scriptआमेर का पर्यटन में बड़ा नाम… ढेरों समस्याओं ने कर रखा बदनाम, राहत मिले | Patrika News
खास खबर

आमेर का पर्यटन में बड़ा नाम… ढेरों समस्याओं ने कर रखा बदनाम, राहत मिले

राजस्थान पत्रिका के स्पीक आउट कार्यक्रम में लोगों ने बताईं परेशानियां

जयपुरJun 03, 2024 / 06:48 pm

Girraj Sharma

जयपुर. आमेर पर्यटन के क्षेत्र में देश-दुनिया में जाना पहचाना नाम है, यहां हैरिटेज इमारते हैं। दुनियाभर से लोग यहां आते हैं, लेकिन स्थानीय निवासी मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं। सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण हो रहा है। पेयजल को लेकर लोग परेशान हैं। सीवर का पानी सड़क पर बहता है। सफाई के नाम पर कर्मचारी तो हैं, लेकिन नियमित रूप से झाडू नहीं लगती। गांधी चौक में पार्किंग की समस्या है। ये मुद्दे रविवार को आमेर स्थित शिवम मैरिज गार्डन में आयोजित राजस्थान पत्रिका के स्पीक आउट कार्यक्रम में जनता ने बताए।
शिकायतों की नहीं होती कोई सुनवाई
आमेर में कई बाहरी लोग आकर बस रहे हैं, जिनका कोई रिकॉर्ड नहीं है। इससे आपराधिक गतिविधियां बढ़ रही हैं। मुख्य मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।
– किशन सिंह

आमेर में कई ऐतिहासिक मंदिर हैं, जिन पर अतिक्रमण हो रहे हैं। जनप्रतिनिधियों को शिकायत करते हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। स्थानीय लोग परेशान हो रहे हैं।
– प्रेम प्रजापति
मावठा तक सफाई होती है, आगे झाडू लगाने वाला कोई नहीं है। कुछ कॉलोनियों को छोड़ सफाई नहीं हो रही है। जलदाय विभाग के एईएन व जेईएन फोन तक नहीं उठाते हैं।
– जगदीश बागड़ी
मेहंदी का बास में कब्जे हो रहे हैं। जेडीए, मंदिर माफी व देवस्थान की जमीन पर अतिक्रमण हो रहे हैं। जेडीए कार्रवाई नहीं कर रहा है। आमेर पर भूमाफिया की नजर है।
– बालकृष्ण शर्मा
आमेर में सैटेलाइट अस्पताल है, लेकिन सोनोग्राफी की सुविधा नहीं है। डॉक्टर है, जांच की सुविधा भी होनी चाहिए। पेयजल की समस्या है, टैंकर चालक पैसे लेकर पानी डाल रहे हैं।
-लक्ष्मण गहलोत

सियाराम डूंगरी में हमें रहते 40 साल हो गए, लेकिन सीवर लाइन ही नहीं है। लोगों ने सेफ्टी टैंक बनवा रखे हैं। ये दिनों-दिन झगड़े का कारण बनते जा रहे हैं। गंदा पानी सड़क पर आ रहा है।
– दीपक शर्मा
राजधानी के पास होने के बावजूद आमेर पिछड़ा हुआ है। श्याम डूंगरी में पाइप लाइन डाली थी, लेकिन चहेतों के लिए लाइन को दूसरी कॉलोनी में मोड़ दिया गया।
-दुर्गेश चतुर्वेदी

कुछ लोगों को मकानों के पट्टे मिल गए हैं। आवेदन कर रखा है, लेकिन गरीबों को आज तक पट्टे नहीं मिले। मीणा का मोहल्ला में एक ही बार सड़क बनी है। वह भी उधड़ गई।
– रामप्रसाद मिश्रा
वार्ड 3 में 11 साल से पानी की समस्या है, बीसलपुर लाइन डाली गई, लेकिन 100 घरों में आज तक पानी नहीं आया। लोग पानी-बिजली-सड़क जैसी सुविधा को तरस रहे हैं।
– जितेंद शर्मा

यहां दुनियाभर से टूरिस्ट आते हैं। गंदगी को लेकर वे सवाल करते हैं। नालियां भरी हुई हैं, एनीकट पर अतिक्रमण हो गए हैं। सरकार ध्यान दे तो पर्यटन बढ़ेगा।
– राजेश कुमार खंडेलवाल
महिलाएं भी आईं, बताई समस्या
कार्यक्रम में महानगर कॉलोनी की कई महिलाएं भी पहुंची और पानी नहीं आने की समस्या बताई। अमिता झा, भारती, हेमलता, जुगल देवी आदि ने कहा कि 8 दिन से पानी नहीं आया है। पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। राशन कार्ड बने हुए हैं, लेकिन राशन का गेहूं नहीं मिलता। पानी का टैंकर 500 रुपए में आ रहा है।

Hindi News/ Special / आमेर का पर्यटन में बड़ा नाम… ढेरों समस्याओं ने कर रखा बदनाम, राहत मिले

ट्रेंडिंग वीडियो