scriptGud News: अब पोस्टमैन घर-घर जाकर बनाएंगे बच्चों के आधार कार्ड | Postman will go home and make Aadhar card for children | Patrika News
सहारनपुर

Gud News: अब पोस्टमैन घर-घर जाकर बनाएंगे बच्चों के आधार कार्ड

यूआईडीएआई ने डाक विभाग को अधिकृत कर दिया गई। पोस्टमैन इस योजना को अमलीजामा पहनाएंगे। जो करार हुआ है उसके मुताबिक, 0 से 5 साल तक के आयु वाले सभी बच्चों का आधार कार्ड पोस्टमैन खुद ही घर-घर जाकर बनाएंगे।

सहारनपुरAug 20, 2022 / 04:49 pm

Jyoti Singh

postman_will_go_home_and_make_aadhar_card_for_children.jpg
आम आदमी की पहचान, उसका आधार कार्ड। अगर आप भारत में रह रहे हैं तो आपके पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है। यहां तक की बच्चों के आधार कार्ड होना भी जरूरी है। हालांकि अभी तक बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए कार्यालय के काफी चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। घर के छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अब आपको दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। पोस्ट मैन डोर टू डोर आकर जीरो से लेकर 5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाने का काम करेंगे। इससे भी अच्छी बात यह है कि आधार कार्ड बनवाने के लिए अभिभावकों की कोई शुल्क भी नहीं देना होगा।
यह भी पढ़े – UP बोर्ड ने दी राहत, 10वीं-12वीं के रजिस्ट्रेशन में ‘आधार’ की अनिवार्यता खत्म की

पोस्टमैन खुद घर-घर जाकर बनाएंगे आधार कार्ड

इस योजना को सफल बनाने के लिए आधार कार्ड जारी करने वाली अथॉरिटी यूआईडीएआई ने डाक विभाग को अधिकृत कर दिया गई। पोस्टमैन इस योजना को अमलीजामा पहनाएंगे। जो करार हुआ है उसके मुताबिक, 0 से 5 साल तक के आयु वाले सभी बच्चों का आधार कार्ड पोस्टमैन खुद ही घर-घर जाकर बनाएंगे। इसके लिए अभिभावकों को जनसेवा केंद्रों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। दरअसल जनसेवा केंद्रों पर लंबी लंबी लाइनें लगी रहती हैं और इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है। अब जिन बच्चों का आधार कार्ड नहीं बना है, उन्हें अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में कॉल करना होगा। कॉल करने के बाद पोस्ट मैन खुद घर पहुंचेंगे और सर्वे करने के बाद आधार कार्ड बनाएंगे।
यह भी पढ़े – Noida: श्रीकांत के समर्थन में त्यागी समाज की पंचायत कल, 15 लाख लोगों के जुटने की आशंका

पोस्ट ऑफिस के काउंटरों पर आधार कार्ड की सुविधा

शहरी क्षेत्र में अभी भी ज्यादा परेशानी नहीं थी। शहरी क्षेत्र में तहसील और पालिकाओं के पोस्ट ऑफिस के काउंटरों पर आधार कार्ड बनने की सुविधा मिल रही थी लेकिन अब इस सुविधा को ग्रामीण स्तर पर ले जाने के लिए योजना तैयार की गई है। सहायक अधीक्षक पोस्ट ऑफिस संजय कुमार वर्मा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अब ग्रामीण शाखाओं पर भी आधार कार्ड बनने की सुविधा दे दी गई है। इसके लिए अब ग्रामीणों को अपने तहसील या मुख्यालय की ओर भागना नहीं पड़ेगा।

Home / Saharanpur / Gud News: अब पोस्टमैन घर-घर जाकर बनाएंगे बच्चों के आधार कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो