script

पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं ये छह सेवाएं, जरूर जाने अपने अधिकार

locationसहारनपुरPublished: Dec 22, 2020 08:31:16 am

Submitted by:

shivmani tyagi

Highlights

जानकारी के अभाव में हम नहीं ले पाते इन सुविधाओं का लाभ
पेट्रोल पंप की लाइसेंस की शर्तों में लिखी हाेती हैं ये फ्री सेवाएं

 

पेट्रोल पंप

पेट्रोल पंप

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
पेट्रोल पंप यानी ( फिलिंग स्टेशन ) डीजल-पेट्रोल या अन्य ईंधन के अलावा छह ऐसी सुविधाएं भी होती हैं जो बिल्कुल मुफ्त में मिलती हैं। प्रत्येक पेट्रोल पंप के लाइसेंस की शर्तों में यह लिखा हुआ होता है कि वह सभी छह सुविधाओं को मुफ्त में मुहैया कराएंगे। अगर वह ऐसा नहीं करते ताे उनके लाइसेंस काे निरस्त तक किया जा सकता है। यानी पेट्रोल पंप पर मिलने वाली छह फ्री सेवाएं ऐसी हैं जिन्हे देकर पेट्रोल पंप संचालक आप पर काेई अहसान नहीं करते बल्कि वह सेवाएँ देना उनकी मजबूरी और आपका अधिकार हैं। अगर आपने अभी तक इन सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं किया है तो अगली बार जब भी आप कि फिलिंग स्टेशन यानी पेट्रोल पंप पर जाएं तो इन मुक्त सुविधाओं का लाभ जरूर लें।

मुफ्त हवा की सुविधा : अगर आपकी गाड़ी के पहियों में हवा का प्रेशर ठीक नहीं है और आप हवा चेक कराना चाहते हैं ताे पेट्रोल पंप पर यह सुविधा आपाको बिल्कुल मुफ्त में मिलेगी। प्रत्येक पेट्रोल पंप पर इलैक्ट्रोनिक मशीन हवा भरने के लिए लगाई जाती है। यहां एक व्यक्ति को भी नियुक्त किया जाता है। जो गाड़ियों में मुफ्त हवा भरता है।


स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था अगर आप सफर में हैं और आपको पीने का स्वच्छ पानी नहीं मिल रहा है तो प्रत्येक पेट्रोल पंप पर यह सेवा बिल्कुल मुफ्त होती है। पेट्रोल पंप की लाइसेंस की शर्तों में साफ लिखा होता है कि वह आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को ( चाहे वह तेल ले या ना लें ) स्वच्छ पेयजल मुफ्त में मुहैया कराएंगे।


शौचालय की सुविधा
अगर सफर करते समय आपको टॉयलेट जाने की आवश्यकता महसूस हाेती है तो इसके लिए प्रत्येक पेट्रोल पंप पर आपके लिए दरवाजे खुले हैं। आप बिना तेल लिए भी किसी भी पेट्रोल पंप पर टॉयलेट प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंपर संचालक की जिम्मेदारी है कि उनकाक वॉशरूम और टॉयलेट साफ सुथरा भी हाेना चाहिए। अगर टॉयलेट साफ नहीं है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।


फोन कॉल की सुविधा प्रत्येक पेट्रोल पंप पर फोन कॉल की सुविधा भी मुफ्त होती है। अगर कोई इमरजेंसी है और आपको अपनी किसी सगे संबंधी को फोन करना है तो इसके लिए आप पेट्रोल पंप की सेवा ले सकते हैं। अगर आपका मोबाइल फोन नहीं कर रहा है तो आप पेट्रोल पंप पर जाकर एक कॉल फ्री में कर सकते हैं।


प्राथमिक उपचार की सुविधा प्रत्येक पेट्रोल पंप पर एक फर्स्ट एड बॉक्स होता है। जहां पर प्राथमिक चिकित्सा जैसे मरहम-पट्टी और दवाइयां ( पेन किलर) मुफ्त में मिलते हैं। अगर कोई दुर्घटना हो जाती है या आपको कोई छोटी मोटी चोट लग जाती है तो प्रत्येक पेट्रोल पंप पर प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध होती है। इसके लिए पेट्रोल पंप स्वामी आपसे कोई शुल्क नहीं ले सकते।

फायर सेफ्टी डिवाइस प्रत्येक पेट्रोल पंप पर फायर सेफ्टी डिवाइस भी होते हैं। इसमें रेत की बाल्टी और आग बुझाने के अन्य उपकरण भी शामिल हैं। अगर पेट्रोल पंप के आसपास कहीं आग लग जाती है तो पेट्रोल पंप के आग बुझाने के उपकरण इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसके लिए वह मना नहीं कर सकते और ना ही आपसे कोई चार्ज ले सकते हैं।


शिकायत करने का अधिकार प्रत्येक पेट्रोल पर आपकाे सेवाओं में कमी हाेने पर शिकायत करने का अधिकार मिलता है। इसके लिए प्रत्येक पेट्रोल पंप पर एक शिकायत पुस्तिका होती है। उस शिकायत पुस्तिका में आप पेट्रोल पंप की सेवाओं के बारे में शिकायत कर सकते हैं और सुझाव दे सकते हैं। समय-समय पर कंपनी के अधिकारी इस शिकायत पुस्तिका का अवलोकन करते हैं और कंपनी स्तर पर ही शिकायत का निस्तारण किया जाता है।

जांच का अधिकार किसी भी पेट्रोल पंप से ईंधन ( तेल ) लेने वाले प्रत्येक ग्राहक का अधिकार हाेता है कि वह तेल की जांच कर सके। इसके लिए आपकाे काेई भी पेट्रोल पंप स्वामी या संचालक मना नहीं कर सकता। अगर आपकाे तेल की मात्रा या गुणवत्ता यानी क्लाविटी और क्वांटीटी काे लेकर काेई शंका है ताे आप माैके पर ही जांच के लिए कह सकते हैं। सेल्समैन की यह जिम्मेदारी है कि वह आपकाे पेपर टेस्ट से गुणवत्ता और लीटर से मात्रा की जांच कराएंगे।



क्या कहते हैं पेट्रोल पंप संचालक

एचएसडी एंड पेट्रोल संघ के सहारनपुर चैप्टर सचिव अतुल सिंघल का कहना है कि सभी पेट्रोल पंप पर यह सेवाएं फ्री में दी जाती हैं। प्रत्येक पेट्रोल पंप पर सुझाव एवं शिकायत पुस्तिका हाेती है। अगर काेई ग्राहक इस पुस्तिका काे मांगता है ताे उसे शिकायत पुस्तिका दी जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो