117 दिन बाद कल से 11 घंटे दर्शन देंगे खाटूश्यामजी, दर्शनों के लिए ये शर्त करनी होगी पूरी

सीकर/खाटूश्यामजी. राजस्थान के विश्व प्रसिद्ध खाटूश्यामजी मंदिर के पट 117 दिन बाद गुरुवार से खुलेंगे।

By: Sachin

Updated: 21 Jul 2021, 11:24 AM IST

(Khatushyamji's temple will open from 22 july) सीकर/खाटूश्यामजी. राजस्थान के विश्व प्रसिद्ध खाटूश्यामजी मंदिर के पट 117 दिन बाद गुरुवार से खुलेंगे। जिला प्रशासन व मंदिर कमेटी की दो जुलाई की बैठक के बाद मंगलवार को भी एसडीएम अशोक कुमार रणवां व श्रीश्याम मंदिर कमेटी पदाधिकारियों की इस संबंध में होटल लखदातार में बैठक हुई। जिसमें रोजाना 12 हजार श्रद्धालुओं को तीन चरण में बाबा श्याम के दर्शन करवाना तय किया गया। हालांकि मंदिर में प्रवेश अब भी श्री श्याम मंदिर कमेटी के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन के आधार पर ही होंगे। श्रद्धालु को वैक्सीन की पहली डोज का प्रमाण पत्र या आरटीपीसीआर की 72 घंटे के भीतर की कोरोना निगेटिव होने की रिपोर्ट भी प्रवेश द्वार पर दिखानी होगी। सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क के अलावा सेनिटाइजेशन सरीखी कोरोना गाइडलाइन की सख्त पालना भी बाबा श्याम के दर्शनों के लिए जरूरी शर्तों में शामिल की गई है।

11 घंटे दर्शन देंगे बाबा श्याम
खाटूश्यामजी के दर्शन गुरुवार से 11 घंटे होंगे। जो तीन चरणों में करवाए जाएंगे। मंदिर कमेटी के अनुसार सुबह 7 से दोपहर 12 बजे, दोपहर 2 से शाम 5 और 5 से रात्रि 8 बजे तीन चरणों में दर्शन होंगे।

इन दिनों में नहीं होंगे दर्शन
कोरोना काल में भीड़भाड़ से बचने के लिए खाटूश्यामजी मंदिर के पट रविवार को नहीं खुलेंगे। इसके अलावा शुक्ल पक्ष की एकादशी व द्वादशी, त्यौहार उत्सव सहित भीड़भाड़ वाले उत्सवों पर मंदिर के पट बंद रखे जाएंगे।

भोग व माला पर प्रतिबंध
खाटूश्यामजी के मंदिर में फिलहाल भोग भी नहीं चढ़ाया जा सकेगा। इसके अलावा मंदिर में फूल माला, नारियल, ध्वजा, चरणामृत, तिलक, मोरछड़ी के चढ़ावे पर भी रोक रहेगी।

117 दिन बाद खुलेगा मंदिर
खाटूश्यामजी मंदिर के पट 27 मार्च को बंद हुए थे। कोरेाना की दूसरी लहर में लक्खी मेले की समाप्ति के अगले दिन ही मंदिर को दर्शनार्थियों के लिए बंद कर दिया गया था। ऐसे में गुुरुवार केा अब 117 दिन बाद श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शन कर सकेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned