिल
पंप पर तेल का बिल देना प्रत्येक पेट्रोल पंप स्वामी की जिम्मेदारी है। आप किसी भी पेट्रोल पंप पर तेल लेने के बाद बिल मांग सकते हैं।
गुणवत्ता
प्रत्येक ग्राहक को तेल की गुणवत्ता जांचने का अधिकार होता है। अगर आपको कोई आशंका है तो आप तेल की मात्रा और गुणवत्ता दोनों की जांच करा सकते हैं और ऐसा करने से भी आपको पेट्रोल पंप स्वामी या स्टाफ मना नहीं कर सकता है।
मात्रा
कोई भी पेट्रोल पंप आपको तेल की कम मात्रा नहीं दे सकता है। प्रत्येक ग्राहक को यह अधिकार होता है कि वह तेल की मात्रा को चेक करा सकता है। अगर आपको ऐसा लगता है कि कम तेल दिया जा रहा है तो आप इसकी नाप करा सकते हैं।
पहलः नोएडा के साईं मंदिर में नए साल पर नहीं बंटा प्रसाद, भक्तों को मिला यह तोहफा

कीमतों की जानकारी
प्रत्येक ग्राहक को तेल की कीमतों की सही जानकारी होनी चाहिए और इसके लिए पेट्रोल पंप के लाइसेंस की शर्तों में लिखा होता है कि वह हर रोज अपने पेट्रोल पंप पर तेल की घटती बढ़ती कीमतों को अपडेट करेंगे। बड़े-बड़े अक्षरों में पेट्रोल पंप पर मिलने वाले सभी तरह के तेल की कीमतों को लिखा जाएगा।
शिकायत पुस्तिका
सभी पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों के लिए शिकायत एवं सुझाव पुस्तिका होती है। अगर आप पेट्रोल पंप स्टाफ या प्रबंधन को कोई सुझाव देना चाहते हैं तो इस पुस्तिका में सुझाव दे सकते हैं। अगर आप पेट्रोल पंप पर मिलने वाली सुविधाओं या फिर स्टाफ के व्यवहार से नाखुश हैं तो आप शिकायत भी कर सकते हैं। यह पुस्तिका सभी पेट्रोल पंप पर मौजूद होती है। इस बारे में पेट्रोल एंड एचएसडी संघ सहारनपुर के सचिव अतुल सिंघल का कहना है कि ये सभी सुविधाएं सभी पेट्रोल पंप पर मौजूद हैं। अगर किसी पेट्रोल पंप पर ये सुविधाएं नहीं मिलती हैं तो कंपनी के टोल फ्री नंबर के साथ-साथ संघ को भी इसकी शिकायत की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो