scriptइस राज्य में मिली पक्षियों की दुर्लभ प्रजाति, 200 से अधिक प्रजातियां भी नजर आईं | rare bird species found in kuno national park | Patrika News
श्योपुर

इस राज्य में मिली पक्षियों की दुर्लभ प्रजाति, 200 से अधिक प्रजातियां भी नजर आईं

अच्छी खबरः कूनो में पक्षियों की 200 प्रजाति कलरव करती दिखीं, कूनो नेशनल पार्क में दो दिन का बर्ड सर्वे पूर्ण, 11 राज्यों के 70 विशेषज्ञ ने किया सर्वे

श्योपुरMay 02, 2022 / 12:37 pm

Manish Gite

birds1.png

kuno wildlife sanctuary

श्योपुर। मध्यप्रदेश का कूनो नेशनल पार्क (kuno national park) वन्य प्राणियों के साथ ही विभिन्न प्रकार के पक्षियों के लिए भी महफूज जगह है। यही कारण है कि कई स्थानों से लुप्त हो चुकी कई प्रजातियों के पंछी यहां देखे गए हैं। 11 राज्यों के 70 विशेषज्ञों के दल को यहां 200 प्रजातियों के पक्षी नजर आए।

कूनो नेशनल पार्क में वनमंडल के सहयोग इंदौर की संस्था वाइल्ड लाइफ नेचर कंजर्वेंसी द्वारा आयोजित किया गया, दूसरा बर्ड सर्वे रविवार को कंपलीट हो गया। 11 राज्यों के 70 विशेषज्ञों द्वारा दो दिनों तक किए इस बर्ड सर्वे में लगभग 200 के आसपास पक्षियों की प्रजातियां दिखने की बात कही गई है। विस्तृत डाटा रिपोर्ट कंपाइल होने के बाद सामने आएंगे।

 

सर्वे कंपलीट होने के बाद रविवार को सेसईपुरा रेस्ट हाउस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें प्रतिभागियों को कूनो डीएफओ पीके वर्मा द्वारा प्रमाण-पत्र वितरण किए। इस दौरान इंदौर की संस्था के अध्यक्ष सुरेंद्र बागड़ा ने बताया है कि इस सर्वे में काफी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए थे, अनुभव को आधार बनाते हुए देश के 11 राज्यों से 70 पक्षी विशेषज्ञ को चुना गया है।

 

इस सर्वे में हर टीम के साथ बीट गार्ड और चौकीदार भी थे, ताकि वे भी पक्षियों के बारे में जान सके। सर्वे के दौरान विशेषज्ञों ने इबर्ड सॉफ्टवेयर पर डाटा दर्ज किया। कूनो डीएफओ पीके वर्मा ने बताया कि उम्मीद है कि सर्वे में 200 के आसपास पक्षियों की संख्या निकल कर आएगी। सर्वे के दौरान सेवानिवृत्त आइएफएस अधिकारी एसआर मूर्ति भोपाल से विशेष रूप से आए।

 

ये पक्षी भी नजर आए सर्वे में

डीएफओ वर्मा ने बताया कि सर्वे के दौरान फोर्कटेल ड्रोंगो कुकू, ऐशी वुड स्वेलो, सरकीर मलकोहा, स्टेड ट्री स्वीफ्ट, ग्रे नेक्ड बाउंटिंग, वाइट बेली मिनिवेट, मार्शल आयोरा आदि प्रजाति के पक्षी भी नजर आए हैं।

Home / Sheopur / इस राज्य में मिली पक्षियों की दुर्लभ प्रजाति, 200 से अधिक प्रजातियां भी नजर आईं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो