scriptसिस्टम की नाकामी के कारण यहां मौत के बाद भी नहीं मिलता सुकून | system failure funeral a big challenge in rain season | Patrika News
श्योपुर

सिस्टम की नाकामी के कारण यहां मौत के बाद भी नहीं मिलता सुकून

बारिश के मौसम में लोग भगवान से करते हैं प्रार्थना, भगवान किसी की मौत न हो…
 

श्योपुरSep 24, 2022 / 09:50 pm

Shailendra Sharma

sheopur.jpg

श्योपुर/विजयपुर. मध्यप्रदेश में विकास के तमाम दावों को धता बताने वाली मानवता को शर्मसार कर देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। ये तस्वीरें हमारे सिस्टम की उस लाचारी की हैं जिनका खामियाजा ग्रामीणों को उठाना पड़ता है। अपनों को खोने का गम झेल रहे लोग कैसे सिस्टम की नाकामी झेलते हैं इसकी तस्वीरें इस बार श्योपुर जिले के इकलौद गांव में देखने को मिली है। ऐसा नहीं है कि ऐसे हालात सिर्फ इस गांव में हैं बल्कि ऐसे और भी कई गांव हैं जहां बारिश के मौसम में लोग भगवान से यही प्रार्थना करते हैं किसी की भी मृत्यु न हो। मामला श्योपुर जिले के विजयपुर के इकलौद गांव का है जहां तिरपाल लगाकर एक बुजुर्ग महिला का अंतिम संस्कार करना पड़ा।

 

तिरपाल लगाकर करना पड़ा अंतिम संस्कार
सरकार के विकास के दावों की पोल खोलती तस्वीर जिसमें अपनों का अंतिम संस्कार करने मुक्तिधाम में परिजन व ग्रामीणों को तिरपाल ताननी पड़ी। मामला जनपद पंचायत विजयपुर की ग्राम पंचायत इकलौद के मुक्तिधाम का है। यहां मुक्तिधाम में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। जिसके चलते बारिश के दौरान गांव वालों को तिरपाल तानकर 90 साल की बुजुर्ग का दाह संस्कार करना पड़ा। इकलौद गांव निवासी मोहनलाल शुक्ला की मां राम श्री का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया था उनका अंतिम संस्कार करने ग्रामीण व परिजन मुक्तिधाम पहुंचे। इस दौरान बारिश हो रही थी ऐसे में श्मशान घाट तक पहुंचने के लिए जूझना पड़ा। इसके बाद श्मशान घाट पर बने चबूतरे पर टीनशेड नहीं था ऐसे में पॉलीथिन तिरपाल लगाकर मोहनलाल की मां का अंतिम संस्कार किया गया। बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब इस तरह की तस्वीर सामने आई है। इससे पहले भी प्रदेश के अलग अलग जिलों के गांवों से इस तरह की तस्वीरें सामने आ चुकी हैं। लेकिन इसके बाद भी जिम्मेदारों का ध्यान इस ओर नहीं जाता है और बारिश के मौसम में बार-बार मानवता को शर्मसार करने वाली ऐसी तस्वीरें सामने आती हैं।

 

यह भी पढ़ें

लड़की जहां जाती है वहां मिलता है लेटर, लिखा होता है- ‘तुम मेरी न हो सकी तो किसी की नहीं होने दूंगा’



इलाके में जारी है बारिश का दौर
बता दें कि विजयपुर क्षेत्र में तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में लोगों की दिनचर्या तो प्रभावित हो रही रही है। लोगों को मुक्तिधाम में व्यवस्थाएं न होने के चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पंचायत के जिम्मेदार व्यवस्था के नाम पर चुप्पी साधकर बैठे हैं। वहीं जब इस मामले पर पत्रिका ने जनपद पंचायत विजयपुर के सीईओ बलवीर सिंह कुशवाह से बात की तो उन्होंने कहा कि बारिश के समय में खुले में तिरपाल लगाकर अंतिम संस्कार मिलने की जानकारी मिली है मामले में सचिव से जानकारी ली जाएगी और जल्द ही मुक्तिधाम में व्यवस्था कराई जाएगी।

Home / Sheopur / सिस्टम की नाकामी के कारण यहां मौत के बाद भी नहीं मिलता सुकून

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो