scriptकोहरे में डिफॉगर रखें ऑन | auto care | Patrika News
खास खबर

कोहरे में डिफॉगर रखें ऑन

सर्दियों में धुंध एवं घने कोहरे के बीच वाहन चलाना काफी रिस्की होता है। हालांकि कुछ सावधानियों से सफर को सुरक्षित जरूर किया जा सकता है। ऐसे में कोहरे में गाड़ी चलाते समय इन बातों का ध्यान रखें-

Jan 25, 2023 / 12:05 pm

कंचन अरोडा

कोहरे में डिफॉगर रखें ऑन

कोहरे में डिफॉगर रखें ऑन

स्पीड हो कम
कोहरे में गाड़ी चलाते समय स्पीड पर नजर रखें और तेज होने पर इसे धीरे-धीरे कम करें। कोहरे में आप अपनी लेन में ही वाहन चलाएं। बार-बार लेन बदलने से पीछे से आ रहे वाहन चालक कंफ्यूज हो जाते हैं। इसलिए ओवरटेक करने से बचें।
फॉग लाइट
कार में फॉग लैंप आगे और पीछे, दोनों तरफ लगे होते हैं। न होने पर इन्हें लगवाया भी जा सकता है। वहीं टू-व्हीलर में भी आगे-पीछे की लाइट जलाकर रखें। इससे आपकी गाड़ी के पीछे चलने वाले वाहन भी सतर्क रहेंगे।
मोबाइल न उठाएं
घने कोहरे में गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन न उठाएं। साथ ही हेडफोन और ईयर फोन भी लगाने से बचें। गाड़ी चलाते समय डिफॉगर ऑन रखें।
उचित दूरी रखें
कोहरे में गाड़ी खड़ी करने की स्थिति में ट्रेंगल इंडिकेटर का उपयोग जरूरी है। हालांकि गाड़ी चलाते समय सामने वाले से हमेशा उचित दूरी रखनी चाहिए, लेकिन कोहरे की स्थिति में दूसरे वाहन से दूरी बढ़ा लेनी चाहिए। साथ ही कोहरे में गाड़ी चलाते समय बैक लाइट को हमेशा दुरस्त रखना चाहिए।

Home / Special / कोहरे में डिफॉगर रखें ऑन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो