scriptमहादेव गढ़ माता मंदिर में लाखों नारियलों का ढेर, मन्नत पूरी होने पर चढ़ाने आ रहे हजारों लोग | Mahadev Garh Mata Temple Dhavali story in Sendhwa | Patrika News
सेंधवा

महादेव गढ़ माता मंदिर में लाखों नारियलों का ढेर, मन्नत पूरी होने पर चढ़ाने आ रहे हजारों लोग

धवली क्षेत्र में मान्यताओं के लिए प्रसिद्ध मंदिर, लोग मन्नतें उतारने के लिए नारियल करते हैं भेंट, महादेव गढ़ माता मेले में जुट रहे मप्र और महाराष्ट्र के हजारों श्रद्धालु, महादेव गढ़ माता का मंदिर में श्रद्धालु हजारों नारियल चढ़ाते है।

सेंधवाFeb 08, 2023 / 11:59 am

deepak deewan

mahadevgarh.png

धवली क्षेत्र में मान्यताओं के लिए प्रसिद्ध मंदिर

सेंधवा. धवली क्षेत्र में महादेव गढ़ माता मंदिर परिसर में प्राचीन महादेव गढ़ माता मंदिर में मेला आयोजित किया जाता है। इस वर्ष भी मेले का आयोजन किया गया है जिसमें हजारों लोग श्रद्धालुओं के रूप में शामिल हो रहे है। मान्यताओं और चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध मंदिर में लोग मन्नते उतारने के लिए नारियल भेंट करते है। मन्नत पूरी होने पर हजारों लोग नारियल चढ़ाने आते हैं जिससे मंदिर में लाखों नारियलों का ढेर लग जाता है.
मेले में पहुंच रहे एमपी और महाराष्ट्र के श्रद्धालु :
जनपद मुख्यालय से 55 किमी दूरी पर स्थित देवली गांव के पास महाराष्ट्र में स्थित देवगढ़ मरी माता मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र से हजारों की संख्या में लोग आ रहे है। खासकर आदिवासी समाज के लोग भी मेले में शामिल होते है और माता के दर्शन करते है। देवली में चल रहा मेला पिछले कई वर्षों से आयोजित हो रहा है। मप्र के खरगोन, बड़वानी, धार सहित महाराष्ट्र के चोपड़ा, जलगांव आदि क्षेत्रों से भी लोग पूजा-अर्चना करने के लिए आते है।
श्रद्धालु परिवार सहित करते हैं माता के दर्शन
मरी माता के मंदिर में अनोखी मान्यता है. बताया जाता है कि किसी भी प्रकार की कोई भी मन्नत लेने से 1 साल के अंदर पूरी हो जाती है। यही कारण है कि हजारों की संख्या में ऐसे लोग आते हैं जोकि मानते हैं कि माताजी ने उनकी इच्छा पूरी कर दी है. मन्नत पूरी होने के बाद वे माताजी नारियल चढ़ाते हैं। खास बात है कि क्षेत्र के आदिवासी भील समाज सहित समाज के लोग मेले में पूजा करने और माता के दर्शन करने के लिए जरूर उपस्थित होते है। मान्यता यह भी है कि माता को पीठ दिखा कर नहीं जाना चाहिए।
https://youtu.be/h0CiTEJEsLQ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो