scriptVIDEO : nikay chunav sirohi Live Update : पुलिस के पुख्ता बंदोबस्त के बीच मतदान शुरू, सुबह ठिठुरन होने से शुरुआत में कम दिखे मतदाता | Nikay chunav 2019 sirohi | Patrika News

VIDEO : nikay chunav sirohi Live Update : पुलिस के पुख्ता बंदोबस्त के बीच मतदान शुरू, सुबह ठिठुरन होने से शुरुआत में कम दिखे मतदाता

locationसिरोहीPublished: Nov 16, 2019 08:15:45 am

सिरोही, शिवगंज, पिण्डवाड़ा और माउंट आबू में मतदान सुबह सात बजे से शुरू

VIDEO : nikay chunav sirohi Live Update : पुलिस के पुख्ता बंदोबस्त के बीच मतदान शुरू, सुबह ठिठुरन होने से शुरुआत में कम दिखे मतदाता

sirohi

सिरोही. जिले की चारों निकायों में शनिवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदान सायं पांच बजे तक होगा। जिले की एक नगर परिषद तथा तीन पालिका में करीब 136 पोलिंग पार्टियां अलग-अलग स्थानों से रवाना होकर बूथों पर पहुंच चुकी हैं। जिला मुख्यालय की नगर परिषद के 35 वार्डों के लिए नवीन भवन विद्यालय से शुक्रवार को पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं। इससे पहले मतदान कार्मिकों को निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने सभी को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का कार्मिक पालन करें। समय से बूथों पर पहुंचकर मतदान केंद्र में आवश्यक व्यवस्थाएं कर लें। शिवगंज में 35, पिण्डवाड़ा में 25 तथा माउंट आबू में 25 बूथों पर मतदान होगा।
120 बूथ बनाए
जिले की चारों निकायों के लिए 120 मतदान केन्द्र बनाए है।यहां दिव्यांगों के लिए रैंप व व्हील चेयर की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मतदान के दिन जिले के आला अधिकारी समेत पुलिस भी भी लगातार जिले का भ्रमण करते रहेंगे। बूथ पर तैनात सुरक्षाकर्मियों शांतिपूर्वक मतदान के लिए स्पष्ट निर्देश दिए हैं।
82,695 मतदाता करेंगे 120 प्रत्याशियों के भाग्य का निर्णय
चारों निकायों में भाजपा कांग्रेस के 120 तथा निर्दलीय 290 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनके भाग्य का निर्णय 82, 695 मतदाता करेंगे। चुनाव आयोग ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने की तैयारी की है। पिछले कुछ वर्षों में सबसे अधिक वोटिंग 2014 के निकाय चुनाव में माउंट आबू में 80 प्रतिशत तथा सबसे कम सिरोही नगर परिषद 70 प्रतिशत हुई थी। शिवगंज में 78 तथा पिण्डवाड़ा में 73 फीसदी मतदान हुए थे। हालांकि इस बार मौसम में बदलाव के कारण पिछला रिकॉर्ड तोड़ पाना आसान नहीं होगा।
मतदान के लिए इनमें से एक दस्तावेज अनिवार्य
सिरोही. निर्वाचन विभाग ने निकाय चुनाव के लिए 12 वैकल्पिक दस्तावेज अनिवार्य प्रस्तुत करने के बाद मतदाता मतदान करने की अनुमति दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने बताया कि निकाय चुनाव के लिए लगभग सभी मतदाताओं को मतदान फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) जारी हो चुके हैं। इसलिए मतदान के लिए यह प्रस्तुत करना होगा। फिर भी किसी के पास में नही होतो 12 वैकल्पिक फोटो दस्तावेज में से एक दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा। इसमें आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर पहचान पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसदों, विधानसभा सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, केन्द्र व राज्य सरकार, राज्य पब्लिक लिमिटेड कम्पनी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए जाने वाले फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज जैसे कि भूतपूर्व सैनिक पेंशन बुक, पेंशन अदायगी आदेश, भूतपूर्व सैनिक विधवा, आश्रित प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था पेंशन आदेश, विधवा पेंशन आदेश, सक्षम अधिकारी की ओर से जारी फोटों युक्त छात्र पहचान पत्र, सक्षम प्राधिकारियों द्वारा जारी फोटो युक्त शारीरिक विकलांगता प्रमाण पत्र, सार्वजनिक क्षेत्र के बैक , सहकारी बैक व डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक शामिल है। यह 12 वैकल्पिक फोटो दस्तावेज में से केवल वे ही दस्तावेज मान्य होंगे, जो नगरपालिका निर्वाचन की घोषणा से पूर्व के हैं।
खाकी की सख्त पहरेदारी
पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना के निर्देशन में जिले के 120 केन्द्र तथा 24 अतिसंवेदनशील तथा संवेदनशील केन्द्रों पर पुलिस की माकूल मुस्तैदी की गई। सिरोही में थाना प्रभारी बुद्धाराम, हम्मीरसिंह भाटी ने फ्लैग मार्च निकाला। जिले में 900 जवानों की तैनाती रहेगी। दिनभर पुलिस टीम गश्त करेगी। इसके अलावा 100 जवान मुख्यालय पर रिजर्व रहेंगे।
शिवगंज पालिका में 21656 मतदाता चुनेंगे पार्षद
शिवगंज. शहर के 35 वार्डों के केन्द्रों पर मतदान दल पहुंच चुके हैं। वहीं कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस का बंदोबस्त किया गया है। इस बार शहर की सरकार चुनने के लिए 21 हजार 656 मतदाता मताधिकार का उपयोग करेंगे। इधर, उम्मीदवारों ने शुक्रवार को घर-घर संपर्क कर पक्ष में मतदान की अपील की। पुलिस निरीक्षक लक्ष्मणसिंह ने बताया कि शांति पूर्ण मतदान के लिए करीब दो सौ पचास पुलिस कर्मियों को तैनात किया है। जिसमें पुलिस कर्मियों सहित आरएसी एवं होमगार्ड के जवान शामिल है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दो दो पुलिस कर्मियों तथा एक एक होमगार्ड को तैनात किया गया है। पांच संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पांच पांच पुलिस कर्मियों की अतिरिक्त तैनाती की गई है। वहीं तीन बूथ पर एक मोबाइल टीम जिसमें पांच पांच पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। निरंतर भ्रमण करेंगी। इस प्रकार की छह मोबाइल टीम तथा अधिकारियों के लिए तीन वाहन अलग से भ्रमण करेंगे। शहर की तमाम कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी के लिए पुलिस उप अधीक्षक सहित दो पुलिस निरीक्षक एवं तीन पुलिस उप निरीक्षक तैनात रहेंगे।
जिले में कुल उम्मीदवार
410
कुल मतदाता
82, 695
निकाय में चुनाव
4

सिरोही नगर परिषद में मतदान केन्द्र- 35
सवेरे 7 से शाम 5 बजे तक मतदान
मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी पर प्रत्याशियों के समर्थक बूथ लगा सकते हैं।
मतदान के लिए तैनात किए अतिरिक्त पुलिस बल
कहां कितने प्रत्याशी
सिरोही 144
भाजपा 35
कांग्रेस 35
निर्दलीय 74
शिवगंज 105
भाजपा 34
कांग्रेस 35
निर्दलीय 36
माउंट आबू 68
भाजपा 24
कांग्रेस 25
निर्दलीय 19
पिण्डवाड़ा 93
भाजपा 25
कांग्रेस 25
निर्दलीय 43

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो