scriptजिसे समझा भिखारी वो निकला रॉकेट साइंस का वैज्ञानिक, फर्राटेदार इंग्लिश सुनकर उड़े होश | listening to fluent English realize he is not beggar he was scientist | Patrika News
सतना

जिसे समझा भिखारी वो निकला रॉकेट साइंस का वैज्ञानिक, फर्राटेदार इंग्लिश सुनकर उड़े होश

पत्नी के साथ हाथ गाड़ी खींचते हुए देशभर के धार्मिक स्थलों की यात्रा पर निकले हैं…

सतनाJun 07, 2022 / 08:29 pm

Shailendra Sharma

satna.jpg

सतना. गरीब मजदूर की तरह दिखने वाले दंपती चित्रकूट-सतना रोड पर हाथ गाड़ी खींचते हुए चले आ रहे थे और एक गुमटी में रुककर रात्रि विश्राम के लिए कोई जगह पूछ रहे थे। दोनों को देखकर लोग उन्हें भिखारी समझ बैठे लेकिन जैसे ही उन्होंने गुमटी में बैठकर टूटी फूटी हिन्दी और शानदार अंग्रेजी में अपनी बात की तो लोग हैरान रह गए और जब उनका परिचय पूछा तो पता चला कि जिसे वो भिखारी समझ रहे थे वो लंदन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ा हुआ है और रॉकेट साइंस में वैज्ञानिक रह चुका है।

 

4 महीने में तय किया 3742 किमी. का सफर
फर्राटेदार इंग्लिश में बात करते देख जब लोगों ने बुजुर्ग से उनका परिचय पूछा तो उन्होंने बताया कि उनका नाम डॉ देव उपाध्याय है जो लंदन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से एस्ट्रोनॉमी में पीएचडी किए हुए हैं और राकेट साइंस में कैल्कुलेशन का काम देखने वाले वैज्ञानिक हैं। इसके अलावा बायोलॉजी में भी सिद्धहस्थ हैं। वहीं उनके साथ चल रही उनकी पत्नी डॉ. सरोज उपाध्याय लंदन से साइकोलॉजी में पीएचडी हैं। उन्होंने बताया कि वो इस समय हिन्दुस्तान एक संकल्प के तहत धर्मयात्रा पर हैं। प्रतिदिन औसत 20 से 25 किलोमीटर पैदल चलते हैं। अब तक 3742 किलोमीटर का पैदल सफर कर चुके हैं और उनका यह क्रम 4 महीने दो दिन से चल रहा है।

 

यह भी पढ़ें

मौत के 16 साल बाद पत्नी को मिला पति का डेथ सर्टिफिकेट, जानिए क्या है पूरा मामला

satna_2.jpg

आंखों में नजर आना बंद हुआ
डॉ देव ने बताया कि जब वे अपनी कैंसर पीड़ित मां की लास्ट स्टेज में सेवा के लिए पहुंचे और उनके निधन के बाद जब भारत में रुके थे, उसी दौरान उनकी आंखों की रोशनी जाती रही। तब इलाज के पहले पत्नी ने भगवान कृष्ण से प्रार्थना की। काफी मुश्किल माने जाने वाला आपरेशन सफल रहा। उसके बाद से वे अपनी पत्नी के साथ देश के धर्मस्थलों की यात्रा पर निकल गए। उन्होंने कहा कि भारत एक संस्कारों में बंधा देश है जो परिवार को जोड़ता है। इसी खूबी से विदेश के लोग इस ओर रुचि दिखा रहे हैं। बताया कि अपनी पेंशन पूरी पेंशन नेत्रहीनों के लिये काम करने वाली संस्था को दे देते हैं। सिर्फ अपनी आय के 10 फीसदी हिस्से से अपना खर्च चलाते हैं।

 

यह भी पढ़ें

फिल्मी स्टाइल में रात में लड़की के घर जाकर किया प्यार का इजहार, अब संबंध बनाकर शादी से इंकार




3 महीने की उम्र में मां की दोस्त ने लिया था गोद
डॉ देव ने बताया कि जब वे 3 महीने के थे तब उनकी मां की दोस्त ने उन्हें गोद ले लिया था और उन्हें लेकर इंग्लैंड चली गई थीं। इसके बाद ल्यूटोन में उन्होंने स्कूलिंग करने के बाद ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से कॉलेज की पढ़ाई पूरी की। बचपन से खगोल विज्ञान में रुचि होने के कारण उन्होंने खगोल विज्ञान में ही पीएचडी की। इसी दौरान साइकोलॉजी से पीएचडी कर रही सरोज उपाध्याय से उनका परिचय हुआ और उनसे शादी कर ली। डॉ देव ने बताया कि वे वायु में मौजूद कणों के जरिये परिणाणु हथियारों की तीव्रता कम करने पर भी काम कर चुके हैं। साथ ही राकेट साइंस में भी बतौर वैज्ञानिक काम किया है। हालांकि गोपनीयता की शर्तों के कारण उन्होंने प्रोजेक्ट और स्थल का नाम सार्वजनिक नहीं किया। अपने कामकाजी दोस्तों में उन्होंने कल्पना चावला का नाम लेते हुए स्पेस में जाने से पहले हुई चर्चा का भी जिक्र किया। दक्षिण अफ्रीका में अपने एक प्रोजेक्ट के संबंध में बताया कि उस प्रोजेक्ट से मेडिकल साइंस को पैरालिसिस स्ट्रोक के संबंध में उपचार का रास्ता खुला था। जिस पर जीव विज्ञानियों की लैब ने आगे काम किया था।

Home / Satna / जिसे समझा भिखारी वो निकला रॉकेट साइंस का वैज्ञानिक, फर्राटेदार इंग्लिश सुनकर उड़े होश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो