LIC की इस स्कीम में सिर्फ एक बार प्रीमियम देकर जीवनभर मिलेगी पेंशन

LIC Jeevan Akshay Policy में एक बार प्रीमियम भरने के बाद जीवन भर पेंशन मिलती है। नाैकरीपेशा लाेगाें के अलावा सभी वर्ग के लाेगाें के लिए यह एक बेहतर रिटायरमेंट प्लान है।

By: shivmani tyagi

Published: 04 Feb 2021, 07:56 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
सहारनपुर. अगर आपने अभी तक अपने रिटायरमेंट के लिए कोई निवेश नहीं किया है तो एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी ( LIC Jeevan Akshay Pension Plan ) आपके लिए बेहतर विकल्प बन सकती है। एलआईसी की इस स्कीम में सिर्फ एक बार प्रीमियम देना होगा और उसके बाद आप जीवन भर पेंशन पा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Farmer Protest बैकपुट पर दिल्ली पुलिस गाजीपुर, बॉर्डर से टायर किलर हटवाए

एलआईसी ने अपनी इस योजना का नाम जीवन अक्षय योजना ( LIC Jeevan Akshay Policy ) रखा है। इस योजना में कम से कम एक लाख रुपये से निवेश किया जा सकता है। एक बार एक लाख रुपये निवेश करके आप जीवन भर इस योजना के तहत पेंशन ले सकते हैं। अपनी आवश्कयता अनुसार आप एक लाख से अधिक निवेश भी कर सकते हैं लेकिन कम से कम आपकाे एक लाख रुपये का निवेश करना हाेगा।

यह भी पढ़ें: बेटी पैदा होने पर पत्नी काे अस्पताल में ही छाेड़कर चले जाने वाले पति समेत छह पर FIR

भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC ) एलआईसी की इस स्कीम काे आप अपने लिए या अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए भी ले सकते हैं। इस स्कीम में एक बार निवेश करने के बाद आप तीन माेड में पेंशन पा सकते हैं। अपनी आवश्यकता के अनुसार आप सालाना, छमाही या या फिर तिमाही माेड में पेंशन पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मां ने बेटे का नाम रखा तैमूर तो पिता ने रख दिया बद्रीनाथ, जानिए फिर क्या हुआ

एक उदाहरण के तौर पर इस स्कीम को इस तरह से समझाया जा सकता है कि अगर आप छह हजार रुपये मासिक या कह लीजिए कि 18 हजार रुपये तिमाही पेंशन चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक मुश्त करीब छह लाख दस हजार रुपये का निवेश करना हाेगा। इस तरह आपको प्रति महीना छह हजार रुपये पेंशन मिलना शुरू हाे जाएगी। यह पेंशन आपकाे जीवनभर मिलेगी। इस स्कीम की पूरी जानकारी के लिए एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned